भारतीय स्टार एथलीट दुती चंद डोप टेस्ट में फेल, एशियन गेम्स में खेलने पर लटकी तलवार

Dutee Chand: भारत के लिए इस समय खेल जगत से जुड़ी एक निराशाजनक खबर सामने आ रही है। एशियाई खेलों में अपना परचम लहराने वाली भारतीय एथलीट दुती चंद डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। इसके बाद उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2023-01-18 10:55 GMT

Dutee Chand: भारत के लिए इस समय खेल जगत से जुड़ी एक निराशाजनक खबर सामने आ रही है। एशियाई खेलों में अपना परचम लहराने वाली भारतीय एथलीट दुती चंद डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। इसके बाद उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है। पिछले साल 5 दिसंबर को दुती चंद का सैंपल लिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक उन पर प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन का आरोप लगा है। नाडा (राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी ) के मुताबिक दुती चंद के सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थों (एंडराइन, ओस्टारिन और लिगांड्रोल) की मात्रा पाई गई है। नाडा ने अपने नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी।

दुती चंद पर लग सकता है स्थायी बैन:

बता दें दुती चंद का डोप टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद अब उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है। उनके सस्पेंशन के चलते अब उनके एशियन गेम्स में भी खेलने पर तलवार लटक गई है। हालांकि नाडा ने अभी ने उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित किया। अभी उनके पास यूरीन सैंपल के आधार पर डोप टेस्ट में फेल होने के बाद बी सैंपल की जांच के लिए अपील करने का अधिकार है। ऐसे में अगर वो डोप टेस्ट में फिर पॉजिटिव पाई गई तो उन पर स्थायी बैन भी लगाया जा सकता है। अगर उन्हें दोषी पाया जाता है और यह साबित होता है कि उन्होंने जान बूझकर ऐसा किया था तो दुती चंद पर पांच साल या इससे ज्यादा का बैन लगता है।

एशियन गेम्स में खेलने पर सस्पेंस:

अगर दुती चंद का सैंपल बी भी पॉजिटिव पाया जाता है तो ये भारत के लिए बड़ा झटका होगा। क्योंकि आगामी एशियन गेम्स में दुती चंद से एक मेडल की पूरी उम्मीद थी। हालांकि अभी उनके सस्पेंशन को लेकर स्थिति साफ़ नहीं हुई। अगर उन पर सस्पेंशन बरक़रार रहता है तो वो एशियन गेम्स में भी हिस्सा नहीं ले पाएंगी। बता दें इससे पहले भी महिला धावक दुती चंद काफी सुर्ख़ियों में रह चुकी है। उन्हें अपने लेस्बियन होने की बात स्वीकार करने की वजह से उन्हें काफी विरोध भी झेलना पड़ा था। 

Tags:    

Similar News