Ankit Baiyanpuria: कौन है अंकित बैयानपुरिया फिटनेस आइकन, जिसके साथ पीएम ने शेयर किया वीडियो...

Ankit Baiyanpuria: अंकित बैयानपुरिया ने हाल ही में अपनी "75-डे हार्ड चैलेंज" के लिए सुर्खियां बटोरीं है। जो मेंटल हेल्थ और डिसिप्लिन पर केंद्रित है।

Update:2023-10-01 16:17 IST

Ankit Baiyanpuria (Pic Credit-Social Media)

Ankit Baiyanpuria: कौन हैं फिटनेस आइकन अंकित बैयानपुरिया, जो पीएम के साथ स्वच्छता अभियान(Cleanliness Drive) में शामिल हुए है। अंकित बैयानपुरिया (Ankit Baiyanpuria)की यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में फैन फॉलोइंग है। आजकल लोग अंकित बैयानपुरिया को गूगल पर खूब ढूंढ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर, शनिवार को मेगा स्वच्छता अभियान (Mega Cleanliness Drive) में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने कहा, "स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास मायने रखता है।" पीएम मोदी के साथ फिटनेस इन्फ्लुएंसर अंकित बैयानपुरिया(Ankit Baiyanpuria)भी शामिल हुए। स्वच्छ भारत अभियान का वीडियो साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, “आज, जब देश स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अंकित बैयनपुरिया और मैंने भी वही किया! केवल स्वच्छता के अलावा, हमने इसमें फिटनेस और खुशहाली को भी शामिल किया है। यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत की भावना के लिया है!”

कौन है अंकित बैयानपुरिया? (Who is Ankit Baiyanpuria)?

अंकित बैयानपुरिया उर्फ अंकित सिंह एक सोशल मीडिया प्रभावकार (Social Media Influencer) है। फिटनेस समर्थक, एथलीट और वर्कआउट की पारंपरिक और देसी शैलियों को बढ़ावा देने के लिए फेमस हैं। हरियाणा के सोनीपत में जन्मे फिटनेस लवर अंकित बैयनपुरिया (अंकित सिंह) अपने देसी वर्कआउट के लिए चर्चे में रहते हैं। हाल ही में, उन्होंने अपनी "75-डे हार्ड चैलेंज" के लिए इंटरनेट पर खूब सुर्खियाँ बटोरीं। जो मेंटल हेल्थ वेलफेयर और डिसिप्लिन पर केंद्रित है। अंकित बैयानपुरिया की "75-डे हार्ड चैलेंज" अमेरिकी उद्यमी एंडी फ्रिसेला(American Entrepreneur Andy Frisella) से प्रेरित थी। 

स्वाथ्य के लिए कृष्ण पहलवान से लिया ट्रेनिंग

अंकित शुद्ध शाकाहारी हैं। वह अपने फिटनेस के लिए भी वेजेटेरियन डाइट ही लेते हैं। जिसमें दूध, बादाम और घी मुख्य रूप से शामिल हैं। इसके साथ बादाम रगड़ा, जो कि पिसे हुए बादाम से बना एक रिकवरी ड्रिंक है, जो उनके कसरत के बाद मील में शामिल रहता है। अंकित ने अपने वर्कआउट की शुरुआत रस्सी पर चढ़ने और फिर दौड़ने से की। इसके बाद कृष्ण पहलवान नाम के एक कोच से कॉन्टैक्ट में आए, फिर उनके अधीन ट्रेनिंग करने लगे। अंकित ने न केवल चैलेंज के मूल सिद्धांतों का पालन किया। बल्कि अपने खुद के विषयों को चैलेंज में शामिल किया। जिसमें रोज सुबह सुबह 5 बजे उठना भी शामिल था। इसके साथ आंतरायिक भोजन(intermittent feeding) के रूटीन को भी फॉलो किया। सोशल मीडिया पर अपनी यात्रा को शेयर करने से अंकित ने लोगों के लिए इंस्पिरेशन के रूप में काम किया। जिसने अनगिनत लोगो को उसी बदलाव के राह पर चलने के लिए प्रेरित किया।

खुद के रिसर्च से पहुंचे 75 डे हार्ड चैलेंज तक

समाचार एजेंसी IANS से बात करते हुए अंकित ने बताया था कि, "फिटनेस पर मेरे पर्सनल रिसर्च के दौरान मुझे अमेरिकी उद्यमी एंडी फ्रिसेला के (American entrepreneur Andy Frisella) 75-डे हार्ड चैलेंज का वीडियो मिला, मैंने अपने वर्कआउट में इसी तरह की टेक्नीक को लागू करने का फैसला किया। आपको बता दें कि अंकित बैयनपुरिया एक पूर्व देसी पहलवान हैं। उनके पिता एक किसान हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। 75 डे हार्ड चैलेंज के बारे में बात करे तो, 75 डे हार्ड चैलेंज के कई प्रॉफिट हैं, जिनमें वजन कम करना, मांसपेशियों में वृद्धि, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार, आत्मविश्वास में वृद्धि, मजबूत इच्छाशक्ति और बेहतर आदतों का विकास शामिल है।

सोशल मीडिया पर लाखो फॉलोअर्स 

अंकित बैयनपुरिया की यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है। इंस्टाग्राम पर उनके फॉलोअर्स महज 28 दिनों में एक मिलियन से बढ़कर 3.7 मिलियन हो गए। उन्होंने कहा था, ''एक महीने से भी कम समय में 2.7 मिलियन फॉलोअर्स बढ़ने से मैं भी हैरान हूं। मैं बहुत आभारी हूं। एकमात्र संदेश जो मैं अपने अनुयायियों को देना चाहूंगा वह यह है कि केवल शारीरिक ताकत की तलाश न करें; मानसिक शक्ति बहुत अधिक है और यह केवल आध्यात्मिकता से ही आती है। इसलिए 'भगवत गीता' पढ़ें और ध्यान करने का प्रयास करें।

"राम राम सरयाने" वीडियो ओपनिंग लोगों के बीच मशहूर 

एंडी फ्रिसेला के 75 हार्ड चैलेंज को करने का फैसला करने के बाद से उनके हर वीडियो वायरल हो रहे थे। उनका वीडियो इंट्रो काफी मशहूर है और इसमें आपको हर मीम देखने को मिलेगा जो 'राम राम भाई सरयाने' से शुरू होता है। इंटरनेट पर ऐसी कई अफवाहें चल रही हैं कि अंकित बैयानपुरिया एमटीवी रोडीज़ के 19वें सीज़न के एक एपिसोड में नज़र आ सकते हैं। 11 सितंबर 2023 को राम राम भाई सरयाने अंकित बैयानपुरिया ने अपनी 75वीं कठिन चुनौती पूरी की। इस चैलेंज को करके उन्हें इंस्टाग्राम पर इतनी लोकप्रियता हासिल हुई।

Tags:    

Similar News