45 साल क्रिकेट को आवाज़ देने के बाद अब कमेंट्री को इयान चैपल ने कहा बाय-बाय

Ian Chappell: 78 साल के आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल को 2019 में कैंसर जैसी घातक बीमारी ने अपनी जकड़ में ले लिया। उसके बाद इस उम्र में बीमारी के साथ वो अब कमेंट्री करने में असमर्थ नज़र आने लगे थे। 2019 में उनको जब त्वचा कैंसर हो गया तो उसके बाद वो 5 महीने इलाज के लिए क्रिकेट के मैदान से पूरी तरह दूर रहे थे।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-08-16 09:10 GMT

Ian Chappell Commentary: क्रिकेट में बिना कमेंट्री के मैच का बिल्कुल मज़ा नहीं आता है। क्रिकेट इतिहास में वैसे तो कई कमेंटेटर हुए हैं। जिन्होंने क्रिकेट को अपनी आवाज़ से गुलजार रखा है। लेकिन आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल की कमेंट्री की बात ही अलग है। पिछले 45 साल से इयान चैपल क्रिकेट कमेंट्री करते आ रहे हैं। लेकिन अब उनकी आवाज़ क्रिकेट मैच के दौरान सुनने को नहीं मिलेगी। जी हां, उन्होंने सोमवार को कमेंट्री को अलविदा कह दिया। रिची बेनो, बिल लारी और टोनी ग्रेग के इयान चैपल की आवाज़ को क्रिकेट फैंस सबसे ज्यादा पसंद करते थे।

त्वचा कैंसर के कारण लेना पड़ा फैसला:

बता दें 78 साल के आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल को 2019 में कैंसर जैसी घातक बीमारी ने अपनी जकड़ में ले लिया। उसके बाद इस उम्र में बीमारी के साथ वो अब कमेंट्री करने में असमर्थ नज़र आने लगे थे। 2019 में उनको जब त्वचा कैंसर हो गया तो उसके बाद वो 5 महीने इलाज के लिए क्रिकेट के मैदान से पूरी तरह दूर रहे थे। लेकिन उन्होंने हमेशा के लिए कमेंट्री को अलविदा कह दिया है।

इयान चैपल ने दिया उम्र का हवाला:

इयान चैपल की रग-रग में क्रिकेट समाया हुआ है। पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए बतौर खिलाड़ी क्रिकेट खेला। उसके बाद क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में नया सफर शुरू किया। बतौर खिलाड़ी से ज्यादा उनको क्रिकेट में कमेंट्री के लिए हमेशा याद किया जाएगा। चैपल ने कमेंट्री को अलविदा कहते हुए बोला कि ''कैंसर जैसी बिमारी से उबरने के बाद अब क्रिकेट कमेंट्री करना बेहद मुश्किल हो गया। इसके साथ चैपल ने बताया कि ''इतनी यात्राएं और सीढि़यां चढ़ने जैसी चीजें इस उम्र में कठिन हो रही थी। ऐसे में अब मैंने हमेशा के लिए क्रिकेट कमेंट्री को अलविदा कह दिया है। लेकिन क्रिकेट से मेरा नाता हमेशा जुड़ा रहेगा।''

आस्ट्रेलिया के लिए खेले 75 टेस्ट और 30 वनडे:

ऑस्ट्रेलिया के लिए इयान चैपल 1964 से 1980 तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने 75 टेस्ट और 30 वनडे मुकाबले खेले थे। जिसमें टेस्ट में बतौर कप्तान 30 टेस्ट में टीम का प्रतिनिधित्व किया। इसके आलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5345 रन बनाए थे। चैपल ने टेस्ट क्रिकेट में 14 शतक लगाए थे तो वहीं उनके नाम पर टेस्ट में 26 अर्धशतक दर्ज है। वनडे में उनके बल्ले से 673 रन निकले। उन्होंने वनडे में एक भी शतक नहीं लगाया था, जबकि उनके नाम आठ वनडे अर्धशतक रहे। 

Tags:    

Similar News