Apple iPhone 15 Update: एप्पल ने दी बड़ी खबर, 12 सितम्बर को लॉन्च होगी iPhone 15 सीरीज, जाने डिज़ाइन

Apple iPhone 15 Launch Date: Apple की नई फ्लैगशिप iPhone 15 सीरीज़ 12 सितंबर को कंपनी के वंडरलस्ट इवेंट में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Update: 2023-08-31 14:01 GMT
Apple iPhone 15 Update (Photo-social media)

Apple iPhone 15 Launche Date: Apple की नई फ्लैगशिप iPhone 15 सीरीज़ 12 सितंबर को कंपनी के वंडरलस्ट इवेंट में लॉन्च होने की उम्मीद है। पिछले साल की तरह, लाइनअप में कम से कम चार मॉडलों की अफवाहें हैं, जिनमें से सभी के लंबे समय से प्रतीक्षित यूएसबी-सी पोर्ट के साथ आने की उम्मीद है। इसके साथ ही, अफवाहें फैल रही हैं कि टॉप-एंड मॉडल iPhone 15 Pro Max 'प्रो मैक्स' उपनाम को हटा सकता है। हैंडसेट को iPhone 15 Ultra कहा जाने की संभावना है। यह बेहतर ज़ूमिंग क्षमताओं के लिए पेरिस्कोप कैमरे के साथ आ सकता है। आइए iPhone 15 लाइनअप के सभी अपेक्षित स्पेसिफिकेशन, कीमत, लॉन्च तिथि और बहुत कुछ पर एक नज़र डालें।

जाने iPhone 15 लॉन्च की तारीख

Apple ने अपने आगामी इवेंट के लिए प्रेस आमंत्रण भेजे हैं, जहां हमें उम्मीद है कि iPhone 15 सीरीज़ सामने आएगी। 'वंडरलस्ट' शीर्षक वाला कार्यक्रम 12 सितंबर को रात 10:30 बजे IST पर होने वाला है। नए iPhones, कम से कम मानक मॉडलों की बिक्री 22 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है। बार्कलेज विश्लेषक के अनुसार iPhone 15 की कीमत $799 (लगभग 65,981 रुपये) से शुरू हो सकती है। उच्चतम-अंत वर्जन की कीमत $1299 (लगभग 1,06,500 रुपये) हो सकती है।

आईफोन 15 सीरीज का डिजाइन

iPhone 15 में सबसे बड़े डिज़ाइन परिवर्तनों में से एक की सुविधा दी गई है। रिपोर्टों के अनुसार, iPhone 15 सीरीज के सभी मॉडल Apple के स्वामित्व वाले लाइटनिंग पोर्ट को छोड़ देंगे और इसके बजाय USB टाइप-C चार्जिंग समाधान का विकल्प चुनेंगे। यह कदम क्षेत्र में बेचे जाने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में यूएसबी-सी लागू करने के यूरोपीय संघ के आदेश का अनुपालन करने के लिए हो सकता है, जिस पर ऐप्पल को देश के बावजूद सभी आईफोन पर यूएसबी-सी लगाने पर गंभीरता से विचार करना पड़ सकता है। साइड फ्रेम की बात करें तो, अफवाह यह है कि iPhone 15 Pro मॉडल में सॉलिड-स्टेट वॉल्यूम और पावर बटन हो सकते हैं, जो कि 2017 से पहले iPhone SE और अन्य iPhones पर पाए जाने वाले होम बटन के समान है। यहां अवधारणा प्रभाव और कार्यक्षमता को दोहराने की है मैकबुक पर ट्रैकपैड की फ़ोर्स टच सुविधा का। iPhone 15 सीरीज़ में घुमावदार साइड फ्रेम की सुविधा भी दी गई है, जो कि टाइटेनियम फ्रेम और बॉडी के साथ iPhone 5C के समान है। इसके अलावा, पावर और वॉल्यूम बटन का स्थान प्रीकर्सर पर उनकी स्थिति से थोड़ा कम हो सकता है। बटनों की बात करें तो रिंग/साइलेंट स्विच को एक्शन बटन से बदलने की भी अफवाह है।

आईफोन 15 सीरीज के स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले

उम्मीद है कि iPhone 15 लाइनअप में सभी iPhones में समान डिस्प्ले आकार बनाए रखा जाएगा। इसका मतलब है कि मानक iPhone 15 और iPhone 15 Pro में 6.1 इंच का डिस्प्ले होना चाहिए जबकि iPhone 15 Plus और iPhone 15 Pro Max में 6.7 इंच का डिस्प्ले हो सकता है। इसके अलावा, डिस्प्ले अनुभव को बढ़ाने के लिए, गैर-प्रो iPhone 15 मॉडल में पुराने नॉच के बजाय iPhone 14 Pro सीरीज के साथ पेश किए गए गोली के आकार का डायनेमिक आइलैंड हो सकता है। Apple एक बार फिर iPhone 15 लाइनअप में केवल प्रो मॉडल के लिए उच्च ताज़ा दर (प्रोमोशन) और ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले समर्थन आरक्षित कर सकता है।

कैमरा

जहां तक ​​iPhone 15 लाइनअप पर ऑप्टिक्स की बात है, Apple की कैमरों में महत्वपूर्ण हार्डवेयर अपग्रेड लाने की कोई योजना नहीं हो सकती है, खासकर जब से उसने iPhone 14 सीरीज पर प्रो मॉडल पर 48MP प्राथमिक लेंस सहित नए सेंसर का एक समूह पेश किया है। iPhone 15 Pro Max के "लगभग 1-इंच" कैमरा सेंसर वाले इस मुख्य कैमरे के बारे में चर्चा चल रही है। इसके अलावा, ऐसी खबरें हैं कि कंपनी पेरिस्कोप लेंस तकनीक पर काम कर रही है जो अंततः आईफोन 15 प्रो मैक्स (या अल्ट्रा) पर आ सकती है। एक पेरिस्कोप लेंस बेहतर ऑप्टिकल ज़ूम क्षमताओं को सक्षम करेगा जो iPhone 14 प्रो मैक्स पर वर्तमान 3x ऑप्टिकल ज़ूम के विपरीत, 5x या 10x ज़ूम स्तर तक जाने की अनुमति दे सकता है।

बैटरी

वेनिला iPhone 15 में 3,877mAh की बैटरी (18 प्रतिशत बड़ी) हो सकती है। iPhone 15 Plus 4,912mAh बैटरी (13.6 प्रतिशत बड़ी), iPhone 15 Pro 3,650mAh बैटरी (14.1 प्रतिशत बड़ी) और iPhone 15 Pro Max 4,852mAh बैटरी (10.9 प्रतिशत बड़ी) के साथ आ सकता है। 15W MagSafe को नया Qi2 मानक समर्थन भी मिल सकता है। साथ ही, यदि सभी नहीं तो कम से कम कुछ iPhone 15 मॉडल 35W तेज चार्जिंग सपोर्ट भी ला सकते हैं। अन्य बातों के अलावा, ऐसी अफवाहें हैं कि iPhone 15 सीरीज़ Apple विज़न हेडसेट के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के लिए उन्नत UWB (अल्ट्रा वाइड बैंड) के साथ आएगी।

Tags:    

Similar News