Austrian Anna Kiesenhofer: कौन है एना केसेनहोफर, जिसने ओलंपिक में साइकिलिंग सुपरस्टार को भी मात दे दी

Austrian Anna Kiesenhofer: गणित में पीएचडी करने वाली एना केसेनहोफर ओलंपिक में वूमेंन साइकिलिंग रोड रेस में गोल्ड मेडल जीतकर ओलंपिक की चैंपियन बन चुकी हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-07-28 11:19 IST

एना केसेनहोफर (फोटो- सोशल मीडिया)

Austrian Anna Kiesenhofer: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में वूमेंन साइकिलिंग रेस में गोल्ड जीतने वाली आस्ट्रियाई महिला एना केसेनहोफर (Anna Kiesenhofer) इन दिनों सुर्खियों में छाई हुई है। गणित में पीएचडी करने वाली एना केसेनहोफर ओलंपिक में वूमेंन साइकिलिंग रोड रेस (Women's Cycling Road Race) में गोल्ड मेडल जीतकर ओलंपिक की चैंपियन बन चुकी हैं।

आपको बता दें किटोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में वूमेंन साइकिलिंग रोड रेस में एना ने 85 मील की दूरी तय की। इस रेस में डच की एनीमिक वैन वेलुटेन भी शामिल थी। रेस दौरान उन्हें लगा कि वे इस रेस लिए को जीत गई है , लेकिन यह बाजी आस्ट्रिया की एना केसेनहोफर मार ले गई और वे अपने देश की तीसरी गोल्ड मेडलिस्ट बन गई। उनकी इस जीत पर ब्रिटेन की लिज़ी डिग्नन ने कहा, इस रेस को एक अच्छे प्रतियोगी ने जीता है। हालांकि इस रेस में एनीमिक को ही दावेदार माना जा रहा था, लेकिन उन्होंने उन्हें मात दे दी।"

एना केसेनहोफर (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

एना केसेनहोफर की बॉयोग्राफी (Anna Kiesenhofer Biogrphy In Hindi)

आपको बता दें कि एना केसेनहोफर आस्ट्रिया की साइकिल चालक (Cyclist) है, साथ ही वे एक वैज्ञानिक और गणितज्ञ है। उन्होंने वियना के आईटी यूनिवर्सिटी से गणित विषय की पढ़ाई की है। इसके अलावा उन्होंने कैटेलोनिया के पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय में 4 साल तक पीएचडी की पढ़ाई की।

केसेनहोफर का जन्म 14 फरवरी 1991 को ऑस्ट्रिया में हुआ था। उन्होंने 2011 से 2013 तक ट्रायथलॉन और डुएथलॉन में पार्टीसिपेट किया, लेकिन एक चोटिल होने के कारण उनका सफर वहीं थम गया। उसके बाद उन्होंने 2014 में साइकिलिंग की ओर रुख किया और कैटलन टीम फ्रिगोरिफिकोस कोस्टा ब्रावा, नेचुरलियम में टीम को ज्वाइन कर लिया। इस टीम ज्वाइन करने के बाद वे 2015 में ग्रैन फोंडो न्यूयॉर्क सहित साइक्लो-स्पोर्ट्स में भाग लिया और उस जीत को अपने नाम किया। एना ने टूर डे लअर्डेचे में भी हिस्सा लिया उसमें वे विफल रही।

एना रिकॉर्ड (Anna Kiesenhofer Records)

एना केसेनहोफर के नाम अब तक दो रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने साल 2019 में नेशनल रोड रेस चैंपियनशिप की ट्रॉफी अपने नाम की है, वहीं 2019-21 में नेशनल टाइम ट्रायल चैंपियनशिप में भी अपनी जीत पक्की कर चुकी हैं।

Tags:    

Similar News