विवादों से रहा है गौतम गंभीर का नाता, साथी खिलाड़ियों से भी होती रही है भिड़ंत

विराट से तो गंभीर का विवाद हुआ ही था, अंपायर के बॉल ले लेने पर गंभीर का विवाद अंपायर से भी विवाद हुआ था। कहा जाता है, कि विराट कोहली और गंभीर के बीच इस तनातनी की वजह टीम इंडिया की उपकप्तानी थी। तब गंभीर को हटा कर कोहली को टीम इंडिया का उपकप्तान बना दिया गया था।

Update: 2016-09-29 07:26 GMT

नई दिल्ली: कभी जेंटिलमैन गेम कहा जाने वाला क्रिकेट अब एग्रेशन का गेम माना जाता है। गौतम गंभीर तो इसके चलते कई बार अप्रिय विवादों में घिर चुके हैं। घरेलू क्रिकेट से लेकर टेस्ट और वन डे से लेकर टी 20 तक अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैचों में गंभीर कई बार फील्ड पर भिड़ते नजर आए हैं। जिन खिलाड़ियों से ग्राउंड पर उनकी भिड़ंत हुई है, उनमें खुद टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली भी शामिल हैं। अब जबकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गंभीर की वापसी हो चुकी है, तो एक बार पिर सवाल उठने लगे हैं कि उन्हें गुस्सा क्यों आता है?

यह भी पढ़ें...2 साल बाद टीम इंडिया में हुई गंभीर की वापसी, टवीट्स में इमोशनल हुए गौतम

36 का आंकड़ा

-लोगों के जेहन में वह घटना ताजा होगी, जब केकेआर और रॉयल चैलेंजर्स के मैच में विराट की हिट पर गेंद फील्ड करके गंभीर ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर फेंकी थी, जबकि कोहली रन पूरा करके पहुंच चुके थे।

-इस घटना में विराट से तो गंभीर का विवाद हुआ ही था, अंपायर के बॉल ले लेने पर गंभीर का अंपायर से भी विवाद हो गया था।

-कहा जाता है, कि विराट कोहली और गंभीर के बीच इस तनातनी की वजह टीम इंडिया की उपकप्तानी थी। तब गंभीर को हटा कर कोहली को टीम इंडिया का उपकप्तान बना दिया गया था।

-2013 में चिन्नास्वामी स्टेडियम में भी कोहली के आउट होने के बाद दोनों खिलाड़ियों में भिड़ंत हो गई थी।

-एक बार गंभीर ने ट्वीट करके भी विराट कोहली पर व्यंग्य किया था कि बल्लेबाज मैच नहीं जिताते।

हो चुका है जुर्माना

-चिन्नास्वामी स्टेडियम के मैच में अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचाने वाले एक शॉट पर पैड किए हुए गंभीर ने खुशी में कुर्सी पर लात मार दी थी। तब गंभीर पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना हुआ था।

-एक रणजी मैच के दौरान दिल्ली की कप्तानी कर रहे गंभीर और बंगाल के कप्तान मनोज तिवारी के साथ मारपीट तक की नौबत आ गई थी। तब घूंसा ताने गंभीर और तिवारी के बीच अंपायर ने बीचबचाव किया था।

-2007 में कानपुर वनडे के दौरान गंभीर का शाहिद आपरीदी से झगड़ा चर्चा में रहा है। तब भी अंपायर ने बीचबचाव किया। बाद में गंभीर रन लेने के दौरान अफरीदी से टकरा भी गए थे।

-इसके बाद 2010 में एशिया कप के एक मैच के दौरान गंभीर पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल से भी भिड़ गए थे।

-टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी से भी गौतम गंभीर के रिश्ते सामान्य नहीं रहे हैं। गंभीर उन पर खिलाड़ियों का करिअर खत्म करने का आरोप लगा चुके हैं।

-धोनी ने भी एक बार कहा था कि एग्रेसिव वह भी हैं, लेकिन गौतम गंभीर से ज्यादा नहीं।

-और गौतम गंभीर ने खुद भी एक बार यह स्वीकार किया है, उन्हें कई बार फील्ड पर गुस्सा आता है।

आगे स्लाइड्स में देखिए कुछ और फोटोज...

(फोटो साभार: यूट्यूब,वनइंडिया,क्रिकेट52,न्यूजक्रंच)

Tags:    

Similar News