केविन ओब्रायन ने लिया क्रिकेट से संन्यास, 2011 विश्वकप में इंग्लैंड के गेंदबाज़ों को दिखा दिए थे दिन में तारे...

Kevin OBrien Retirement: आयरलैंड क्रिकेट को एक पहचान दिलाने में केविन ओब्रायन का बहुत बड़ा हाथ रहा था। इस ऑलराउंडर ने क्रिकेट को अब अलविदा कह दिया है। केविन ओब्रायन ने सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट शेयर करके अपने फैंस को इसकी जानकारी दी। वो पहली बार 2006 में आयरलैंड की जर्सी में नज़र आए थे।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-08-16 10:20 GMT

Kevin O'Brien Retirement: आयरलैंड क्रिकेट को एक खास पहचान दिलाने में केविन ओब्रायन का बहुत बड़ा हाथ रहा था। इस ऑलराउंडर ने क्रिकेट को अब अलविदा कह दिया है। केविन ओब्रायन ने सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट शेयर करके अपने फैंस को इसकी जानकारी दी। वो पहली बार 2006 में आयरलैंड की जर्सी में नज़र आए थे। उन्होंने क्रिकेट में अपने बल्ले और गेंद से खूब जलवा बिखेरा। वर्ल्ड कप का सबसे तेज़ शतक उनके नाम है। उन्होंने 2011 में वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक पारी खेली थी। पिछले साल उन्होंने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। मंगलवार को उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया।

बेंगलुरु में खेली थी वो ऐतिहासिक पारी:

केविन ओब्रायन अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं। वो कभी भी दबाब में बल्लेबाज़ी नहीं करते थे। उन्होंने 2011 में वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के गेंदबाज़ों को दिन में तारे दिखा दिए थे। उनके नाम वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने विश्वकप के दौरान बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। इंग्लैंड ने उस मैच में आयरलैंड के सामने 328 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। इस मैच में केविन ओब्रायन 63 गेंदों पर तूफानी पारी खेलते हुए 113 रन ठोककर विश्वकप 2011 का सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया।

16 साल देश के लिए खेलकर बहुत खुश हूं: केविन ओब्रायन

आयरिश ऑलराउंडर ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए अपने फैंस को क्रिकेट से संन्यास की जानकारी दी। केविन ओब्रायन ने लिखा कि ''अपने देश के लिए 16 साल खेलकर काफी अच्छा महसूस हुआ। मैंने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्वकप के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने का मानस बनाया था, लेकिन पिछले टी-20 वर्ल्ड के बाद मुझे टीम में शामिल नहीं किया गया। मैंने क्रिकेट में हर पल का आनंद उठाया है। क्रिकेट के मैदान और उसके बाहर मैंने कई दोस्त बनाए। मैं अपने सभी फैंस का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं मुझे सपोर्ट करने के लिए।''

केविन का ऐसा रहा क्रिकेट करियर:

केविन ओब्रायन ने साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर टीम में जगह बनाई। 38 साल के ओब्रायन ने 152 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने इसमें 3619 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने वनडे मैचों में 114 विकेट भी लिए हैं। केविन ने अपने करियर में सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेले है। इसमें एक शतक और अर्धशतक जड़कर सनसनी मचाई थी, लेकिन उसके बाद उन्हें फिर टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली। ओब्रायन का टी-20 में जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। उन्होंने 109 टी-20 मैचों में 1973 रन बनाए हैं। इसके अलावा 58 विकेट भी उनके नाम दर्ज है। उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाए हैं।

Tags:    

Similar News