इस तरह के Voicemail को भूलकर भी ना करें क्लिक, हैकर्स ने अपनाया Cyber Fraud का नया तरीका

Voicemail Attack: वॉयसमेल के जरिए हैकर्स लोगों को टारगेट कर रहे हैं। हैकर्स लोगों को टार्गेट करने के लिए वॉयस नोट वाला ईमेल भेज रहे हैं।इसलिए किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-02-16 17:45 GMT

Voicemail Attack: लोगों को टारगेट करने के लिए scammers तरह तरह के तरीके अपना रहे हैं। जिससे वे आसानी से ठगी कर सकें। कभी फोन कॉल्स, मैसेज, लिंक्स तो कभी कभी जीमेल के जरिए लोगों को टारगेट कर रहे हैं। इन दिनों हैकर्स जो हैं वे वॉइसमेल के जरिए भी लोगों को ठग रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इन सब चीजों को लेकर थोड़े सतर्क रहें। 

Voicemail के जरिए फोन हैक

दरअसल स्कैमर्स वॉइसमैल के जरिए लोगों को टारगेट कर रहे हैं। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो स्कैमर्स ने पिछले कुछ दिनों में इस तरह के 1000 हमले किए हैं। बता दें चेक पॉइंट Harmony Email ने इस साइबर अटैक की जानकारी दी है। कंपनी ने ये डिटेल्स Hackread से शेयर की है, जिसमें उन्होंने बताया है कि, साइबर क्रिमिनल्स कॉर्पोरेट फोन सिस्टम से जुड़े हुए ईमेल में मैलिसियस लिंक वॉयसमेल प्लेबैक में एम्बेड करके लोगों को टार्गेट कर रहे हैं।


दरअसल हैकर्स लोगों को टार्गेट करने के लिए वॉयस नोट वाला ईमेल भेज रहे हैं। इन ईमेल में कोई वॉयस नोट नहीं बल्कि एक मैलिसिसय लिंक होता है, जिसे वॉयस नोट में एम्बेड किया रहता है। हैकर्स लोगों को फंसाने के लिए इस तरह की ट्रिक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में जब यूजर्स इन वॉयसमेल को असली समझकर उस मैलिसियस लिंक पर क्लिक करते हैं तो वे हैकर्स का शिकार बन जाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, स्कैमर्स जो ईमेल भेज रहे हैं वो देखने में पेमेंट प्रोसेसर सर्विस Square का लगता है। लेकिन ये असल में हैकर्स द्वारा एक जाल है। ऐसे में आप किसी भी तरह के मेल को ओपन करने से पहले अच्छे से चेक कर लें। इस तरह के किसी भी स्कैम से बचने के लिए अनजान लिंक पर क्लिक ना करें। इन बातों को ध्यान रखकर साइबर क्राइम से बचा जा सकता है। 

Tags:    

Similar News