Prabath Jayasuriya Record: जो इतिहास मुरलीधरन नहीं लिख पाए, वो इस स्पिनर ने अपने दूसरे टेस्ट में लिख दिया

Prabath Jayasuriya Record: श्रीलंका क्रिकेट में इन दिनों जयसूर्या ने सनसनी मचा रखी हैं। ये सनथ जयसूर्या नहीं बल्कि हाल ही में श्रीलंका के लिए पदार्पण करने वाले स्पिनर प्रभात जयसूर्या है। प्रभात जयसूर्या ने अपने दूसरे टेस्ट में वो कमाल कर दिया जो मुरलीधरन और हैराथ भी नहीं कर पाए थे।

Written By :  Suryakant Soni
Update:2022-07-17 17:14 IST

Prabath Jayasuriya Record: क्रिकेट इतिहास में कोई भी रिकॉर्ड हमेशा के लिए नहीं होता है। कभी ना कभी जरूर टूट जाता है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच पहले टेस्ट में देखने को मिला। श्रीलंका के पास एक से बढ़कर एक स्पिनर हुए हैं। इसमें मुथैया मुरलीधरन और रंगना हैराथ जैसे महान स्पिनर शामिल हैं। लेकिन श्रीलंका क्रिकेट में इन दिनों जयसूर्या ने सनसनी मचा रखी है। ये सनथ जयसूर्या नहीं बल्कि हाल ही में श्रीलंका के लिए पदार्पण करने वाले स्पिनर प्रभात जयसूर्या है। प्रभात जयसूर्या ने अपने दूसरे टेस्ट में वो कमाल कर दिया जो मुरलीधरन और हैराथ भी नहीं कर पाए थे।

पहली तीन पारियों में पांच या उससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज:

पाकिस्तान की पहली पारी 218 रनों पर सिमट गई। श्रीलंका की तरफ से इस पारी में प्रभात जयसूर्या ने 5 विकेट लिए है। जयसूर्या ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पदार्पण टेस्ट की दोनों पारियों में कुल 12 विकेट लिए थे। ऐसे में अब वो दुनिया के तीसरे ऐसे गेंदबाज़ बन गए है जिन्होंने टेस्ट करियर की अपनी पहली तीनों पारियों में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हो। जयसूर्या से पहले यह कमाल टॉम रिचर्डसन और क्लैरी ग्रिमेट कर चुके हैं। अगर जयसूर्या अगली पारी में पांच विकेट लेते है तो वो इतिहास के पन्नों पर अपना नाम स्वर्ण अक्षरों से लिख देंगे।

30 साल की उम्र में पदार्पण:

प्रभात जयसूर्या भले ही अपने शुरूआती दोनों टेस्ट मैचों में तीन बार पांच या उससे अधिक विकेट ले चुके है। लेकिन उनके साथ उम्र का मामला रहेगा। अभी उनकी उम्र 30 साल है। ऐसे में उनका करियर अगले 7-8 साल और रह सकता हैं। क्योंकि उसके बाद प्रदर्शन पर कहीं ना कहीं उम्र हावी हो जाती है। और मजबूरन क्रिकेटरों को संन्यास लेना पड़ता है। खैर अभी उन्होंने अपने करियर की गोल्डन शुरुआत की है। आगे वो श्रीलंका के लिए ऐसे ही विकेट लेते रहेंगे या नहीं ये देखने वाली बात होगी...

श्रीलंका को पहली पारी में चार रनों की बढ़त:

बता दें श्रीलंका की पहली पारी 222 रनों पर ही सिमट गई थी। जिसके बाद पाकिस्तान ने एक समय 112 रनों पर अपने 8 विकेट गंवा दिए थे। उस समय श्रीलंका को पहली पारी में बड़ी बढ़त मिलती दिखाई दे रही थी। लेकिन बाबर आजम ने अंतिम विकेट के लिए नसीम शाह के साथ 70 रनों की साझेदारी करते हुए टीम के स्कोर को 218 रनों तक पहुंचा दिया। इससे श्रीलंका की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा।    

Tags:    

Similar News