FIFA World Cup 2022: भारतीय टीम को मिला था वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने का मौका, लेकिन नहीं खेल पायी थी टीम

FIFA World Cup 2022: दुनियाभर में फीफा वर्ल्ड कप का खुमार फैंस के सिर चढ़ कर बोल रहा है। हर दिन फुटबॉल वर्ल्ड कप को लेकर फैंस में एक्साइटमेंट बना हुआ है।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-11-23 02:38 GMT

FIFA World Cup (Image: Social Media)

FIFA World Cup 2022: दुनियाभर में फीफा वर्ल्ड कप का खुमार फैंस के सिर चढ़ कर बोल रहा है। हर दिन फुटबॉल वर्ल्ड कप को लेकर फैंस में एक्साइटमेंट बना हुआ है। भारत में भी फुटबॉल लवर्स की संख्या अच्छी खासी है। लेकिन इस साल भी भारत फीफा वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है। इस साल 32 टीमें इसमें भाग ले रही है।

भारतीय फैंस के बीच आज फुटबॉल का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ गया है और वे चाहते भी हैं कि भारत भी इसका हिस्सा बने। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत को भी फीफा वर्ल्ड कप में भाग लेने का मौका मिला था पर टीम इंडिया ने हिस्सा नहीं लिया। इसके पीछे कुछ खास वजह रही थी। तो आइए जानते हैं इसके पीछे की खास वजह:

साल 1950 फीफा वर्ल्ड कप के लिए भारतीय फुटबॉल टीम ने क्वालीफाई कर लिया था। दरअसल फीफा ने 1950 वर्ल्‍ड कप के लिए फिलीपिंस, इंडोनेशिया, बर्मा और भारत समेत कुल चार एशियाई टीमों को वर्ल्‍ड कप के लिए न्योता दिया था लेकिन फिलीपिंस, इंडोनेशिया और बर्मा ने क्‍वालीफिकेशन राउंड शुरू होने से ठीक पहले नाम वापस ले लिया था। जिसके बाद यह मौका भारतीय टीम को मिली लेकिन टीम इंडिया ने खेलने से मना कर दिया था।

इस वजह से भारत ने नहीं लिया हिस्सा

साल 1950 के दशक में भारतीय टीम नंगे पैर मैदान पर फुटबॉल खेला करती थी और यही कारण था कि टीम इंडिया वहां भाग नहीं ले पाई क्योंकि उस समय भारतीय फुटबॉल संघ आर्थिक रूप से इतना सशक्त नहीं था। यहां तक कि भारतीय टीम के पास ब्राजील जाने के पैसे नहीं थे और फीफा भारत की ट्रिप का खर्च नहीं उठाना चाहता था। इसी कारण से टीम इंडिया ने फुटबॉल वर्ल्ड कप में भाग नहीं लिया था। उसके बाद से ही आज तक भारत फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया है। इसके अलावा 1950 के बाद से ही भारतीय फुटबॉल धरातल की ओर बढ़ी है। साल 1950 के बाद भारत एक बार भी फुटबॉल वर्ल्ड कप नहीं खेल पाया है। इतना ही नहीं भारतीय टीम की फीफा रैंकिंग भी बहुत ही ज्यादा खराब है और भारत टॉप-100 देशों में भी शामिल नहीं है। बता दें फुटबॉल में भारत की रैंकिंग 106 है। लेकिन भारत में अब फुटबॉल का क्रेज बढ़ चुका है। ऐसे में फैंस भी उम्मीद जता रहें हैं कि आने वाले साल में भारत भी फीफा वर्ल्ड कप का हिस्सा बने।



Tags:    

Similar News