Avinash Sable Ka Naya Record: अविनाश साबले ने ओलंपिक हार कर भी रचा इतिहास, तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड

Avinash Sable Ka Naya Record: टोक्यो ओलंपिक की 3000 मीटर स्टीपलचेज प्रतियोगिता में भारत के अविनाश साबले ने हारकर भी एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-07-30 04:52 GMT

अविनाश साबले (फोटो- सोशल मीडिया) 

Avinash Sable Ka Naya Record: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) की 3000 मीटर स्टीपलचेज प्रतियोगिता में भारत के अविनाश साबले (Avinash Sable) ने हारकर भी एक नया रिकॉर्ड बनाया है। 26 साल के अविनाश साबले ने स्टीपलचेज प्रतियोगिता में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने ओलंपिक में अपने स्टीपलचेज के दूसरे हीट में 8:18.12 समय में पूरा किया और खुद के फेडरेशन कप में बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। हालांकि वे फाइनल में नहीं पहुंच पाए, लेकिन उन्होंने नेशनल लेवल पर एक नया रिकॉर्ड अपने कर लिया है।

आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक की 3000 मीटर स्टीपलचेज प्रतियोगिता में तीन हीट थे। इस हीट में टॉप 6 खिलाड़ी फाइनल के लिए क्वालीफाई करते है। साबले ने प्रतियोगिता में अच्छी शुरुआत की और पहले हीट में वे छठे स्थान पर थे, लेकिन दूसरे हीट में वे सातवें स्थान पर रहे। क्वालिफाइंग हीट में वे 7वें पायदान पर रहे और फाइनल में जाने से चूक गए। आपको बता दें कि साबले राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ चूके है। दिल्ली हाफ मैराथन में वे ये रेस आधे घंटे में पूरी की और हाफ मैराथन का रिकॉर्ड तोड़ एक नया रिकॉर्ड बनाया।

कौन है अविनाश साबले (Avinash Sable Kaun Hai)

अविनाश साबले एक भारतीय एथ्लीट हैं। वे ट्रैक और फील्ड का खेल (Avinash Sable Kis Khel Se Sambandhit Hai) खेलते हैं। वे महाराष्ट्र के मंडवा गांव के रहने वाले है। उनका जन्म 13 सितंबर 1994 को किसानों के परिवार में हुआ था। गांव में गाड़ियों की सुविधा न होने के कारण वे घर से स्कूल दौड़कर ही जाया करते थे। उनके घर से लेकर स्कूल तक की दूरी 6 किलोमीटर तक थी। 12 पास करने के बाद साबले भारतीय सेना में शामिल हो गए।

अविनाश साबले का नेशनल रिकॉर्ड (Avinash Sable Ka National Record)

आपको बता दें कि साबले ने 2018 में एशियाई खेलों में हिस्सा लिया था, लेकिन टखने में चोट लगने के कारण वे इस खेल में सफल नहीं रहे। इसके बाद साबले ने 2018 में भुवनेश्वर में आयोजित राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और इस खेल को 8:29.80 समय में पूरा करके गोपाल सैनी के द्वारा बनाए गए 8:30.88 के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

Tags:    

Similar News