IPL 2024 Final: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान Pat Cummins दिग्गज शेन वॉर्न के इस रिकॉर्ड की बराबरी की

IPL 2024 Final Pat Cummins Shane Warne Records: कमिंस आईपीएल कप्तान के रूप में कमिंस शेन वॉर्न की विरासत की बराबरी करने से सिर्फ दो विकेट और एक जीत दूर हैं

Update: 2024-05-25 06:38 GMT

IPL 2024 Final Pat Cummins Shane Warne Records (Photo. Social Media)

IPL 2024 Final Pat Cummins: डब्ल्यूटीसी 2021-23, 50 ओवर का क्रिकेट वर्ल्ड कप और अब आईपीएल फाइनल - पैट कमिंस क्रिकेट क्षेत्र में एक लीडर के रूप में हर संभव खिताब जीतने की अपनी खोज में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) और 50 ओवर के क्रिकेट वर्ल्ड कप में पहले ही ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने के बाद पैट कमिंस शानदार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीतने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। इस बीच कप्तान के रूप में शेन वार्न के रिकॉर्ड की बराबरी करने और तोड़ने का मौका है। कमिंस आईपीएल कप्तान के रूप में कमिंस शेन वॉर्न की विरासत की बराबरी करने से सिर्फ दो विकेट और एक जीत दूर हैं।

Pat Cummins ने शेन वॉर्न को भी पछाड़ा!

आपको बताते चलें कि 2008 के आईपीएल के उद्घाटन सीजन में महान ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वार्न ने एक अद्वितीय मानक स्थापित किया था। तत्कालीन राजस्थान रॉयल्स के कप्तान के रूप में वार्न ने न केवल 19 विकेट लिए, बल्कि अपनी टीम को शानदार जीत भी दिलाई थी। इस उल्लेखनीय दोहरी उपलब्धि ने वॉर्न को आईपीएल में एक महान क्रिकेटर के रूप में भी स्थापित किया, जो वास्तव में विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उनकी सामरिक प्रतिभा और कौशल के लिए अक्सर जाने जाते हैं।

2024 के आईपीएल सीजन में 17 विकेट लेकर पैट कमिंस ने SRH की फाइनल तक की यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनकी वर्तमान सूची उन्हें अनिल कुंबले जैसे गेंदबाजों की विशिष्ट लॉबी में खड़ी रखती है, जिन्होंने 2010 में आरसीबी के लिए कप्तान के रूप में 17 विकेट भी लिए थे। वहीं बतौर कप्तान रविचंद्रन अश्विन दिग्गज स्पिनर ने वर्ष 2019 में पीबीकेएस के लिए खेलते हुए 15 विकेट लिए थे। कमिंस ने उन्हें तो पछाड़ दिया है, अब फाइनल मैच में यदि वह 3 विकेट ले लेते हैं वॉर्न को भी पीछे छोड़ देंगे।

गौरतलब है कि अपनी व्यक्तिगत उपलब्धियों के अलावा कमिंस ने SRH टीम को एक मजबूत इकाई में बदल दिया है। उनके नेतृत्व की विशेषता आक्रामक गेंदबाजी रणनीति, चतुर फील्डिंग प्लेसमेंट और टीम के भीतर एकजुटता और लचीलेपन की भावना को बढ़ावा देना है। यही कारण है कि पिछले साल 10वें स्थान पर रहने वाली हैदराबाद की टीम इस बार फाइनल तक का सफर तय करने में सफल रही है। अब 26 मई को यह टीम केकेआर खिलाफ टूर्नामेंट का सबसे निर्णायक मैच खेलेगी।

Tags:    

Similar News