Mohammed Siraj: सुनील गावस्कर ने की सिराज की जमकर तारीफ, कर दी ये बड़ी भविष्यवाणी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने मोहम्मद सिराज की तारीफ की है।

Newstrack :  Network
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-05-21 15:30 GMT

एक मैच के दौरान मोहम्मद सिराज (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Mohammed Sirajजुलाई में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए टीम इंडिया में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को चुना गया है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने मोहम्मद सिराज की तारीफ की है। सुनील गावस्कर ने कहा कि मोहम्मद सिराज आस्ट्रेलिया के दौरे करने के बाद से और बेहतर हो गए

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ने मोहम्मद सिराज के आईपीएल 14 में किए गए प्रदर्शन की खूब तारीफ की है। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया के दौरा बाद से सिराज और मजबूत तथा बेहतर हो गए हैं। गावस्कर ने कहा कि सिराज अपना अंतिम ओवर भी ऐसे फेंकते हैं, जैसे पहला ओवर फेंक रहे हों।
मोहम्मद सिराज ने इस साल आईपीएल में बैंगलोर के लिए छह विकेट झटके थे, हालांकि कोरोना संक्रमण की वजह से आईपीएल को सस्पेंड कर दिया गया था। इस साल की शुरूआत में आस्ट्रेलिया में भारत ने 2-1 से टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमा लिया था जिसमें सिराज की अहम भूमिका थी।

ऑस्ट्रेलिया में किया डेब्यू

गावस्कर ने बैंगलोंर (RCB) के प्रदर्शन की भी तारीफ की और पहले की तुलना में बेहतक बताया है। टीम इंडिया ने पूर्व कप्तान का कहना है कि आरसीबी ने बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि एबी डिविलियर्स ने अच्छी बल्लेबाजी की, युवा बल्लेबाज देवदत पडिकल ने शतक जड़ा और वह भविष्य में सभी फॉर्मेट के लिए एक अच्छे खिलाड़ी के तौर पर उभर सकते हैं।
गौरतलब है कि मोहम्मद सिराज को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए मोहम्मद शमी की जगह चुना गया था, क्योंकि शमी को चोट लगी थी। सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दूसरे टेस्ट में इंडिया के लिए डेब्यू किया था। मोहम्मद सिराज टेस्ट क्रिकेट में अच्छी शुरुआत करने में सफल रहे। इसके साथ ही बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। मोहम्मद सिराज डेब्यू सीरीज में ही भारत की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे।
इस साल आईपीएल में भी मोहम्मद सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया। आईपीएल में सिराज ने बेहद शानदार गेंदबाजी की।

श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के कोच होंगे द्रविड़

Sri Lanka Tour: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के हेड कोच होंगे। श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज और टी 20 सीरीज खेलेगी। जुलाई में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी। भारतीय टीम के सीनियर प्लेयर इस दौरान इग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने में व्यस्त रहेंगे। इसकी वजह से इस दौरे पर युवा खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। इस पहले भी राहुल द्रवीड़ भारतीय टीम को अपनी सेवाएं दी हैं।
साल 2014 में वह इंग्लैंड दौरे पर गई टीम के बल्लेबाजी सलाहकार की भूमिका निभाई थी। राहुल द्रविड़ ने बेंगलुरू में एनसीए के प्रमुख की जिम्मेदारी जब संभाली है तब से टीम इंडिया-ए और अंडर 19 टीमों के साथ दौरे पर जाना बंद कर दिया था।
एक मीडिया रिपोर्ट में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय टीम का कोचिंग स्टाफ इंग्लैंड में होगा। ऐसे में राहुल द्रविड़ युवा टीम का मार्गदर्शन करेंगे। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने पहले ही 'भारतीय टीम-ए' के ज्यादातर खिलाड़ियों के साथ काम किया है। इस फैसले से युवा खिलाड़ियों को एक अतिरिक्त फायदा होगा। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गेंदबाजी के कोच पारस म्हाम्ब्रे को सहयोगी स्टाफ में शामिल किया जा सकता है। टीम इंडिया में कई युवा प्लेयर हैं। श्रीलंका दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम का शिखर धवन, हार्दिक पंड्या एवं श्रेयस अय्यर में से किसी को कप्तान बनाया जा सकता है। हालांकि अय्यर अभी कंधे की चोट से जूझ रहे हैं। अब यह देखना होगा कि वह अपनी चोट से उबरते हैं या नहीं।
राहुल द्रविड़ इस समय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के डायरेक्टर हैं। राहुल द्रविड़ 2015 से 2019 तक अंडर-19 और इंडिया-ए टीम के कोच रहे। उनके कोच रहते हुए भारत की अंडर-19 टीम 2016 में विश्व कप की उपविजेता और 2018 में चैम्पियन रही। राहुल द्रविड़ को 'नई टीम इंडिया' का द्रोणाचार्य कहकर बुलाते हैं। कहा जाता है कि द्रविड़ के बिना टीम इंडिया का नव-निर्माण मुश्किल था। शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ियों की कामयाबी में राहुल द्रविड़ की मेहनत रही है।
श्रीलंका में वनडे सीरीज का पहला मैच 13 जुलाई को खेला जाएगा। इसके बाद 16 जुलाई को दूसरा और 19 जुलाई को तीसरा मैच खेला जाएगा। तो वहीं टी20 सीरीज 22 जुलाई से खेला जाएगा। दूसरा मैच 24 और तीसरा 27 जुलाई को होगा। टीम इंडिया ने अंतिम बार 2018 में श्रीलंका का दौरा किया था, जब उसने त्रिकोणीय टी20 निदहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब पर अपना कब्जा जमाया था।

Tags:    

Similar News