ChatGPT की कंपनी OpenAI की बढ़ीं मुश्किलें, Elon Musk ने किया कंपनी पर केस

Elon Musk ने ChatGPT की कंपनी OpenAI और उसके सीईओ द्वारा एग्रीमेंट का उल्लंघन करने पर केस किया है। उन्होंने कहा है कि, कंपनी ने अपने मूलभूत एग्रीमेंट्स का उल्लंघन किया है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-03-02 06:14 GMT

Elon Musk: ChatGPT की कंपनी OpenAI की मुश्किलें इन दिनों बढ़ी हुई है। दरअसल टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कंपनी और उसके सीईओ पर केस किया है। बता दें एलन मस्क ने चैटजीपीटी की कंपनी OpenAI और उसके सीईओ सैम अल्टमैन के खिलाफ केस कर दिया है। जिसके बाद OpenAI की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

मुश्किल में घिरी ChatGPT की कंपनी OpenAI 

दरअसल एलन मस्क ने कंपनी और सीईओ द्वारा एग्रीमेंट का उल्लंघन करने पर केस किया है। उनका आरोप है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाली कंपनी ने लोगों की भलाई के लिए एआई सिस्टम बनाने के अपने लक्ष्य के साथ समझौता किया है। साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के अंडर अधिकतम कमाना ही अपना लक्ष्य बना लिया है। 

जानकारी के लिए बता दें कि, OpenAI अमेरिका की एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंपनी है। इस कंपनी ने एआई टेक्नोलॉजी के फ्यूचर को देखते हुए चैटबॉट सर्विस की शुरुआत की थी, जिसका नाम है ChatGPT, जो आज के समय में काफी डिमांड में है।


दरअसल Elon Musk ने सैन फ्रांसिस्को सुपीरियर कोर्ट में दायर मुकदमे में OpenAI पर एग्रीमेंट का उल्लंघन, उचित कर्तव्य का उल्लंघन और अनुचित बिजनेस प्रैक्टिस करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि, कंपनी ने अपने मूलभूत एग्रीमेंट्स का उल्लंघन किया है और उन्हें एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म पर वापस लौटना चाहिए।

एलन मस्क का कहना है कि, अल्टमैन ने OpenAI के को-फाउंर ग्रेग ब्रॉकमैन के साथ मिलकर एक ओपन सोर्स, नॉन-प्रॉफिट कंपनी बनाने के लिए मस्क से संपर्क किया था। इस कंपनी का उद्देश्य लोगों के फायदे के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी डेवलप करना था लेकिन कंपनी अब सिर्फ धन कमाने पर ध्यान दे रही है।

बता दें इस मुकदमे में ओपनएआई के अध्यक्ष ग्रेगरी ब्रॉकमैन और इसके सीईओ सैम ऑल्टमैन का नाम मुख्य तौर शामिल है। इतना ही नहीं इसके अलावा मस्क ने कोर्ट से माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई के टॉप ऑफिशियल्स को एआई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर मुनाफा कमाने पर रोक लगाने का भी आग्रह किया है। 

Tags:    

Similar News