Sanju Samson Biography In Hindi: संजू सैमसन का जीवन परिचय

Sanju Samson Biography In Hindi: भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन अक्सर अपने बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। संजू का नाम भारत के सबसे पॉपुलर खिलाड़ियों की सूचि में टॉप पर आता है।

Written By :  Anupma Raj
Update:2024-10-13 12:10 IST

Sanju Samson Biography In Hindi, Biography of Sanju Samson, Cricket, Sports, Sanju Samson

Sanju Samson Biography In Hindi: भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन अक्सर अपने बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। संजू का नाम भारत के सबसे पॉपुलर खिलाड़ियों की सूचि में टॉप पर आता है। संजू ने अपने बल्केबाजी से लोगो का दिल जीता है। हालांकि, भारतीय टीम में जगह बना पाना संजू के लिए आसान नहीं था। तो ऐसे में आइए जानते हैं संजू सैमसन का जीवन परिचय: 

संजू सैमसन का जन्म और फैमिली (Sanju Samson Birthday and Family):

भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन का जन्म 11 नवंबर 1994 को केरल के मुलुविला में हुआ। संजू सैमसन का पूरा नाम संजू विश्वनाथ सैमसन है। संजू सैमसन के पिता का नाम सैमसन विश्वनाथ और संजू की माता का नाम लीजी विश्वनाथ है। संजू के पिता दिल्ली पुलिस में एक कांस्टेबल के साथ पूर्व फुटबॉलर भी थे। संजू के पिता का सपना था उन्हें क्रिकेटर बनाने का। 

संजू सैमसन की एजुकेशन (Sanju Samson Education): 

संजू सैमसन ने रोज़री सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली और सेंट जोसेफ हायर सेकेंडरी स्कूल, तिरुवनंतपुरम, केरल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है। संजू ने मार इवानियोस कॉलेज, तिरुवनंतपुरम से बीए की डिग्री प्राप्त की। संजू ने डीएवी मॉडल स्कूल, शालीमार बाग अकादमी में कोच यशपाल से क्रिकेट की कोचिंग ली है। 

संजू सैमसन का शुरुआती करियर (Sanju Samson Career):

संजू सैमसन ने काफी कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। संजू केरल की अंडर-13 क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे। केरल के लिए खेलते हुए संजू ने अपने नाम कई बड़े रिकार्ड्स किए। संजू को केरल की अंडर 16 और अंडर-19 टीम में भी जगह मिली और इस दौरान संजू केरल टीम की कप्तान भी रहे। इसके बाद संजू को साल 2012 मे भारत की अंडर 19 टीम में चुना गया। संजू को साल 2013 में आयोजित अंडर-19 एशिया कप का खेलने का मौका मिला। एशिया कप के फाइनल के दौरान संजू ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई। 15 साल की उम्र में संजू सैमसन को केरल की टीम से रणजी ट्राफी खेलने का मौका मिला।

वहीं अगर संजू सैमसन के आईपीएल करियर (Sanju Samson IPL Career) की बात करें तो साल 2012 में संजू के आईपीएल करियर की शुरुआत हुई थी। 2012 आईपीएल में संजू KKR की टीम का हिस्सा रहे। आईपीएल 2013 में संजू को राजस्थान रॉयल्स की टीम में शामिल कर लिया गया। संजू ने 41 गेंदों में 63 की शानदार पारी खेली थी। साल 2016 और 2017 आईपीएल में संजू दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में शामिल हुए। साल 2017 में संजू ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ शानदार पारी खेलते हुए अपने आईपीएल करियर का पहला शतक जड़ा। फिर बाद में राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसंग को 8 करोड़ रुपए में खरीदा। साल 2021 आईपीएल में संजू को राजस्थान रॉयल टीम का कप्तान बनाया गया। 

साल 2015 में संजू सैमसन का टीम इंडिया में जिम्बाब्वे दौरे के लिए चयन हुआ। इस दौरान संजू सैमसन को सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला। अपने पहले टी20i मुकाबले में संजू ने 24 गेंदों पर सिर्फ 19 रन ही बनाए। जिसके बाद संजू को कई सालो का इंतज़ार करना पड़ा। साल 2020 में न्यूजीलैंड दौरे के लिए संजू का चयन हुआ। संजू का ODI करियर काफी शानदार रहा है। संजू ने अब तक 13 ODI मुकाबले में 55.7 की शानदार औसत से 390 रन संजू ने बनाए है। 


संजू सैमसन की पसंद और नापसंद (Samju Samon’s Likes and Dislikes):

संजू सैमसन के पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, ब्रायल लारा, राहुल द्रविड़ और एबी डिविलियर्स हैं। 

पसंदीदा खाना टेपिओका और फिश करी है।

पसंदीदा किताब द अल्केमिस्ट है।

संजू सैमसन को मिले अवॉर्ड (Sanju Samson Awards):

IPL 2013 सीजन का सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का अवार्ड

2013-14 लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक का अवार्ड

संजू सैमसन के नाम दर्ज रिकॉर्ड (Sanju Samson Records):

IPL में 1000 और 2000 रन बनाने वाले संजू सैमसन सबसे युवा खिलाड़ी है।

अपनी कप्तानी के डेब्यू में शतक जड़ने वाले संजू सैमसन एक मात्र बल्लेबाज भी है।

विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड संजू सैमसन के ही नाम है।

संजू सैमसन सबसे युवा खिलाड़ी में से हैं जिन्होंने रणजी क्रिकेट में कप्तानी की है।

लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी संजू सैमसन के नाम है।

संजू सैमसन की लव लाइफ (Sanju Samson Love Life):

संजू सैमसन की लव स्टोरी भी काफी रोमांचक और काफी रोमांटिक रही है। संजू मार इवानियोस कॉलेज में पढ़ते थे तभी उनकी मुलाकात चारुलता से हुई थी। संजू ओर चारुलता दोनों फेसबुक चैट के जरिए बातचीत के दौरान एक दूसरे के करीब आएं। संजू सैमसन और चारुलता ने कई साल तक एक दूसरे को डेट किया और 22 दिसंबर 2018 को दोनों ने कोवलम शादी कर ली।

संजू सैमसन ब्रांड एंडोर्समेंट लिस्ट (Sanju Samson Brand Endorsements):

MRF

Kookaburra

Sareen Sports

Bharat pe

Puma

Myfab11

Baseline Ventures

Club Mahindra

Haeal

संजू सैमसन कार कलेक्शन (Sanju Samson Car Collection):

संजू सैमसन को महंगी और लग्जरी कारों का शौक है। संजू के पास LEXUS ES 300H 55 लाख रुपए, MITSUBISHI PAJERO SPORTS 27 लाख रुपए, MARUTI SUZUKI SWIFT 9 लाख रुपए, RANGE ROVER SPORTS 91 लाख रुपए और AUDI A6 62 लाख रुपए है। 

Tags:    

Similar News