पेरिस मास्टर्स: जोकोविच से बादशाहत छीन एंडी मरे पहली बार बने विश्व नंबर 1

ब्रिटिश टेनिस स्टार एंडी मरे ने शनिवार को सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से नंबर एक की कुर्सी छीन ली। एंडी मरे को दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनने के लिए पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचना था। सेमीफाइनल में एंडी मरे का समाना कनाडा के मिलोस रॉओनिक से होना था, लेकिन पैर में चोट के चलते रॉओनिक कोर्ट पर नहीं उतरे। इससे एंडी मरे बिना खेले ही फाइनल में पहुंच गए।

Update: 2016-11-05 23:30 GMT

पेरिस: ब्रिटिश टेनिस स्टार एंडी मरे ने शनिवार को सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से नंबर एक की कुर्सी छीन ली। एंडी मरे को दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनने के लिए पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचना था। सेमीफाइनल में एंडी मरे का समाना कनाडा के मिलोस रॉओनिक से होना था, लेकिन पैर में चोट के चलते रॉओनिक कोर्ट पर नहीं उतरे। इससे एंडी मरे बिना खेले ही फाइनल में पहुंच गए।

इसी के साथ वह करियर में पहली बार शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही 122 हफ्तों से शीर्ष पर चल रहे नोवाक जोकोविच के बादशाहत भी खत्म हो गई। अब फाइनल में एंडी मरे की भिडंत अमेरिका के जॉन इस्नेर से होगी, जिन्होंने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को 6-4, 6-3 से हराया था। सिलिच क्वार्टर फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे थे। यह सिलिच की नोवाक जोकोविच पर 15 मैचों में पहली जीत है।

टूटा रिकॉर्ड

-29 साल के एंडी मरे शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाडी हैं।

-उनसे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जान न्यूकांबे के नाम था।

-एंडी मरे नंबर एक की कुर्सी पर पहुंचने वाले 26वें खिलाड़ी हैं।

-302 हफ्ते तक नंबर एक बने रहने का रिकॉर्ड 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन रोजर फेडरर के नाम है।

Tags:    

Similar News