AUS vs AFG: ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने रच दिया इतिहास, लगातार दूसरे टी 20 मैच में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज

AUS vs AFG: पैट कमिंस ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है क्योंकि वे टी 20 विश्व कप में दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। अभी तक यह कमाल दुनिया का कोई दूसरा गेंदबाज नहीं दिखा पाया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-23 04:19 GMT

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pic: Social Media)

AUS vs AFG: टी 20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने इतिहास रच दिया। उन्होंने अपने लगातार दूसरे टी 20 मैच में हैट्रिक लेने का कमाल दिखाया है। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच से पहले कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पिछले मुकाबले में भी हैट्रिक लेने का कमाल दिखाया था। मजे की बात यह है कि दोनों मैचों में कमिंस ने दो ओवर में अपनी हैट्रिक पूरी की है।

इसी के साथ कमिंस ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है क्योंकि वे टी 20 विश्व कप में दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। अभी तक यह कमाल दुनिया का कोई दूसरा गेंदबाज नहीं दिखा पाया है। वैसे टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो हैट्रिक लेने वाले कमिंस पांचवें गेंदबाज बने हैं। हालांकि दो लगातार टी 20 मैचो में हैट्रिक लेने का कमाल दिखाने वाले वे पहले गेंदबाज हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ कमिंस की हैट्रिक

टी 20 विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान पेट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी की। पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने अफगानिस्तान के राशिद खान को पवेलियन भेजा था। इसके बाद बीसवें ओवर की शुरुआती दोनों गेंदों पर उन्होंने विकेट हासिल करते हुए अफगानिस्तान को करारा झटका दिया। उन्होंने पारी के आखिरी ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर करीम जनत और गुलबदीन नईब को आउट किया।


बांग्लादेश के खिलाफ भी किया था शानदार प्रदर्शन

इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में भी पैट कमिंस ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक हासिल की थी। बांग्लादेश के खिलाफ कमिंस पारी का 18वां ओवर करने आए थे और इस दौरान उन्होंने आखिरी दो गेंदों पर महमूदुल्लाह और मेहदी हसन को आउट किया था।


महमूदुल्लाह दो रन बनाकर कमिंस की गेंद पर बोल्ड आउट हुए थे जबकि मेहंदी अपना खाता भी नहीं खोल सके थे। उन्हें कमिंस ने एडम जंपा के हाथों कैच कराया था। इसके बाद कमिंस ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर तौहिद हृदोय को 40 रनों पर आउट करते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की थी। पैट कमिंस का मैच में ओवरऑल एनालिसिस 4-0-29-3 रहा। वे ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर रहे।

विश्व कप में कई अन्य गेंदबाज भी दिखा चुके हैं कमाल

टी 20 वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड ब्रेट ली के नाम है। ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ही हैट्रिक ली थी। यह दिलचस्प संयोग है कि पैट कमिंस ने भी बांग्लादेश के ही खिलाफ ही पहली हैट्रिक ली। कुछ और गेंदबाज भी टी 20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने का कमाल दिखा चुके हैं।

आयरलैंड के लिए कर्टिस कैम्फर और जोशुआ लिटिल ने हैट्रिक ली है। इनके अलावा श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा, दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा और यूएई के कार्तिक मयप्पन टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक ले चुके हैं।


लगातार दो मैचों में हैट्रिक लेकर रचा इतिहास

वैसे यदि टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की बात की जाए तो कमिंस पांचवें ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने दो हैट्रिक लेने का कमाल दिखाया है। उनसे पहले श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज लसिथ मलिंगा, न्यूजीलैंड के टिम साउदी, सर्बिया के मार्क पावलोविच और माल्टा के वसीम अब्बास यह कमाल दिखा चुके हैं। वैसे कमिंस के साथ एक अनोखी बात यह है कि उन्होंने लगातार दो टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में यह कमाल दिखाया है। इस तरह लगातार दो टी 20 मैचों में हैट्रिक लेने के मामले में वे पहले गेंदबाज हैं।

वैसे यह टी 20 विश्व कप के इतिहास की आठवीं हैट्रिक रही। इनमें से दो बार कमिंस ने ऐसा किया है। सात गेंदबाजों ने आठ हैट्रिक ली हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज ने तीसरी बार टी 20 विश्व कप में हैट्रिक ली है। कमिंस के अलावा ब्रेट ली 2007 में ऐसा कर चुके हैं।

कमिंस ऑस्ट्रेलिया की ओर से टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हैट्रिक लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए हैं। पैट कमिंस की हैट्रिक की वजह से अफगानिस्तान की टीम 6 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 148 रन ही बना सकी जबकि अफगानिस्तान के ओपनर्स इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज ने शतकीय साझेदारी कर टीम को दमदार शुरुआत दिलाई थी।


Tags:    

Similar News