WI vs AFG:टी 20 वर्ल्ड कप में निकोलस पूरन का तूफान,एक ओवर में बने छत्तीस रन मगर नहीं टूटा युवराज सिंह का रिकॉर्ड

WI vs AFG: टी20 क्रिकेट के इस सबसे महंगे ओवर में 10 रन एक्स्ट्रा देकर इतिहास बनाने में पूरी मदद की। इस कारण भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह का रिकॉर्ड नहीं टूट सका।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-18 11:07 GMT

Social- Media- Photo

WI vs AFG:  टी 20 विश्व कप के दौरान वेस्टइंडीज की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाते हुए बड़ी जीत हासिल की। मौजूदा विश्व कप में जहां एक ओर रनों का सूखा पड़ा हुआ है,वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने पांच विकेट पर 218 रन बनाते हुए अफगानिस्तान की टीम को 104 रनों के बड़े अंतर से हराया। इस मैच के दौरान वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन ने धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी की और 98 रनों की पारी खेली।

इस मैच के दौरान एक ओवर में 36 रन बन गए। यह तूफान यूं तो निकलस पूरन के बल्ले से आया, लेकिन इस महंगे ओवर में अजमतुल्लाह ओमारजई का भी काफी योगदान रहा। ओमारजई ने टी20 क्रिकेट के इस सबसे महंगे ओवर में 10 रन एक्स्ट्रा देकर इतिहास बनाने में पूरी मदद की। इस कारण भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह का रिकॉर्ड नहीं टूट सका।


पूरन ने खेली 98 रनों की पारी

सेंट लूसिया में खेले गए इस मैच के दौरान अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज की टीम ने 5 विकेट पर 218 रन का बड़ा स्कोर बना डाला। यह मौजूदा विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर रहा और इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 16.2 ओवर में 114 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।इस मैच के दौरान वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन ने 53 गेंदों में 98 रनों की शानदार पारी खेली। वेस्टइंडीज के जॉनसन चार्ल्स ने 43 और रोवमैन पॉवेल ने 26 रन बनाए। वैसे इस मैच के सही मायने में हीरो पूरन रहे जिन्होंने एक छोर थामे रखा और अफगानिस्तान के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं।


मैच के चौथे ओवर में बने 36 रन

मैच के चौथे ओवर में 36 रन बने और यह अनचाहा रिकॉर्ड अफगानिस्तान के ऑलराउंडर अजमतुल्लाह ओमारजई के नाम दर्ज हुआ। अजमतुल्लाह मैच का चौथा ओवर लेकर आए तो निकोलस पूरन ने उनका स्वागत छक्के से किया। यह तो पूरन का महज ट्रेलर था। उन्होंने इसके बाद इसी ओवर में 2 छक्के और 2 चौके और लगाए।पूरन के तूफान से घबराए अजमतुल्लाह ने इसी ओवर में वाइड और नो बॉल भी फेंकी। वेस्टइंडीज को इसी ओवर में एक चौका लेगबाई के तौर पर भी मिला। इस एक ओवर में 36 रन बने। यह इस ओवर का ही कमाल था कि वेस्टइंडीज ने पावरप्ले में 92 रन ठोक दिए, जो इस वर्ल्ड कप में सबसे अधिक है। पूरन ने अपनी 98 रनों की पारी के दौरान 6 चौके और 8 छक्के लगाए।


युवराज सिंह ने जड़े थे एक ओवर में छह छक्के

वैसे वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज निकोलस पूरन भारत के मशहूर क्रिकेटर युवराज सिंह का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके। युवराज सिंह ने 2007 में खेले गए पहले टी20 वर्ल्ड कप में एक ओवर में छह छक्के जड़ दिए थे। युवी का यह कहर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने झेला था। इसके बाद वेस्टइंडीज के कायरन पोलार्ड और नेपाल के दीपेंद्र सिंह ने भी एक-एक ओवर में छह-छह छक्के लगाए।एक बार अफगानिस्तान के करीम जनत के एक ओवर में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने मिलकर 36 रन बनाए थे। टी 20 इंटरनेशनल मैचों में यह पांचवां मौका है, जब एक ओवर में 36 रन बने हैं। मैच खत्म होने के बाद पूरन को इस बात का काफी मलाल था कि वे अपना शतक पूरा नहीं कर सके।

Tags:    

Similar News