Electric Vehicle Hero Motocorp: मार्च में ई-वाहन सेंगमेंट में उतरने जा रही यह दिग्गज टू-व्हीलर कंपनी, ओला, बजाज और टीवीएस से होगा मुकाबला

Electric Vehicle Hero Motocorp: भारत समेत पूरी दुनिया में सस्ते यातायात के साधन और प्रदूषण में कमी लेन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के ज्यादा उपयोग की ओर जोर दिया जा रहा है। इसी सिलसिले में हीरो मोटोकॉर्प भारत में अपना पहला ई स्कूटर मार्च में लॉन्च करेगा।

Written By :  Krishna
Published By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-02-28 15:06 GMT

हीरो ई-स्कूटर (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। भारत में ई-वाहन क्षेत्र लगातार तेजी से ग्रोथ कर रहा है। महंगे ईंधन के कारण लोगों का आकर्षण इधर तेजी से बढ़ रहा है। भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में इस सेंगमेंट में देश की जानी मानी टू-व्हीलर कंपनियां अपने लिए काफी संभावनाएं देख रही है। देश की दिग्गज टू-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) भी इस सेंगमेंट में उतरने जा रही है। कंपनी ने इसे लेकर आज बड़ा ऐलान किया है।

मार्च में इलेक्ट्रीक टू-व्हीलर लांच करेगी हीरो

लंबे समय से ई-वाहन सेगमेंट में उतरने की योजना बना रही देश की दिग्गज टू-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपने प्रोडक्ट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। कंपनी के सीईओ निरंजन गुप्ता (Niranjan Gupta) ने बताया कि मार्च में उनकी कंपनी अपना पहला ई-स्कूटर (e-scooter) लांच करने जा रही है। हालांकि उन्होंने किसी विशेष तारीख की घोषणा नहीं की है। लंबे समय से इस परियोजना पर काम रही हीरो ने बीते साल ही अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का टीजर लांच किया था। आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से इसे रोलआउट किया जाएगा।

हीरो का इनसे होगा मुकाबला

ईंधन से चलने वाली टू-व्हीलर सेगमेंट में भारत के बाजार पर राज करने वाली सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटरकॉर्प के लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में राह आसान नहीं होने वाली। इस क्षेत्र में पहले से ही कई दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं। हीरो का मुकाबला भारतीय बाजार में पहले से मजबूत उपस्थिति बनाए हुए बजाज चेक इलेक्ट्रीक, ओला S1 और TVS आईक्यूब से हो सकता है।

हीरो चार्जिंग स्टेशन भी बनाएगी

हीरो मोटोकॉर्प देश में चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित करेगी। इसके लिए उसने सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज तेल कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) से समझौता किया है। दोनों मिलकर देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रकचर को बिल्ड अप करेंगे। कंपनी से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पहले फेज में दिल्ली और बेंगलूरू जैसे महानगरों में शरूआत के साथ नौ शहरों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। फिर आने वाले दिनों में देश के अन्य शहरों में इसका विस्तार किया जाएगा।

Tags:    

Similar News