T20 World Cup: भारत के लिए मुश्किल हुई आगे की राह, अब इस करिश्मे से ही मिल सकती है सेमीफाइनल में एंट्री

T20 World Cup: वह कौन सा समीकरण है जिसके जरिए अभी भी भारतीय टीम को वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में एंट्री दिला सकती है?

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-11-01 09:53 IST

T20 World Cup: T20 विश्व कप (T20 World Cup) में न्यूजीलैंड (New Zealand) का हाथों मिली हार के बाद अब भारत (India) के लिए सेमीफाइनल का सफर काफी मुश्किल हो गया है। टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ी सिर्फ कागजी शेर साबित हुए। न्यूजीलैंड की टीम ने 33 गेंद शेष रहते भारतीय टीम को आठ विकेट से हराकर आगे की राह आसान करने में कामयाबी पाई। दुबई के स्टेडियम में रविवार को खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम किसी भी समय मजबूत नहीं दिखी। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के शीर्ष बल्लेबाज एक बार फिर नाकाम साबित हुए।

हालत यह हो गई कि भारतीय टीम पाकिस्तान (India Vs Pakistan) के मैच जैसा स्कोर भी नहीं खड़ा कर पाई। 111 रनों का टारगेट को न्यूजीलैंड की टीम ने 14.3 ओवर में 2 विकेट पर ही हासिल करके भारतीय टीम (Ind vs NZ Live Score) को एक और शर्मनाक हार के लिए मजबूर कर दिया। भारत के लिए अब आगे की राह काफी मुश्किल हो गई है। हालांकि भारतीय टीम को अब अपेक्षाकृत कमजोर टीमों से आगे के मुकाबले खेलने हैं मगर अब करिश्मा ही भारतीय टीम को सेमीफाइनल (t20 world cup semi final 2021) तक पहुंचा सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि वह कौन सा समीकरण है जिसके जरिए अभी भी भारतीय टीम को सेमीफाइनल में एंट्री मिल सकती है।

न्यूजीलैंड बनाम भारत (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

टीम इंडिया को अब इस करिश्मे की आस

पाकिस्तान के बाद न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद अब भारतीय फैंस यह जानने के इच्छुक हैं कि मौजूदा टी-20 विश्व कप में भारत का सफर ग्रुप स्टेज पर ही समाप्त हो जाएगा या उसके लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की कोई संभावना अभी भी बाकी रह गई है। निश्चित रूप से अब भारतीय टीम को कोई करिश्मा ही सेमीफाइनल तक पहुंचा सकता है। इसके लिए भारतीय टीम को अब अफगानिस्तान (IND vs AFG T20), नामीबिया (IND vs NAM T20) और स्कॉटलैंड (IND vs SCO T20) के खिलाफ खेले जाने वाले तीनों मैच जीतने होंगे। इनमें से कोई भी मैच हारने पर सेमीफाइनल के दरवाजे भारत के लिए बंद हो जाएंगे। तीनों मैच जीतने की स्थिति में भारत के 6 अंक हो जाएंगे। इसके बाद भी भारत को दूसरी टीमों के मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा। खास तौर पर न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के मैच का नतीजा भारत के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण होगा।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को जिस बड़े करिश्मे की आस है वह यह है कि भारतीय टीम अफगानिस्तान की टीम को हराने में कामयाब हो जाए मगर न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान से हार जाए। इसके बाद भी भारतीय टीम को करिश्मे की जरूरत होगी। टीम इंडिया को नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी और अपना रन रेट न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों से बेहतर बनाना होगा। मौजूदा विश्व कप में यदि यह करिश्मा होता है तो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बावजूद टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हो सकती है।

भारतीय टीम (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

टीम इंडिया के अगले तीन मैच

टीम इंडिया को अब अगले तीन मैच अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीमों के साथ खेलने हैं। अफगानिस्तान की टीम विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। पाकिस्तान की टीम ने भारत को तो एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हरा दिया था मगर अफगानिस्तान को हराने में पाकिस्तान की टीम को काफी पापड़ बेलने पड़े।भारतीय टीम को अपने आखिरी दो मुकाबले स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ खेलने हैं। इन दोनों टीमों को कमजोर माना जा रहा है और इन तीन दोनों टीमों पर बड़े अंतर से जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम अपना रन रेट बढ़ाने में कामयाब हो सकती है। इस तरह सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को अब करिश्मे की आस ही बाकी रह गई है।

पूरी तरह नाकाम रहे भारतीय बल्लेबाज

रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम (india vs new zealand t20 highlights) निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 110 रन ही बना सकी। भारत के शीर्ष बल्लेबाज इस मैच में भी बुरी तरह नाकाम साबित हुए। भारतीय टीम की ओर से रवींद्र जडेजा ने नाबाद 26 रन बनाए और वह टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। जिस तरह पाकिस्तान के मैच में तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी, उसी तरह न्यूजीलैंड के साथ हुए मुकाबले में तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 20 रन पर तीन विकेट लेते हुए भारतीय टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। बाद में ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से दो विकेट लेकर भारत को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। सोढ़ी को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला।

न्यूजीलैंड ने आसानी से हासिल किया टारगेट

बाद में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित लक्ष्य काफी आसानी से हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड के ओपनर डैरेल मिचेल ने 35 गेंदों पर 49 रन बनाकर न्यूजीलैंड की राह आसान कर दी। कप्तान केन विलियमसन ने 31 गेंदों पर 33 रन बनाए और वे अंत तक नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के दूसरे ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने 20 रनों का योगदान किया। भारत की ओर से दोनों विकेट तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने लिए। वैसे इस मैच के दौरान भारतीय टीम न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर कहीं भी दबाव बनाती नहीं दिखी। न्यूजीलैंड की टीम ने काफी आसानी से विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया।

Tags:    

Similar News