Artificial Intelligence: क्या AI के कारण है आपकी जॉब पर खतरा? जानें किस सेक्टर में बढ़ेगा रोजगार

Artificial Intelligence: तेजी से बदलते इंटरनेट की इस दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने अपनी पकड़ बना रही है। AI दुनिया को तेजी से बदल रहा है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-01-21 11:33 GMT

Artificial Intelligence: तेजी से बदलते इंटरनेट की इस दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने अपनी पकड़ बना रही है। AI दुनिया को तेजी से बदल रहा है। जिसके बाद यह माना जा रहा है कि, भविष्य में यह वर्कफोर्स पर भी असर डालेगा। AI की मदद से छोटे से बड़े काम तक कुछ ही मिनटों में आसानी से पूरे कर लिए जाते हैं। लेकिन AI के कारण करोड़ो लोगों की नौकरी जाने का खतरा बना हुआ है। ऐसे में AI जहां आने वाले समय में चीजों को आसान कर देगा तो वहीं कई सेक्टर में इसके दुष्प्रभाव देखने कोई मिलेंगे। हालांकि इसका असर आईटी सेक्टर पर कम देखने को मिलेगा। तो आइए जानते हैं AI के कारण कौन से क्षेत्र पर पड़ेगा बुरा प्रभाव तो किस सेक्टर में बढ़ेगा रोजगार:


AI के कारण इन नौकरियों को खतरा

बता दें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण सॉफ्टवेयर डेवलेपर्स की नौकरी को एआई से खतरा हो सकता है। AI इस सेक्टर में कम समय में ज्यादा तेजी से काम कर सकता है। इसके अलावा ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी एआई से नौकरियां प्रभावित होंगी। साथ ही लीगल एंड अकाउंटिंग सर्विस, फाइनेंस, मीडिया, मार्केट रिसर्च एंड एनालिसिस, एचआर रिक्रूटमेंट, टीचर्स, ट्रांसलेटर और कस्टमर सर्विस ऐसे क्षेत्र हैं जहां एआई का बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा। एक्सपर्ट्स की मानें तो इन सेक्टरों में नौकरियां जाने की संभावना है।

किस सेक्टर में बढ़ेगा रोजगार

AI के करण आईटी के क्षेत्र में डाटा साइंटिस्ट और साइबर प्रोफेशनल्स के पदों पर कोई खतरा नहीं है। दरअसल डाटा साइंटिस्ट का काम एनालिसिस कर कंपनी का डाटा तैयार करना होता है और उसी अनुसार कंपनी को आगे ले जाना होता है। ऐसे में यह एक ऐसी जॉब है जिसका एआई से जॉब लॉस का खतरा बेहद कम माना जा रहा है। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से फायदा और नुकसान दोनों ही हैं।

Tags:    

Similar News