Women World Boxing Championship: भारतीय बॉक्सर निकहत जरीन ने गोल्ड मेडल जीता, जानिये इनके बारे में

World Boxing Championships Final: निकहत जरीन ने महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया है।

Published By :  Shreya
Update: 2022-05-19 16:33 GMT

भारतीय बॉक्सर निकहत जरीन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Nikhat Zareen World Boxing Championship: भारत की उभरती मुक्केबाज निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में थाईलैंड की जुटामास जितपोंग को हरा दिया है। निकहत ने 52 किलोग्राम भारवर्ग में के फाइनल में थाईलैंड की खिलाड़ी को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। उन्होंन पहली बार विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। इसके साथ ही इस चैंपियनशिप के मौजूदा संस्करण में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला मुक्केबाज हैं।

मैरी कॉम की एलीट ग्रुप में शामिल हुईं निकहत

इस इवेंट मे जीत के साथ ही पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन निकहत जरीन ने अपना नाम एक खास सूची में दर्ज करवा लिया है। निकहत विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पांचवीं महिला मुक्केबाज बन गई हैँ। इससे पहले ये कारनाम छह बार की चैंपियन एमसी मैरी कॉम, जेनी आरएल, सरिता देवी और लेख सी ने मुक्केबाजी में विश्व खिताब चुकी हैं। अब निकहत भी इस एलीट ग्रुप में शामिल हो गई हैं।

निकहत ज़रीन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कौन हैं निकहत जरीन (Nikhat Zareen Profile)?

निकहत ज़रीन का जन्म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद जिले में मोहम्मद जमील अहमद और परवीन सुल्ताना के घर हुआ । उनकी प्रारंभिक शिक्षा निर्मला हृदय गर्ल्स हाई स्कूल, निजामाबाद में हुई। निकहत ने हैदराबाद स्थित एवी कॉलेज से बीए की डिग्री हासिल की है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (शौकिया), महिला युवा और जूनियर विश्व चैंपियनशिप अंताल्या 2011 में दो स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने गुवाहाटी में आयोजित दूसरे इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता। निकहत ने बैंकॉक में आयोजित 2019 थाईलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भी रजत पदक अपने नाम कर चुकी हैं।

देश की उभरती महिला बॉक्सर ने सोफिया, बुल्गारिया में 73वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल हासिल किया था। इसके अलावा वो सेमीफाइनल में टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता तुर्की की बस नाज़ काकिरोग्लु को भी हरा चुकी हैं। वह बैंक ऑफ इंडिया में सामान्य बैंकिंग अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News