Olympic Day : रिलायंस फाउंडेशन ने मुंबई में 'लेट्स मूव इंडिया' के तहत 900 बच्चों के साथ मनाया ओलंपिक दिवस

Olympic Day: रिलायंस फाउंडेशन ने ओलंपिक दिवस को एक अनोखे अंदाज में मनाया है। आईओसी की "लेट्स मूव इंडिया" पहल के तहत एक विशेष कार्निवल में करीब 900 बच्चे शामिल हुए।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-22 16:13 GMT

Olympic Day: रिलायंस फाउंडेशन ने ओलंपिक दिवस को एक अनोखे अंदाज में मनाया है। आईओसी की "लेट्स मूव इंडिया" पहल के तहत एक विशेष कार्निवल में करीब 900 बच्चे शामिल हुए। यह कार्निवाल मुंबई के रिलायंस कॉरपोरेट पार्क (RCP) में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुंबई भर के वंचित समुदायों के बच्चों ने मौज-मस्ती, खेल और शैक्षणिक गतिविधियों का भरपूर आनंद लिया।

कार्यक्रम में छह बार के ओलंपियन रहे शिवा केशवन ने बच्चों के साथ अपने अनुभव साझा किए और इस दौरान उन्होंने ओलंपिक मूल्यों के महत्व पर जोर दिया। इसके साथ ही बच्चों के साथ एक विशेष "मूव एंड ग्रूव" सेशन में भी भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को सक्रिय जीवनशैली अपनाने और इसके महत्व को पहचानने के लिए प्रेरित करना था। इस पहल के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के 200 से अधिक कर्मचारियों ने स्वेच्छा से भाग लिया। इस दौरान बास्केटबॉल, फुटबॉल शूटआउट, वॉकिंग रेस और फिटनेस के साथ-साथ ड्राइंग और आर्ट से जुड़ी गतिविधियों का शानदार प्रदर्शन किया गया। बच्चों को फिजिकल एक्टीविटी के महत्व को समझाने के साथ ही स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

बच्चों में दिखा उत्साह

श्री केशवन ने कहा कि रिलायंस फाउंडेशन ने हमेशा ओलंपिक को महत्व दिया है। "लेट्स मूव" के माध्यम से बच्चों को शारीरिक गतिविधियों के लाभ से परिचित कराया गया। बच्चे काफी उत्साहित दिखे, उनका जुनून और ऊर्जा बेमिसाल थी। बच्चों के पास बहुत सारे सवाल भी थे। उन्होंने कहा कि बच्चे इस अनुभव से बहुत कुछ सीखेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि बच्चे सक्रिय रूप से खेल की दिशा में प्रेरित होंगे और ओर इसमें अपना करियर भी बना सकेंगे।


10 हजार बच्चों को किया जाएगा प्रेरित

आईओसी के डिजिटल एंगेजमेंट और मार्केटिंग निदेशक लिआंड्रो लारोसा ने कहा कि "लेट्स मूव" पहल पर सहयोग करने और छह बार के ओलंपियन से बच्चों के मिलने और उनसे सीखने का अवसर प्रदान करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन को धन्यवाद। इस पहल का मकसद लोगों को सक्रिय जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

”लेट्स मूव इंडिया” कैम्पेन के माध्यम से रिलायंस फाउंडेशन का लक्ष्य आने वाले समय में भारत के कई शहरों में वंचित समुदायों के 10,000 बच्चों के बीच शारीरिक गतिविधि के महत्व को बढ़ावा देना है। इस पहल को रिलायंस कर्मचारियों के 500 स्वयंसेवकों द्वारा आसान बनाया जाएगा। ये सभी इन बच्चों के बीच एक स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने और सकारात्मक विकास को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेंगे।


यह पहल ओलंपिक वैल्यूज एजुकेशन प्रोग्राम का हिस्सा

”लेट्स मूव इंडिया” संस्करण भारत में ओलंपिक आंदोलन के विस्तार को सपोर्ट करने और खेलों के माध्यम से अधिक से अधिक बच्चों को ओलंपिक मूल्यों से जोड़ने के रिलायंस फाउंडेशन के लक्ष्य के अनुरूप है। यह पहल ओलंपिक वैल्यूज एजुकेशन प्रोग्राम (OVEP) का हिस्सा है, जिसे रिलायंस फाउंडेशन और आईओसी के बीच साझेदारी द्वारा सपोर्ट किया गया है।

Tags:    

Similar News