5G In India: BSNL इस तारीख को लांच करेगा 4G और 5G सेवा, जानें डिटेल्स

BSNL 4G, 5G Launch Date : बीएसएनएल देश की अन्य दूरसंचार कंपनियों की तरह अखिल भारतीय 4जी कवरेज प्रदान नहीं करता है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-20 10:23 GMT

BSNL (Image Credit : Social Media)

BSNL 5G In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) कार्यक्रम के दौरान 1 अक्टूबर को देश में 5G सेवा को लांच कर दिया है। इसी कार्यक्रम में टेलीकॉम टिकट Airtel और Reliance Jio ने भी देश के चुनिंदा शहरों में 5G सेवा को शुरू करने का घोषणा किया था। इस वक्त देश के कुछ चुनिंदा शहरों में एयरटेल 5G तथा jio5g की सेवा शुरू भी हो गई है गौरतलब है कि जहां दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियां देश के चुनिंदा शहरों में अपनी सेवा को शुरू कर चुकी हैं। वहीं, भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनल (BSNL) अभी अपने 4G सेवा को भी पूर्ण रूप से रोलआउट नहीं कर पाया है। बीएसएनएल काफी लंबे वक्त से 4G नेटवर्क की तैनाती के लिए संघर्ष कर रहा है, कुछ जगहों पर राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार ऑपरेटर 4G सेवा प्रदान कर रही है मगर देश के सभी शहरों में फिलहाल इसकी सेवा उपलब्ध नहीं है। हाल ही में आई एक नई रिपोर्ट के मुताबिक भारत संचार निगम लिमिटेड की अखिल भारतीय 4G कवरेज अगले साल तक होने की संभावना है।

BSNL 4G, 5G Launch Date

BSNL 4G तथा 5G सेवा के लॉन्च तिथि को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। खाना की कुछ नवीनतम रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत संचार निगम लिमिटेड अपनी 4G सेवा को अगले साल जनवरी महीने में शुरू कर सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक बीएसएनएल की 4G सेवा जनवरी 2023 में देश के सभी शहरों में उपलब्ध होगी। बता दें, बीएसएनल अगले साल 5G सेवा को भी शुरू करने वाला है। हाल ही में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव की ओर से यह जानकारी दी गई थी अगस्त 2023 में बीएसएनल की 5G सेवा देश के कुछ शहरों में शुरू कर दी जाएगी और साल 2023 के अंतर बीएसएनल 5G के अखिल भारतीय सेवा को भी शुरू कर दिया जाएगा। हाल ही में एक निजी मीडिया संस्थान को दिए इंटरव्यू में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि "हम जनवरी के पहले सप्ताह में सेवाओं को लॉन्च करने के लक्ष्य के साथ बीएसएनएल के 4 जी को रोल आउट करने की राह पर हैं। अगले साल अगस्त तक बीएसएनएल के नेटवर्क में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। हालांकि, कुछ परिदृश्यों में, यह एक साथ तैनाती होगी ताकि सार्वजनिक क्षेत्र का दूरसंचार निजी क्षेत्र के साथ पकड़ बना सके।"

यह ध्यान देने योग्य है कि बीएसएनएल भारत में अपने 4 जी और 5 जी नेटवर्क को तैनात करने के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का उपयोग करने की संभावना है। टीसीएस कथित तौर पर बीएसएनएल के लिए कोर 4जी तकनीक और रेडियो उपकरण विकसित करने के लिए भारत सरकार के दूरसंचार प्रौद्योगिकी डेवलपर, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) के साथ काम कर रही है। यदि सौदे को अंतिम रूप दिया जाता है, तो टीसीएस दूरसंचार ऑपरेटर को देश में 100,000 साइटों पर अपना 4जी नेटवर्क तैनात करने में मदद करेगी। गौरतलब है कि मौजूदा वक्त में एयरटेल देश के 8 शहरों में अपने 5G को शुरू कर चुका है। वहीं, जिओ भी देश के 4 शहरों में अपने 5G सेवा को शुरू कर चुका है। 

Tags:    

Similar News