T20 World Cup 2024: खराब प्रदर्शन के बाद विलियमसन का बड़ा फैसला, न्यूजीलैंड की कप्तानी छोड़ी

T20 World Cup 2024: टी 20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को मिली विफलता के बाद केन विलियमसन ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने टी 20 और वनडे में न्यूजीलैंड की कप्तानी छोड़ दी है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-19 07:58 GMT

Kane Williamson Retirement (Pic: Social Media)

T20 World Cup 2024: आईसीसी मेंस टी 20 वर्ल्ड कप में इस बार न्यूजीलैंड की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है। न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान के बाद वेस्टइंडीज की टीम से भी हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इसके बाद न्यूजीलैंड ने युगांडा और पापुआ न्यू गिनी की टीम पर शानदार जीत दर्ज की मगर इन जीतों से टीम का भला नहीं हो सका। न्यूजीलैंड की टीम सुपर-8 में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी। ग्रुप सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम ने सुपर-8 में जगह बनाई है।

न्यूजीलैंड को मिली इस विफलता के बाद केन विलियमसन ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने टी 20 और वनडे में न्यूजीलैंड की कप्तानी छोड़ दी है। इसके साथ है उन्होंने 2024-25 के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट भी ठुकरा दिया है। न्यूजीलैंड के स्टार क्रिकेटर विलियमसन की गिनती दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों में की जाती रही है और ऐसे में उनका यह फैसला बड़ा असर डालने वाला साबित हो सकता है।


इस बार न्यूजीलैंड का प्रदर्शन अच्छा नहीं

इस बार टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान न्यूजीलैंड की टीम अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी। अफगानिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड को पहले मैच में 84 रनों से हराया था जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को 13 रनों से हार का सामना करना पड़ा। बाद में न्यूजीलैंड की टीम ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए युगांडा की टीम को 9 विकेट और पापुआ न्यू गिनी की टीम को सात विकेट से हराया था। इसके बावजूद न्यूजीलैंड की टीम प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी। इसके बाद विलियमसन ने बड़ा ऐलान कर दिया है।

खिलाड़ी के रूप में उपलब्ध रहेंगे विलियमसन

केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड की कप्तानी छोड़ने ऐलान तो जरूर कर दिया है मगर वे टीम में खिलाड़ी के रूप में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। केन विलियम्सन को मॉडर्न क्रिकेट के ‘फैब फोर’ में शामिल किया जाता है, जिसमें उनके अलावा विराट कोहली, जो रूट और स्टीवन स्मिथ शामिल हैं। विलियमसन न्यूजीलैंड के एकमात्र ऐसे कप्तान है जिसने देश को आईसीसी ट्रॉफी में जीत दिलाई है। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने विलियमसन के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऑफर ठुकराने की बात मानी है। बोर्ड ने कहा है कि विलियमसन अगले सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट नहीं लेना चाहते। हालांकि वे इस दौरान न्यूजीलैंड के तीनों फॉर्मेट के मैचों के लिए उपलब्ध रहेंगे।

अब विदेशी लीग में खेलने का इरादा

विलियमसन ने अपने फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वे न्यूजीलैंड के समर सीजन यानी गर्मियों में किसी विदेशी लीग में खेलने का मौका खोज रहे हैं। इस कारण वे न्यूजीलैंड का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट स्वीकार नहीं कर सकते। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि वह अपने परिवार के साथ और भी समय बिताना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं न्यूजीलैंड की टीम को हर तरह से आगे बढ़ाने में मदद करना चाहता हूं और इसे लेकर काफी जुनूनी हूं। इसके साथ ही मैं न्यूजीलैंड की गर्मियों के दौरान विदेशी लीग में खेलने का मौका ढूंढ रहा हूं जिसके चलते मैं केंद्रीय अनुबंध स्वीकार नहीं कर सकता।


सौ टेस्ट खेल चुके हैं विलियमसन

उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के लिए खेलना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है और टीम के लिए कुछ कर गुजरने की मेरी इच्छा अभी तक कम नहीं हुई है। वैसे क्रिकेट के बाहर मेरी जिंदगी बदल चुकी है। मैं अब अपने परिवार को ज्यादा समय देना चाहता हूं। मैं परिवार के साथ विभिन्न स्थानों पर घूमना चाहता हूं और अब यह मेरे लिए ज्यादा जरूरी हो गया है। विलियमसन ने न्यूजीलैंड के लिए 2010 से लेकर अब तक 100 टेस्ट, 165 वनडे और 93 टी20 मुकाबले खेले हैं। टेस्ट में विलियमसन के नाम 8743, वनडे में 6810 तो टी20 में 2575 रन हैं।


ट्रेट बोल्ट भी पहले कर चुके हैं ऐलान

विलियमसन के इस कदम से पहले ट्रेट बोल्ट भी इस तरह का फैसला कर चुके हैं। बोल्ट ने हाल में ही संन्यास का ऐलान किया था मगर दो साल पहले ही उन्होंने केंद्रीय कॉन्ट्रैक्ट ठुकरा दिया था। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग देशों की टी20 और टी10 लीग क्रिकेट में खेलने पर फोकस किया। हालांकि न्यूजीलैंड की टीम ने जब कोई आईसीसी सीरीज खेली या आईसीसी से जुड़े हुए कोई भी टूर्नामेंट हुए तो ट्रेट बोल्ट टीम के साथ जुड़ गए थे। लॉकी फर्ग्युसन के बारे में भी जानकारी मिली है कि वे सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट नहीं बरकरार रखना चाहते। वे भी विदेशी लीग में हिस्सा लेना चाहते हैं। 

Tags:    

Similar News