Ind vs Eng: तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज, यहां जानें कौन करेगा ओपनिंग

इंग्लैंड ने टेस्ट और टी20 में जीत से शुरुआत की थी, लेकिन इन दोनों प्रारूपों में वह लय बरकरार रखने में नाकाम रहा था। अब इयोन मॉर्गन की अगुआई वाली टीम अपनी इन कमियों को दूर कर दौरे का सकारात्मक अंत करना चाहेगी।

Update: 2021-03-23 06:31 GMT
Ind vs Eng: तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज, यहां जानें कौन करेगा ओपनिंग

मुंबई: आज मंगलवार से भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा। टेस्ट और टी20 सीरीज पर कब्जा करने वाली टीम इंडिया काफी उत्साहित है। अब वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड से वनडे में आमने सामने होगी। बता दें कि पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में यह मैच दोपहर 1.30 बजे खेला जायेगा। गौर करने वाली बात होगी कि यह मैच भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामले के कारण खाली स्टेडियम में खेला जाएगा।

शिखर धवन और रोहित करेंगे ओपनिंग

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ कल होने वाले पहले वनडे से पहले साफ कर दिया है कि रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा। कोहली ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन पारी का आगाज करेंगे।

शिखर धवन के लिए यह सीरीज काफी अहम है। 35 साल का यह सलामी बल्लेबाज अहमदाबाद में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहा था, जिसके बाद उन्हें अन्य मैचों में मौका नहीं दिया गया।

इयोन मॉर्गन की टीम मैच पर कब्ज़ा करना चाहेगी

इंग्लैंड ने टेस्ट और टी20 में जीत से शुरुआत की थी, लेकिन इन दोनों प्रारूपों में वह लय बरकरार रखने में नाकाम रहा था। अब इयोन मॉर्गन की अगुआई वाली टीम अपनी इन कमियों को दूर कर दौरे का सकारात्मक अंत करना चाहेगी।

जहां तक भारतीय टीम का सवाल है तो वह इस साल के आखिर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की अपनी तैयारियों को ही आगे बढ़ाएगी, क्योंकि इस साल 50 ओवरों के प्रारूप में कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं खेला जाना है।

ये भी देखें: होली पर पैरेंट्स अलर्ट: रंग खेलने से पहले बच्चों को ऐसे करें तैयार, ताकि न हो नुकसान

कप्तान कोहली के बल्ले से शतक की उम्मीद

कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छी पारियां खेलीं और वनडे में भी वह बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करेंगे, क्योंकि उन्होंने वनडे में अपना आखिरी और 43वां शतक अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में लगाया था। कोहली शतक का इंतजार यहां समाप्त करना चाहेंगे।

केएल राहुल और ऋषभ पंत दोनों के प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने की संभावना है। राहुल को हालांकि शीर्ष क्रम में नहीं, बल्कि मध्यक्रम में उतारे जाने की संभावना। वह पिछले साल से मध्यक्रम में ही खेल रहे हैं। पंत को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी के साथ हार्दिक पंड्या के साथ निचले मध्यक्रम में अहम भूमिका निभानी होगी।

प्लेइंग XI के लिए अय्यर-सूर्यकुमार में टक्कर

ऐसी स्थिति में अंतिम एकादश में एक जगह के लिए श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव के बीच टक्कर है। सूर्यकुमार ने टी20 सीरीज में अपने करारे शॉट से प्रभावित किया था, लेकिन अय्यर पिछले कुछ समय से मध्यक्रम में अच्छी भूमिका निभा रहे हैं।

ये भी देखें: पवार का झूठा दावा! 15 फरवरी को यहां थे देशमुख, हुआ खुलासा, गृहमंत्री ने दी सफाई

टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी विभाग की अगुआई करेंगे। उनके साथ शार्दुल ठाकुर को नई गेंद का जिम्मा दिया जा सकता है। उन्होंने टी20 सीरीज में 8 विकेट निकाले थे।

मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा भी टीम में हैं। कप्तान कोहली पहले ही कृष्णा की प्रशंसा कर चुके हैं। विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने 7 मैचों में 14 विकेट चटकाए थे।

5वें गेंदबाज की भूमिका में होंगे पंड्या

स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को प्राथमिकता मिल सकती है। हार्दिक पंड्या अब फिट हैं और पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे, लेकिन देखना यह होगा कि वह कितने ओवर कर सकते हैं।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड, भारतीय बल्लेबाजों को देंगे चुनौती

इंग्लैंड भी जीत के साथ दौरे का अंत करने के लिए बेताब होगा, क्योंकि उसने अच्छी शुरुआत करने के बावजूद टेस्ट सीरीज 1-3 से और टी20 सीरीज 2-3 से गंवाई थी।

ये भी देखें: विवादों से घिरी कंगनाः इन मामलों से रही सुर्ख़ियों में, जानिए कैसे बनीं कॉन्ट्रोवर्सी क्वीन

इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन, जोस बटलर, जेसन रॉय और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के फॉर्म काफी मायने रखेंगे। उसके इन चारों प्रमुख बल्लेबाजों को निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपनी तेजी से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया था और जोफ्रा आर्चर के चोटिल होने के बाद क्रिस जॉर्डन और युवा सैम करेन के साथ उनकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है।

टीमें इस प्रकार हैं

भारत की टीम-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेट कीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर में से।

ये भी देखें: देश भक्त हेमू कालाणी: अंग्रेजों ने सुनाई फांसी की सजा, ऐसी थी शहादत की कहानी

इंग्लैंड की टीम-

इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, मार्क वुड, जैक बॉल, क्रिस जॉर्डन, डाविड मलान में से।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News