24 साल का हुआ यह युवा भारयीय बल्लेबाज, 'छोटा पैकेट बड़ा धमाका' के नाम से है मशहूर

युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन आज 24 साल के हो गए हैं। उन्होंने बहुत कम समय में अपने खेल से सभी को काफी प्रभावित किया हैं ।

Written By :  Aakash Mishra
Update: 2022-07-18 13:05 GMT

Ishan Kishan (Image Credit: Twitter)

Happy Birthday Ishan Kishan: भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन (Ishan Kishan) आज अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म आज ही के दिन 18 जुलाई 1998 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। इशान किशन अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने आईपीएल में कई बड़ी पारियां खेली हैं, वहीं अब तक उनका अंतरराष्ट्रीय करियर भी बेहतरीन रहा हैं। मौजूदा समय में वह आईपीएल में मुंबई इंडियन्स टीम का हिस्सा है और भारत के लिए सीमित ओवर क्रिकेट खेलते हैं।

इशान किशन को "छोटा पैकेट बड़ा धमाका" के नाम से भी जाना जाता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वह आसानी से बड़े-बड़े छक्के जड़ने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने साल 2016 में गुजरात लायंस (GL) की टीम की तरफ से अपना आईपीएल डेब्यू किया था। उन्होंने आईपीएल के एक-दो सालों में ही सभी को अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया। जिसके कारण साल 2018 में कई टीमों ने उनके ऊपर दांव लगाया लेकिन आखिर में मुंबई ने उन्हें 6.2 करोड़ की राशि में अपने टीम में शामिल कर लिया। इशान के प्रभाव को इससे समझा जा सकता है कि इस साल मेगा ऑक्शन में मुंबई की टीम ने उन्हें 15.25 करोड़ की राशि में वापस अपनी टीम में शामिल कर लिया।

झारखण्ड की तरफ से खेला रणजी

बिहार में जन्में इशान ने महेंद्र सिंह धोनी के गृह राज्य झारखण्ड की तरफ से क्रिकेट खेलने का फैसला किया। उन्होंने झारखण्ड की तरफ से खेलते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड भी बनाया जो बाकी कोई खिलाड़ी नहीं बना पाए। इशान ने 2016 रणजी ट्राफी के एक मुकाबले में दिल्ली के खिलाफ खेलते हुए 273 रनों की पारी खेली थी। जो आज भी झारखण्ड क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर हैं।

सीमित ओवर खेल में भारतीय टीम का है हिस्सा

इशान ने पिछले साल टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। उन्होंने केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत की थी। इशान ने अपने डेब्यू मैच में ही अर्धशतक जड़ भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 32 गेंदों में 56 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 4 छक्के और 5 चौके भी जड़े थे। उन्हें इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब नवाजा गया था।

उन्होंने अपना वनडे डेब्यू आज के ही दिन पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ किया था। इशान ने अपने जन्मदिन पर अपने डेब्यू वनडे मैच में ही अर्धशतक जड़ दिया था। उन्होंने 42 गेंदों में 59 रनों की महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 8 चौके भी जड़े थे।

इसी महीने भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर जा रही हैं। जिसमें युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं।

इशान किशन का करियर

इशान किशन ने भारत के लिए अब तक 3 वनडे मैचों में 88 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल भी है। वहीं टी20 की बात करें तो खेल के इस प्रारूप में उन्होंने काफी प्रभावित किया हैं। उन्होंने अब तक 18 टी20 मैच खेले हैं, जिसमे 132.66 के स्ट्राइक रेट से 532 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक भी जड़ा हैं। अगर इशान का आगामी वेस्टइंडीज दौरा अच्छा रहता है, तो उनके विश्व कप की टीम में शामिल होने की संभावनाएं बढ़ जाएगी।

Tags:    

Similar News