Lucknow Super Giants Sponsorship IPL 2023: लखनऊ सुपर जायंटस को कौन कर रहा है Sponsorship, एक टीम में कितने स्पॉन्सर्स?

Lucknow Super Giants Sponsorship IPL 2023: आईपीएल की कोई भी टीम को देखकर आप सोचते होंगे उनके कपड़ों से लेकर हेलमेट, बैट ग्लव्स सब पर कोई न कोई कंपनी का नाम होता है आखिर कितनी कंपनिया टीम को स्पॉन्सर्स करती हैं आइए है जानते है लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के स्पॉन्सरशिप के बारे में....

Update: 2023-05-01 14:40 GMT
Lucknow Super Giants (Pic Credit -Social Media)

Lucknow Super Giants Sponsorship IPL 2023: लगभग दो साल बाद, इंडियन प्रीमियर लीग की वापसी घरेलू मैदान में हुई है। यह लीग इस साल अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में खेला जा रहा है। आईपीएल के 16 वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल को चेन्नई में मैच खेलने से हुई है।

IPL की प्रसिद्धि के पीछे पैसा और ग्लैमर बड़ा रोल प्ले करते है। यहां एक टूर्नामेंट खेलने पर खिलाड़ी करोड़पति बन जाते है। BCCI और फ्रेंचाइजी टीमों की भी जमकर कमाई होती है। वास्तव में आईपीएल लीग की शुरुआत क्रिकेट के प्रमोशन के साथ व्यवसाय को लेकर किया गया था।

आईपीएल टीम के मालिकों के लिए यह सिर्फ क्रिकेट का टूर्नामेंट नहीं बिजनेस का भी टूर्नामेंट है। आईपीएल एक बिजनेस गेम है। शायद इसलिए भारतीय बाजार के विशेषज्ञ इसे आईपीएल सही अर्थ ‘इंडियन पैसा लीग’ भी कहते है।

विज्ञापन और प्रमोशन से आईपीएल मैं टीमों की जमकर कमाई कराता है। टीमों की पर्सनल कमाई का अपना बिज़नेस माइंड गेम होता है। इसके तहत वे कई कंपनियों से जुड़ती है। टीम के खिलाड़ी दूसरे ब्रांड के प्रमोशन यानी ऐड भी करवाती हैं। जैसे-मुंबई इंडियंस जियो का ऐड, जिसमें रोहित शर्मा समेत मुंबई इंडियंस के कई खिलाड़ी नजर आते हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम को, नवाबों के शहर ने वाणिज्यिक साझेदारों के रूप में कई प्रसिद्ध ब्रांडों को से बॉन्ड बनाने में भी बहुत अच्छा काम किया।

शीर्षक प्रायोजक (Official Title Partner)

My11Circle

जनवरी 2022 में इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म सुपर जायंट्स का अधिकारी शीर्षक प्रायोजक बन चुका है। लखनऊ सुपर जायंट्स टीम ने तीन साल का कॉन्ट्रैक्ट इस ब्रांड से बनाया है। My11Circle का लोगो, सुपर जायंट्स के टी शर्ट के सामने की तरफ दिखाई देता है।

सहयोगी भागीदार(Principal Sponsors)

ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज

दिल्ली एनसीआर स्थित भारतीय इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी ने खुद को मार्च 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के एक सहयोगी भागीदार के रूप में खुद को परिचित किया था। यह कॉन्ट्रैक्ट ग्रीनप्लाई को LSG की मैच टी शर्ट पर चेस्ट के पास प्रायोजक के रूप में दिखता है।

जियो

मुंबई स्थित भारतीय टेलीकॉम दिग्गज ने 2018 के सीज़न के बाद आईपीएल की सभी आठ टीमों के साथ एक प्रायोजन समझौता किया है।

बहुत यम!

आरपी-संजीव गोयनका समूह के स्वामित्व वाले स्नैक्स ब्रांड हैं। इस ब्रांड ने खुद को आईपीएल 2022 सीज़न से पहले ही आधिकारिक प्रायोजक के रूप में, LSG के साथ जुड़ चुका था।

फैनक्रेज

फैनक्रेज एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां कोई क्रिकेट एनएफटी प्राप्त कर सकता है। एलएसजी ने फैनक्रेज को 2023 आईपीएल सीजन से पहले खुद को सहयोगी भागीदार के रूप में लिया था।

रॉयल चैलेंज

सुपर जायंट्स ने 2023 आईपीएल सीज़न से पहले अपने सहयोगी भागीदार के रूप में, यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड द्वारा निर्मित भारतीय व्हिस्की के एक ब्रांड रॉयल चैलेंज को भी ऑन-बोर्ड किया। रॉयल चैलेंज लोगो को LSG किट के पीछे दिखाया जाता है।

नीलकंठ

यूनाइटेड ब्रुअरीज ग्रुप द्वारा बनाई गई एक भारतीय बीयर किंगफिशर ने तीन आईपीएल टीमों - लखनऊ सुपर जायंट्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ 2022 के आईपीएल सीज़न से पहले समझौता किया। तीनों टीमों ने मिलकर एक वीडियो एडवरटाइजमेंट शूट किया जिसमे सभी नाचते और मजे करते दिखे।

श्याम स्टील ग्रुप

भारत में अग्रणी टीएमटी बार उत्पादकों में से एक श्याम स्टील ग्रुप ने मार्च 2023 में LSG के साथ तीन साल की साझेदारी की घोषणा की है।

LSG के खिलाड़ियों और कर्मचारियों के, मैच के दिन परिधान के पीछे श्याम स्टील का लोगो होता है, साथ ही श्याम स्टील की घरेलू LSG के मैच के दौरान जमीनी उपस्थिति भी होती है।

