Team India New Captain: रोहित शर्मा के बाद कौन होगा टी 20 का कप्तान, हार्दिक पंड्या के अलावा इन खिलाड़ियों की मजबूत दावेदारी

Team India New T20 Captain: कप्तान पद की रेस में हार्दिक पंड्या को सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है। हालांकि उनके अलावा कई अन्य खिलाड़ी कप्तानी के दावेदार माने जा रहे हैं।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-01 06:54 GMT

Rohit Sharma  (photo: social media )

Team India New T20 Captain: आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में बड़ी कामयाबी हासिल की है। फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर भारतीय टीम विश्व चैंपियन बनने में कामयाब हुई है। हालांकि विश्व खिताब जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने टी 20 इंटरनेशनल मैचों से रिटायरमेंट लेने का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने भी टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से संन्यास ले लिया है।

ऐसे में अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई हैं कि अब कौन खिलाड़ी टी 20 में मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेगा। कप्तान पद की रेस में हार्दिक पंड्या को सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है। हालांकि उनके अलावा कई अन्य खिलाड़ी भी टी 20 में भारतीय टीम की कप्तानी के दावेदार माने जा रहे हैं।

हार्दिक पंड्या

टी 20 इंटरनेशनल मैच में कप्तान पद के दावेदारों में हार्दिक पंड्या सबसे मजबूत दावेदार बनकर उभरे हैं। हार्दिक को बेहतरीन ऑलराउंडर माना जाता है और विश्व कप के दौरान भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। फाइनल मुकाबले के दौरान भी उन्होंने आखिरी ओवर में कमाल की गेंदबाजी की थी। वे अभी तक 16 टी 20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 10 मैचों में भारत को जीत दिलाई है। उनकी कप्तानी में पांच मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक मैच टाई रहा है।

हार्दिक पंड्या के पास 100 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव है जो अन्य किसी भी दावेदार के पास नहीं है। उन्होंने अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को 2022 में पहले ही सीजन के दौरान चैंपियन बनाया था। उनकी कप्तानी में 2023 में भी टीम लगातार दूसरे बार फाइनल में पहुंची थी। हालांकि फाइनल में टीम को हार का सामना करना पड़ा था।


ऋषभ पंत

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की दावेदारी भी काफी मजबूत मानी जा रही है। क्रिकेट के जानकार उन्हें भविष्य का कप्तान बताते रहे हैं। 2022 के आखिर में वे एक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए थे और इस कारण उन्हें करीब 16 महीने तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा था। हालांकि अब वे इस दुर्घटना से पूरी तरह उबर चुके हैं।

आईपीएल 2024 से पहले उन्होंने क्रिकेट में वापसी की थी और अब वे शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पंत की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने पांच टी 20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान टीम को 2 में जीत और 2 में हार का मुंह देखना पड़ा है। एक मैच बेनतीजा रहा है। ऋषभ पंत 74 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 1158 रन बनाए हैं। उन्हें आईपीएल के दौरान भी कप्तानी का अनुभव है।


सूर्यकुमार यादव

शानदार क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव को भी टी 20 मैचों में भारतीय टीम के कप्तान पद का दावेदार माना जा रहा है। वे लंबे समय तक टी 20 इंटरनेशनल में नंबर वन रैंकिंग वाले बल्लेबाज रहे हैं। उन्हें टी 20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी का अनुभव भी है। उन्होंने सात मैचों में कप्तान के रूप में जिम्मेदारी निभाई है और इनमें से पांच मैचों में टीम इंडिया जीत हासिल करने में कामयाब रही है। दो मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

टी 20 विश्व कप के दौरान भी सूर्यकुमार का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। फाइनल मुकाबले के दौरान तो उन्होंने डेविड मिलर का हैरतअंगेज कैच लेकर भारत को विश्व चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। सूर्यकुमार 68 टी 20 मैचों में अभी तक 2340 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 167.74 का रहा है।


जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम में तुरुप का इक्का माना जाता रहा है। वे अभी तक 70 टी 20 मैचों में 89 विकेट हासिल कर चुके हैं। कई नाजुक मौकों पर उन्होंने किफायती गेंदबाजी के साथ विपक्षी टीम का विकेट लेकर टीम इंडिया को जीत दिलाई है।

उन्होंने अभी तक सिर्फ दो मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तानी की है और इन दोनों मुकाबले में भारतीय टीम को जीत हासिल हुई है। टी 20 के साथ ही उन्हें वनडे और टेस्ट मैच खेलने का भी खासा अनुभव है। उन्हें भी कप्तान पद का मजबूत दावेदार माना जा रहा है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के रिटायरमेंट के बाद जसप्रीत बुमराह ही सबसे सीनियर खिलाड़ी है।


श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी में इस बार कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब रही है। कोलकाता के मेंटर गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए कोच की रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं। गौतम गंभीर के साथ श्रेयस अय्यर की अच्छी बॉन्डिंग है। ऐसे में श्रेयस अय्यर को भी कप्तानी पद की रेस में माना जा रहा है।


शुभमन गिल

टी 20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम जिम्‍बाब्‍वे का दौरा करने वाली है। इस दौरान टीम को पांच टी 20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के शानदार बल्लेबाज शुभमन गिल को भारतीय टीम की कमान सौंपी गई है। शुभमन गिल ने 2024 में गुजरात टाइटंस की टीम की कप्तानी की थी। उन्हें पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है। ऐसे में भविष्य के कप्तान के रूप में उन्हें भी रेस में शामिल बताया जा रहा है।



Tags:    

Similar News