Umesh Yadav Record: गेंदबाजी के बादशाह और 400 से ज्यादा विकेट लेने का, रिकॉर्ड उमेश यादव के नाम

Umesh Yadav Record: कभी घर खर्च चलाने के लिए खेलते थे क्रिकेट, आज इंटरनेशनल क्रिकेट में दर्ज है गेंदबाजी का रिकॉर्ड।

Update: 2023-05-07 07:38 GMT

Umesh Yadav Record: अपनी गेंद से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले उमेश का क्रिकेट करियर भी काफी इंटरेस्टिंग रहा है। ये घरेलू क्रिकेट में विदर्भ टीम की तरफ से खेलते हैं साथ ही पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट भी खेला है। उमेश यादव की गेंदबाजी को आज भारतीय क्रिकेट टीम के लिए रीढ़ की हड्डी माना जाता हैं। उमेश यादव का पूरा नाम उमेश कुमार तिलक यादव है। उमेश यादव वैसे तो मूल रूप से उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के रहने वाले है। उमेश का जन्म देवरिया में ही 25 अक्टूबर 1987 को हुआ था। उमेश यादव के पिता जी उत्तरप्रदेश के रहने वाले थे।

लेकिन वह नागपुर के निकट खापरखेड़ा की वेस्टर्न कोल लिमिटिड के कोयला खदान में काम करते थे। इसलिए उमेश की परवरिश नागपुर के खापरखेड़ा से हुई।

उमेश यादव की बल्लेबाजी शैली दाहिने हाथ से बल्ला घुमाकर खेलते है और बॉलिंग स्टाइल यार्कर शैली है, जो कि दाहिने हाथ से तेज गेंदबाजी करने की भूमिका निभा रहा है।

टीमें -

विदर्भ टीम

दिल्ली डेयर डेविल्स

भारत

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

कोलकाता नाइट राइडर्स

गेंदबाजी में खुद को तराशा

एक समय था जब उमेश यादव, एक कोयला-खदान मजदूर के बेटे का लक्ष्य पुलिसकर्मी बनने का था। उमेश ने केवल 19 साल की उम्र में क्रिकेट करियर पर विचार करना शुरू किया, एक ऐसी उम्र जिसमें सर्वश्रेष्ठ युवा भारतीय क्रिकेटर राष्ट्रीय कैप की दौड़ में लगा रहता है। एक समय था जब वह क्रिकेट खेलकर प्राप्त धनराशि से घर के खर्चे में मदद करते थे।

इसी दौरान उनके एक दोस्त ने उन्हें विदर्भ रणजी टीम के कप्तान प्रीतम गंधे से मिलवाया। जो उनकी गेंदबाजी से काफी प्रभावित हुए। प्रीतम उनके एक ओवर में अलग-अलग टप्पे की गेंद से काफी हैरान हुए। रणजी ट्रायल के दौरान अच्छे-अच्छे रणजी बल्लेबाज उमेश की गेंद के सामने परेशान दिखे। उनका सिलेक्शन विदर्भ टीम में हो गया। आगे के सफर में गेंदबाजी कोच सुब्रतो बनर्जी ने उमेश यादव पर खूब मेहनत की। उमेश दिलीप ट्रॉफी में सेंट्रल जोन की टीम से खेलने का मौका मिल गया। उस दौरान उन्होंने दिग्गज बल्लेबाजों राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्षम्ण का विकेट लेकर तहलका मचा दिया।

क्रिकेट की शुरुआत

वर्ष 2007-08 टी -20 टूर्नामेंट में, उनका एयर इंडिया के लिए मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा था। 28 मई 2010 को एकदिवसीय (वनडे) मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ प्रदर्शन दिया। 6 नवंबर 2011 को, टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में खेला।फिर 7 अगस्त 2012 को, टी 20 मैच में श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेल में उम्दा प्रदर्शन दिया। श्रीलंका के खिलाफ उनके द्वारा सबसे तेज़ 155.5 किमी/घंटा की गति से गेंदबाज़ी की गई थी।

ओडीआई में जारी रहने के बाद, घर और विदेश दोनों में, उमेश को 2014 में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए चुना गया था और उसके बाद 2015 के विश्व कप में भारत के अग्रणी गेंदबाजों में से एक बनकर उभरे, 18 विकेट के साथ तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में जाने गए। 17.83 की औसत से उमेश ने विकेट लिया था। आईसीसी विश्व कप 2015 में, वह सर्वाधिक 18 विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बने थे।

आईपीएल में भी सफर लंबा रहा,

उमेश ने आईपीएल 2010 के दौरान ध्यान आकर्षित किया, जहां उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए अपनी गति से व्यापक दर्शकों को प्रभावित किया।

2018 में उमेश को आईपीएल में विराट के नेतृत्व वाली आरसीबी ने 4.2 करोड़ में खरीदा था।उस सीजन उन्होंने 20 विकेट लिए थे। वे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में चौथे स्थान पर थे।आईपीएल 2021 में उन्होंने घर वापसी की। इस सीजन के लिए नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने उमेश को 1 करोड़ रूपये में खरीदा था। IPL 2022 में उमेश कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए खेले और उन्होंने 48 विकेट लिए हैं।

उमेश ने अब तक 131 आईपीएल मैच खेले हैं। उस दौरान वो 135 विकेट ले चुके हैं. वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका बहुत ही बेहतरीन आकड़ा है। उमेश ने 52 टेस्ट मैचों में 158 विकेट लिए हैं। तीन बार पांच और पांच बार 4 विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके है। वहीं 72 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं। उस दौरान उन्होंने 105 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा केवल 9 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उनको 12 विकेट प्राप्त हुए है। ये आकड़ें बता रहे हैं कि उमेश यादव एक शानदार गेंदबाज हैं। जिन्होंने काफी संघर्ष करने के बाद यह मुकाम हासिल किया है।

गुडलक से मिला अंतरराष्ट्रिय मैच में मौका

उमेश बड़ी लीग में तब शामिल हो गए, जब उन्हें मई 2010 में विश्व ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के दौरान घायल प्रवीण कुमार की जगह वेस्ट इंडीज ले जाया गया, और दक्षिण के दौरे के लिए भारत टेस्ट टीम में अपना पहला कॉल-अप अर्जित किया। उसी वर्ष नवंबर में अफ्रीका 2011 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार टेस्ट प्लेइंग इलेवन में जगह बनाई और अपने पहले दो टेस्ट मैचों में नौ विकेट लिए।

विकेट रिकॉर्ड

उमेश के क्रिकेट करियर की बात करें तो अब तक 56 टेस्ट मैच खेलें, जिसमें इन्होंने 454 रन बनाए और 168 विकेट हासिल किए और वहीं वनडे मैच की बात करें तो 75 मैचों में 106 विकेट हासिल किए । 174 टी 20 मैच खेले जिनमें 172 विकेट लिए। आईपीएल में 141 मैच में 136 विकेट 9.80 औसत से हासिल किए है।

Tags:    

Similar News