BSNL यूजर्स भी जल्द ले सकेंगे 5G इंटरनेट का मजा, जानें कब शुरू होगी सेवा और क्या होगा रिचार्ज प्लान

BSNL 5G : Jio 5G तथा Airtel 5G लॉन्च होने के बाद अब भारत संचार निगम लिमिटेड भी अपने 5G सेवा की जल्द शुरुआत करने वाला है। गौरतलब है कि कल ही भारत में 5G सेवा लांच की गई है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-02 12:43 GMT

BSNL 5G (Image Credit : Social Media)

BSNL 5G : इंडियन मोबाइल कांग्रेस (Indian Mobile Congress) के कार्यक्रम के दौरान कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भारत में 5G सेवा को लांच किया। आईएमसी (IMC) के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुकेश अंबानी समेत टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े कई अन्य दिग्गज मौजूद रहे। फिलहाल भारत में Jio 5G और Airtel 5G की सेवाएं कुछ चुने हुए शहरों में उपलब्ध है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन दिवस के दौरान केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने ऐलान किया कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) साल 2023 में अपने ग्राहकों के लिए 5G सेवाएं शुरू करेगा।

BSNL 5G Launch Date

इंडियन मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के उद्घाटन दिवस पर दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनल की 5G सेवाओं की शुरुआत 2023 में 15 अगस्त के दिन की जाएगी। उम्मीद जताई जा रही थी 5G सेवाओं के लॉन्च होने के बाद बीएसएनल टेलीकॉम सेक्टर में एक बड़ी ऊंचाई को हासिल कर लेगा क्योंकि 4G के क्षेत्र में बीएसएनल ने उतनी सफलता हासिल नहीं की है। निजी कंपनियों के साथ कई वर्षों से राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ठीक ढंग से तालमेल नहीं बैठा पाई है। यही वजह है जिससे बीएसएनल के 4G सेवाओं के रोल आउट होने में भी काफी देरी हुई। मौजूदा वक्त में भी बीएसएनएल की 4G सेवाएं सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है यह महज कुछ सर्किल्स तक ही सीमित रह गया।

BSNL 5G Recharge Plan

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के दौरान आगे कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड का 5G टैरिफ प्लान काफी सस्ता होगा। रिपोर्ट्स की माने अन्य कंपनियों के 5G प्लान्स के मुकाबले बीएसएनल का 4G प्लान 25 फ़ीसदी तक सस्ता होगा यानी कि मौजूदा वक्त में आप प्राइवेट सेक्टर के दिन पहले काम कंपनियों का 4G रिचार्ज करवाते हैं उसी कीमत में आप बीएसएनल 5G का इस्तेमाल लॉन्च के बाद कर सकेंगे। गौरतलब है कि फिलहाल देश में किसी भी तलीकॉम कंपनी ने अपने 5G रिचार्ज प्लान के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। गौरतलब है कि बीएसएनएल लंबे वक्त से घाटे में चल रहा है, सरकार ने बीएसएनल के घाटे की वसूली करने के लिए इस साल के शुरुआत में ही 20.5 बिलियन डॉलर के पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने Jio 5G को लॉन्च करते हुए प्रदर्शनी में कहा- "मैं बीएसएनएल को मजबूत करने के प्रयासों के लिए माननीय श्री अश्विनी वैष्णव और भारत सरकार को बधाई देना चाहता हूं। एक मजबूत बीएसएनएल इस रणनीतिक क्षेत्र में एक सरकारी इकाई की संतुलित उपस्थिति लाएगा।"

बता दें बीते दिन इंडियन मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के दौरान एयरटेल 5G तथा जिओ 5G का अनावरण किया गया। पहले चरण में जियो ने वाराणसी, अहमदाबाद तथा दिल्ली समेत कुल 4 शहरों में अपने 5G सेवाओं की शुरुआत की है। वहीं, एयरटेल ने राजधानी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई समेत देश के कुल 8 शहरों में 5G सेवाओं की शुरुआत की है। दोनों कंपनियों का मानना है कि साल 2023 के अंत तक देख कर सभी शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। बीते दिन वैष्णव ने यह भी कहा कि अगले छह महीनों में 200 से अधिक शहरों में 5G सेवाएं उपलब्ध होंगी, जबकि देश के 80 से 90 प्रतिशत हिस्से में अगले दो वर्षों में 5G कवरेज होगा। 

Tags:    

Similar News