हीरो विदा

विडा, हीरो मोटरकॉर्प के दोपहिया ब्रांड का एक ब्रांड है जो बिजली के दोपहिया वाहनों का निर्माता है,आईपीएल ने 2023 से पहले एलएसजी के साथ एक प्रायोजन सौदे की घोषणा की।

एस्ट्रल बॉन्ड टाइट

एस्ट्रल बॉन्ड टाइट एस्ट्रल एडहेसिव्स (रेसिनोवा केमी लिमिटेड) का एक एडहेसिव ब्रांड है जो एडहेसिव्स, सीलेंट, पुट्टी और निर्माण उत्पादों का निर्माण करता है। आईपीएल 2023 से पहले, LSG ने एस्ट्रल बॉन्ड टाइट को अपने प्रायोजन पोर्टफोलियो में प्रमुख भागीदार के रूप में जोड़ा।

रेडियो सिटी 91.1 एफएम

रेडियो सिटी एक भारतीय निजी रेडियो नेटवर्क है। वर्तमान में म्यूजिक ब्रॉडकास्ट लिमिटेड के स्वामित्व में है, जो जागरण प्रकाशन लिमिटेड की सहायक कंपनी है, रेडियो सिटी ने मार्च 2023 में LSG के साथ एक समझौता किया। रेडियो सिटी आईपीएल 2023 के लिए LSG के एक्सक्लूसिव रेडियो पार्टनर के रूप में काम कर रहा है।

सोमानी सेरामिक्स

भारतीय सिरेमिक टाइल फर्म सोमानी सेरामिक्स और सुपर जायंट्स के बीच 2023 आईपीएल सीज़न के लिए समझौता हुआ है, सोमानी बाद में एक आधिकारिक भागीदार के रूप में भी शामिल हो गई। LSG को पूरे आईपीएल सीजन में अपने हेलमेट और कैप पर सोमानी सेरामिक्स का लोगो लगाना है।

आधिकारिक टिकटिंग पार्टनर(Official Ticketing Partner)

Paytm

PayTM एक भारतीय बहुराष्ट्रीय फिनटेक कंपनी है जो डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवाओं में एक्सपर्ट है। 2018 के बाद से, यह आईपीएल का टिकट-बुकिंग प्लेटफॉर्म बना है। कई आईपीएल टीमों के आधिकारिक टिकटिंग पार्टनर रहे हैं, 2022 में आईपीएल में शामिल होने पर LSG ने भी paytm से समझौता किया। पेटीएम इनसाइडर के माध्यम से फैंस LSG के होम गेम्स के लिए टिकट बुक करे सकते है।

आधिकारिक मर्चेंडाइज पार्टनर (Official Merchandise Partner)

द सॉल्ड स्टोर

मुंबई स्थित एक ऑनलाइन रिटेलर द सोल्ड स्टोर, फैशन उत्पादों और एक्सेसरीज़ बेचता है, 2023 के आईपीएल सीज़न से पहले LSG के आधिकारिक मर्चेंडाइज पार्टनर के रूप में घोषित किया गया था।

एल्सिस

एल्सिस स्पोर्ट्स, एक प्रीमियम स्पोर्ट्सवियर ब्रांड है जो भारत में स्पोर्ट्सवियर के सबसे बड़े निर्माता और निर्यातक पैरागॉन अपैरल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रोडक्शन हाउस से आता है। आईपीएल 2023 में यूपी स्थित फ्रेंचाइजी का एक्सक्लूसिव मर्चेंडाइज पार्टनर बन गया।

स्पेंसर

स्पेंसर्स भारत के 35 शहरों में 120 से अधिक आउटलेट्स के साथ भारतीय स्टोर श्रृंखला है। LSG ने 2022 आईपीएल सीज़न के लिए स्पेंसर्स को अपने आधिकारिक रिटेल पार्टनर के रूप में घोषित किया था, आईपीएल 2023 के लिए, एलएसजी ने स्पेंसर्स को फिर से शामिल किया है।

Macmerise

Macmerise इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज के लिए भारत के अग्रणी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। यह आईपीएल 2023 से पहले सुपर जायंट्स के साथ एक समझौता कायम हुआ, जो उनके आधिकारिक मर्चेंडाइज पार्टनर्स में से एक बन गया।

प्रयाग स्नान के बर्तन

आईपीएल 2023 से पहले, लखनऊ सुपर जायंट्स ने सैनिटरी वेयर उत्पादों और बाथरूम एक्सेसरीज़ निर्माता प्रयाग बाथवेयर को एक आधिकारिक भागीदार के रूप में जोड़ा।

कैम्पा कोला

भारतीय शीतल पेय ब्रांड कैम्पा कोला हाल ही में बाजार में बहुत सक्रिय रहा है, कई आईपीएल टीमों के साथ प्रायोजन सौदे कर रहा है। इसने लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ आईपीएल 2023 के लिए अपने आधिकारिक पोरिंग पार्टनर के रूप में पेश किया है।

टीमें विज्ञापन और प्रमोशन के तहत खिलाड़ियों और अंपायर की जर्सी, हेलमेट, विकेट, मैदान और बाउंड्री लाइन पर दिखने वाले कंपनियों के नाम और लोगो आदि के लिए भी कंपनियां टीमों को पैसे देती हैं। टीम अपने नाम और लोगो वाले टी-शर्ट, कैप, ग्लब्स आदि मर्चन्डाइज बेचकर भी मोटा पैसा कमाती हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, विज्ञापन और ब्रैंड प्रमोशन से मुंबई इंडियंस जैसी टीमें हर साल 50 करोड़ रुपए तक कमा लेती हैं।

Tags:    

Similar News