5G Service Launch: देश में 5G सेवा का हुआ आगाज, जानें यूपी के कौन-कौन से शहर शामिल

5G Service Launch: 5G के आने से इंटरनेट की स्पीड 4जी की तुलना में 10 गुना अधिक बढ़ जाएगी

Update: 2022-10-01 12:34 GMT

Sunil Bharati Mittal (Social Media)

5G Servics Launch: देश 4जी के बाद अब 5G के युग में प्रवेश कर चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार 1 अक्टूबर 2022 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से 5G इंटरनेट सर्विस लॉन्च किया। 5G के आने से इंटरनेट की स्पीड 4जी की तुलना में 10 गुना अधिक बढ़ जाएगी। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के रूद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े थे।

पहले फेज में देश के 13 शहरों में 5G कनेक्टिविटी की शुरूआत होगी। इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। अभी केवल दो टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल और जिओ ही 5जी सर्विस मुहैया करा रहे हैं। जिओ ने दिवाली तक देश के सभी मेट्रो शहरों तक 5जी लॉन्च करने का ऐलान किया है।

एयरटेल ने 8 शहरों में की शुरूआत

दिग्गज टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल ने देश के आठ शहरों में हाई स्पीड 5जी इंटरनेट सेवा शुरू करने का ऐलान किया है। एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने इसकी जानकारी दी। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, वाराणसी, सिलीगुड़ी, बेंगलूरू और हैदराबाद शामिल है। उन्होंने बताया कि कंपनी का मार्च 2024 तक पूरे देश में 5जी इंटरनेट सेवा पहुंचाने की योजना है।

जियो ने 4 शहरों से की शुरूआत

4जी इंटरनेट सेवा शुरू कर भारतीय टेलीकॉम जगत में खलबली मचाने वाले जिओ ने इस बार धीमा स्टार्ट किया है। कंपनी ने देश के चार महानगरों – मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई से शुरूआत में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू करने का ऐलान किया है। रिलायंस इडंस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जिओ साल 2023 के दिसंबर तक देश के हर हिस्से में इंटरनेट पहुंचाएगी। यानी जिओ ये काम एयरटेल से तीन महीने पहले ही पूरा कर लेगी।

Tags:    

Similar News