Indian Cricket Team: इंडियन प्लेयर्स को बदलना होगा खुद को, लाना होगा आईपीएल जैसा जूनून, तभी होगा प्रदर्शन में सुधार

Indian Cricket Team: क्रिकेट की दुनिया में इस समय टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों का बोलबाला देखने को मिल रहा है। लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम पिछले 10 साल से आईसीसी का एक भी टूर्नामेंट जीतने में नाकाम रही है। इसके अलावा भी कई बड़े मौकों पर हार का सामना करना पड़ा है।

Update: 2023-06-12 09:25 GMT
Indian Cricket Team (Pic Credit: Google Image)

Indian Cricket Team: क्रिकेट की दुनिया में इस समय टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों का बोलबाला देखने को मिल रहा है। लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम पिछले 10 साल से आईसीसी का एक भी टूर्नामेंट जीतने में नाकाम रही है। इसके अलावा भी कई बड़े मौकों पर हार का सामना करना पड़ा है। अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने अपने फैंस को निराश किया है। क्रिकेट एक्सपर्ट्स इसके पीछे आईपीएल को प्रमुख कारण बता रहे हैं। अगर टीम इंडिया को आगामी महीनों में कई बड़ी सीरीज-टूर्नामेंट में हिस्सा लेना हैं।

आईपीएल जैसा जूनून दिखाना होगा:

टीम इंडिया के खिलाड़ियों का प्रदर्शन आईपीएल में तो काफी ताबड़तोड़ रहता हैं। लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में आते-आते इनका प्रदर्शन काफी लचर दिखाई देता हैं। इसका ही नतीजा माना जा रहा हैं कि आईपीएल में दमदार प्रदर्शन करने वाले ये खिलाड़ी जब एकजुट होकर टीम इंडिया के लिए खेलते हैं तो वैसा परिणाम नहीं देते हैं, जैसी इनसे उम्मीद होती हैं। आईपीएल का कार्यक्रम करीब दो महीने तक चलता हैं। इससे खिलाड़ियों में काफी थकान हो जाती हैं।

टी-20 से सीधे टेस्ट क्रिकेट से की वापसी:

टीम इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी आईपीएल में अपनी-अपनी टीमों को जीत दिलाने के लिए पूरा दमखम लगाते हैं। जबकि इसके उलट इंटरनेशनल क्रिकेट में इन खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस इतनी अच्छी नहीं रहती हैं। अब अगर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में हार के कारणों पर नज़र डाले तो टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने टी-20 फॉर्मेट से सीधे टेस्ट क्रिकेट में वापसी की। इसके लिए भारतीय खिलाड़ी पूरी तरह तैयार नज़र नहीं आए। जिसके असर टेस्ट में भारतीय स्टार खिलाड़ियों पर भी देखने को मिला।

आईपीएल की तर्ज करना होगा बदलाव:

टीम इंडिया को अगर भविष्य में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना प्रभाव बनाना हैं तो आईपीएल के तर्ज कई बदलाव करने होंगे। आईपीएल में कई खिलाड़ियों को देखा जाता हैं वो बिना पूरी तरह फिट हुए बिना भी खेलने के तैयार रहते हैं। जबकि इस दौरान कोई भी खिलाड़ी आराम करने के लिए रेस्ट नहीं लेता हैं। ऐसे ही भारतीय खिलाड़ियों को इंटरनेशनल क्रिकेट में करना होगा।

Tags:    

Similar News