इस क्रिकेटर ने बनाया ये बड़ा रिकाॅर्ड, बना दुनिया का ऐसा पहला खिलाड़ी

दुनिया में सिर्फ चार ऑलराउंडर ऐसे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में साउदी से ज्यादा छक्के लगाए हैं। ये ऑलराउंडर जैक कैलिस , क्रिस केर्न्स, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और बेन स्टोक्स हैं।

Update: 2020-12-30 13:14 GMT
टीम इंडिया के फैंस मना रहे थे उसी वक्त न्यूजीलैंड में ये रिकॉर्ड बनाया, जिस पर कम लोगो का ध्यान गया। न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने अपने टेस्ट क्रिकेट का 300वां विकेट लिया। उन्होंने पाकिस्तान के हैरिस सोहैल को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की।

नई दिल्ली: पाकिस्तान के साथ टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 101 रन से हराकर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। कीवी कप्तान केन विलियमसन मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए। इस मैच में न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले दुनिया के 34वें गेंदबाज हैं। इसके साथ-साथ साउदी न्यूजीलैंड की ओर से टेस्ट में 300 विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। न्यूजीलैंड के इस तेज गेंदबाज से पहले ऐसा कारनामा न्यूजीलैंड की ओर से रिचर्ड हैडली और डेनियल विटोरी ने किया है। हेडली ने 86 टेस्ट मैचों में 431 विकेट और विटोरी ने 112 मैचों में 361 विकेट लेने का कमाल कर दिखाया है।

300वां विकेट

जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत का जश्न टीम इंडिया के फैंस मना रहे थे उसी वक्त न्यूजीलैंड में ये रिकॉर्ड बनाया, जिस पर कम लोगो का ध्यान गया। न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने अपने टेस्ट क्रिकेट का 300वां विकेट लिया। उन्होंने पाकिस्तान के हैरिस सोहैल को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की।

यह पढ़ें...बागपत का अनोखा प्रदर्शन: भैस के आगे बजाई किसानों ने बीन, ऐसे किया विरोध

दिग्गज ऑलराउंडरर्स

दुनिया में जब भी दिग्गज ऑलराउंडरर्स की बात आती है तो गैरी सोबर्स से लेकर कपिल देव, इमरान खान, इयान बॉथम, रिचर्ड हैडली, जैक कैलिस, सनथ जयसूर्या, शेन वाटसन, एंड्रयू फ्लिंटॉफ, क्रिस केर्न्स, अब्दुल रज्जाक, बेन स्टोक्स जैसे नाम याद आते हैं। और एक बात, टिम साउदी का नाम इनके बीच कभी नहीं आता।

निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज

न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी को कभी भी ऑलराउंडरों की फेहरिश्त में शामिल नहीं किया जाता। 32 साल के टिम साउदी का रिकॉर्ड देखने पर साफ हो जाता है कि वे बेहतरीन गेंदबाजी और निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज हैं। साउदी की बल्लेबाजी की खासियत यह है कि उन्होंने अपने 26% रन छक्कों से बनाए हैं।

 

 

यह पढ़ें...समोसे को ना मत बोलो: ऐसी दिलचस्प दुकान, सोशल मीडिया पर हुई वायरल

इन 4 से पीछे

टिम साउदी ने 76 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने इन मैचों में 300 विकेट लिए हैं और 1690 रन बनाए हैं। दुनिया में सिर्फ चार ऑलराउंडर ऐसे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में साउदी से ज्यादा छक्के लगाए हैं। ये ऑलराउंडर जैक कैलिस , क्रिस केर्न्स, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और बेन स्टोक्स हैं। लेकिन ये चारों ही विकेट लेने के मामले में साउदी से पीछे हैं।

भले ही साउदी बल्लेबाज के तौर पर सफल नहीं हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में इन खिलाड़ियों से आगे निकल गए हैं।

Tags:    

Similar News