IND vs SA 2nd Test Match: दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में खिलाड़ियों की अदला बदली, इस गेंदबाज को मिली जगह...

IND vs SA 2nd Test Match: पहले मैच की समाप्ति के बाद बीसीसीआई ने शमी की जगह आवेश खान को टीम में शामिल कर लिया है। दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी 2024 से साउथ अफ्रीका के केपटाउन में न्यूलैंड्स में खेला जाएगा।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2023-12-29 10:30 GMT

Team India (Pic Credit - Social Media)

IND vs SA 2nd Test Match: भारतीय क्रिकेट बोर्ड(BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए चोटिल तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को पहले ही टीम से बाहर कर दिया है। लेकिन उनके रिप्लेसमेंट के खिलाड़ी के बारे में कुछ नहीं बताया था। पहले मैच की समाप्ति के बाद बीसीसीआई ने शमी की जगह अवेश खान को टीम में शामिल कर लिया है। दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी 2024 से साउथ अफ्रीका के केपटाउन में न्यूलैंड्स में खेला जाएगा।

शमी की जगह इस खिलाड़ी की एंट्री

गुरुवार को सेंचुरियन में पहले टेस्ट मैच की पारी और 32 रनों से हारने के बाद भारत दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे है। मोहम्मद शमी को दो टेस्ट मैचों से बाहर कर दिया गया क्योंकि उन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम से मंजूरी नहीं मिल पाई थी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा, "मेंस सिलेक्शन कमिटी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 3 से 7 जनवरी 2024 तक खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए मोहम्मद शमी के स्थान पर अवेश खान को शामिल किया है।"

आवेश का टेस्ट मैच में प्रवेश

27 वर्षीय खिलाड़ी बेहतरीन गेंदबाज अवेश खान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरिज (Oneday Series) में भारत के सफल अभियान में हिस्सा लिया। जहां उन्होंने 6 विकेट लिए। आवेश ने अब तक 38 प्रथम श्रेणी मैचों में 22.65 की गति से 149 विकेट लिए हैं। आवेश वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका ए में 4 दिवसीय दौरे के मैच में भारत ए टीम के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने मेजबान टीम को शुरुआती पारी में 263 रन पर आउट करने के लिए 23.3 ओवर में 5 मैडेन 54 रन देकर 5 विकेट लेने का प्रदर्शन किया।


भारत की गेंदबाज श्रेणी में प्रोत्साहन की कमी -रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने मैच के बाद मीडिया से कहा, ''हम दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी से सीख सकते हैं। यह 400 रन वाला विकेट नहीं था और हमने बहुत अधिक रन दिए। हमने गेंद को चारों ओर स्प्रे किया, लेकिन ऐसा होता है। कोई एक विशेष गेंदबाज (बुमराह) पर निर्भर नहीं रह सकते है।अन्य तीन तेज गेंदबाजों को भी अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है। बुमराह ने अच्छी गेंदबाजी की और हम सभी उसकी काबिलियत को जानते हैं। वह बस थोड़ा सा समर्थन चाहते थे, जो उन्हें नहीं मिला। ऐसा होता है। तीनों ने बहुत कोशिश की,लेकिन जैसा हम चाहते थे वैसा नहीं हुआ।" रोहित ने कहा, "लेकिन इस तरह के खेल आपको बहुत कुछ सिखाते हैं कि एक गेंदबाजी इकाई के रूप में आप क्या करना चाहते हैं।"

दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका में टीम की सबसे बड़ी हार में से एक के दौरान साथी गेंदबाजों द्वारा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दिए गए प्रोत्साहन की कमी पर अफसोस जताया है। भारत ने सीम गेंदबाजों के रूप में बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर और एक स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ टेस्ट मैच में प्रवेश किया है। अब इस गेंदबाजी पलटन में आवेश खान भी शामिल हो चुके है।

Team India Squad for 2nd Test Match:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल , यशस्वी जयसवाल , विराट कोहली , श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा , शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार , जसप्रीत बुमराह (वाइस कैप्टन) प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, अवेश खान

Tags:    

Similar News