IPL New Version: BCCI आईपीएल का नया वर्जन 2024 में कर सकता है शुरू, T10 फॉर्मेट से खास और दिलचस्प रहेगी लीग

IPL New Version: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) कथित तौर पर एक नई लीग शुरू करने की योजना तैयार कर रहा है जो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के साथ सह- अस्तित्व में होगी।

Update:2023-12-16 00:01 IST

IPL New Version (Pic Credit-Social Media)

IPL New Version: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टियर-2 फ्रेंचाइज़ी-आधारित क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू करने की योजना बनाने पर विचार बना रहा है। पहली बार 2024 के सीज़न तक नई लीग की शुरुआत की जा सकती है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) संभवतः टी10 फॉर्मेट में टियर-2 क्रिकेट लीग शुरू करने पर विचार कर रहा है। लीग को अगले साल सितंबर-अक्टूबर की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। 

T10 प्रारूप में खेला जा सकता है आईपीएल 

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई नई लीग को और भी छोटे प्रारूप, T10 प्रारूप में खेले जाने पर विचार किया जा रहा है। बीसीसीआई सचिव जय शाह लीग के ब्लूप्रिंट पर काम कर रहे हैं। जिसे स्पॉन्सर्स सहित विभिन्न हितधारकों का समर्थन प्राप्त हो। बीसीसीआई ने सितंबर और अक्टूबर के महीनों में लीग आयोजित करने के लिए एक नए विंडो की पहचान भी की है। इसी रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारतीय क्रिकेट संचालन संस्था लीग के संबंध में कई मुद्दों पर विचार कर रही है। जिसमें सबसे बड़ा मुद्दा मैच का फॉर्मेट है। हालांकि वर्तमान स्थिति के अनुसार प्रस्ताव एक टी10 लीग के लिए है, इस बात पर विचार-विमर्श चल रहा है कि क्या उन्हें नई लीग के लिए टी20 प्रारूप पर कायम रहना चाहिए। बोर्ड इस बात पर भी विचार कर रहा है कि टूर्नामेंट को भारत में आयोजित किया जाए या विदेश में किसी नई जगह पर।

आईपीएल में उम्र सीमा में भी हो सकता है बदलाव 

एक और महत्वपूर्ण प्रश्न जिस पर अभी निर्णय होना बाकी है वह यह है कि क्या इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की लोकप्रियता को सुरक्षित रखने के लिए नई लीग में आयु सीमा होनी चाहिए। यह भी देखना बाकी है कि टूर्नामेंट के लिए टीमें कैसे sold की जाती हैं और क्या नया टेंडर बनता है? मौजूदा आईपीएल टीमों को पहले इनकार का अधिकार मिलता है या नहीं। टूर्नामेंट का स्थान अभी तय नहीं हुआ है कि यह भारत में खेला जाएगा या हर साल किसी नए स्थान पर ले जाया जाएगा।

50 ओवर का वनडे मैच खतरे में

सूत्रों का दावा है कि एक नई लीग का द्विपक्षीय क्रिकेट पर बड़ा असर पड़ सकता है। यह खेल फ्रेंचाइजी-आधारित लीग की ओर बढ़ रहा है, जिसमें 50 ओवर के प्रारूप को विशेष रूप से एक बड़े खतरे का सामना करना पड़ रहा है। मौजूदा स्थिति के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से नई लीग के फॉर्मेट पर कोई आधिकारिक बयान(Official Statement) नहीं आया है।

Tags:    

Similar News