5G Service: दिल्ली में ही नहीं, इस बड़ी हस्ती के गांव में भी 1 अक्टूबर को 5G सेवा मिलेगी

5G Service: यह गांव है राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की शुरुआती कर्मभूमि- मयूरभंज जिले का पहाड़पुर गांव

Update: 2022-09-30 17:13 GMT

5G Service Not in Delhi big personality village 1 October also get 5G service (Social Media)

5G Service: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दिल्ली में छठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस के मौके पर 5G मोबाइल नेटवर्क का उद्घाटन करेंगे। एयरटेल इस उद्घाटन के साथ ही महानगर के कुछ हिस्सों में आम उपभोक्ताओं के लिए सेवा शुरू कर देगा। जियो के लिए यह उद्घाटन सांकेतिक होगा, क्योंकि मेट्रो में भी इसकी सेवा दीपावली के समय आम उपभोक्ताओं के लिए शुरू होगी। लेकिन, चौंकाने वाली बात यह है कि जो सेवा फिलहाल महानगरों के लिए आ रही है, वह पहले ही दिन ओड़िसा के एक गांव को भी नसीब होगी। यह गांव है राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की शुरुआती कर्मभूमि- मयूरभंज जिले का पहाड़पुर गांव। इस गांव के एसएसएस मेमोरियल रेसिडेंसियल स्कूल के बच्चों को 5G मोबाइल नेटवर्क की स्पीड दिखाने के लिए रिलायंस जियो की एक टीम शुक्रवार को ही पहुंच गई। शनिवार को सुबह 10 बजे इस स्कूल में सर्व शिक्षा अभियान में 5G के फायदे दिखाते हुए कार्यक्रम होगा और स्कूली बच्चे प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को भी लाइव देख सकेंगे।

एयरटेल 5G सेवा की शुरुआत देश के चारों महानगरों समेत 13 बड़े शहरों में कर रहा है। शनिवार को उद्घाटन के बाद से दीपावली तक इसे स्ट्रीमलाइन किया जाएगा। एयरटेल अपने 4G सिम पर ही 5G की ही सुविधा देगा। दूसरी तरफ रिलायंस जियो ने दीपावली तक 5G अलग सिम लाने की तैयारी की है। चारों महानगरों के अलावा बेंगलुरू और हैदराबाद में दीपावली तक सेवा देने की तैयारी है। दोनों ही कंपनियों ने 2023 के अंत तक पूरे देश में 5G नेटवर्क पहुंचाने की बात कही है। जियो चूंकि शनिवार से पूरी तरह सेवा की शुरुआत नहीं कर इस उद्घाटन को सांकेतिक मान रहा है, इसलिए उसने अपने तरीके से इस मौके पर उपस्थिति दर्ज कराने के लिए राष्ट्रपति के गृह जनपद मयूरभंज को इस सेवा से जोड़ने की तैयारी की।

जियो अधिकृत रूप से यह बताने को तैयार नहीं है कि गांव में यह सेवा सिर्फ कुछ समय के लिए होगी या इसके लिए स्थायी रूप से टावर लगा दिया गया है, लेकिन यह पक्का है कि ओड़िसा का पहाड़पुर गांव 5G नेटवर्क का अनुभव लेने वाला देश का पहला गांव बन जाएगा। स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में दिखाया जाएगा कि 4G के मुकाबले कितनी तेजी से 5G नेटवर्क कोई वीडियो चलाएगा और डाउनलोड करेगा। विशेषज्ञों के अनुसार, 4G का स्पीड अनुभव कर रहे लोगों को इससे करीब 50 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

Tags:    

Similar News