Big Bash League 2022: बिग बैश लीग के नॉक-आउट मुकाबले में नहीं खेल सकेंगे स्टीव स्मिथ, जानें कारण

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने यह फैसला वोट के माध्यम से किया गया है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2022-01-21 09:35 GMT
स्टीव स्मिथ की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Big Bash League 2022: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को वर्तमान में चल रही बिग-बैश लीग के नॉक-आउट मुकाबलों में खेलने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्वीकृति नहीं दी है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने यह फैसला वोट के माध्यम से किया गया है। जिसमें स्मिथ को खेलने की अनुमति प्रदान करने के मतदान में शामिल अन्य सभी ने खेलने की अनुमति ना देने के पक्ष में वोट किया है।

स्टीव स्मिथ ने बिग बैश लीग के नॉक-आउट मुकाबले में सिडनी सिक्सर्स को ओर खेलने के लिए चयनित किया गया था लेकिन बाद में उनके आवेदन को रद्द कर दिया गया है। नॉक-आउट मुकाबले में सिडनी सिक्सर्स का सामना पर्थ स्कॉर्चर्स के खिलाफ होना है।

क्या है कारण?

ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच होने वाली सीमित ओवर की सीरीज में स्टीव स्मिथ का नाम शामिल होने के चलते उन्होनें बिग बैश से अपना नाम वापस ले लिया था लेकिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच खेली जाने वाली सीरीज रद्द हो गई है जिसके चलते स्टीव स्मिथ वापस से बिग बैश के लिए उपस्थित हो गए हैं।

हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलने रोक दिया है, जिसका कारण दो सप्ताह पूर्व जारी एक नियम है। इस नियम के तहत कोविड प्रभावित खिलाड़ियों की जगह पर उन खिलड़ियों को टीम में शामिल करने का प्रावधान है जिनका नाम पूर्व निर्धारित प्रतिस्थापन खिलाड़ियों की सूची या पूल में रखा गया है।

स्टीव स्मिथ की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ संभावित सीरीज के चलते स्टीव स्मिथ का नाम इस बिग बैश सीजन के लिए ना तो टीम में और ना ही प्रतिस्थापन खिलाड़ियों की सूची में था, जिसके चलते उन्हें खेलने से रोक दिया गया है। हालांकि cricket.com.au का कहना है कि यदि स्टीव स्मिथ का नाम इस सूची में होता तो वह नॉक-आउट मुकाबलों के लिए उपस्थित हो सकते थे।

हालांकि इस विषय में बाद में वोटिंग भी हुई, जिसमें स्मिथ के मुकाबला ना खेलने को लेकर अंतिम मुहर लग गई है।

स्टीव स्मिथ के सिडनी सिक्सर्स में शामिल ना होने के चलते टीम के कप्तान मोसेस आनरिकेज ने दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि-"यकीनन स्टीव स्मिथ विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं और किसी भी फ्रैंचाइज़ी में उनका शामिल होना टीम को बेहतरीन मज़बूती प्रदान करेगा।

कोई भी फ्रैंचाइज़ी स्टीव स्मिथ को अपनी टीम मैं खिलाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च करने को तैयार है तथा दर्शक भी स्टीव स्मिथ को खेलते देखने के लिए भारी तादाद में जमा होते हैं, ऐसे में धोते पुराने एक नियम के चलते स्टीव स्मिथ को खेलने से रोकना बेहद ही अजीब फैसला है।"


Tags:    

Similar News