ठगों की अब आएगी शामत, फर्जी सिम से कॉल करना होगा मुश्किल, सरकार कर रही खास तैयारी

Farzi sim card se fraud : आज के समय में तो फर्जी सिम से धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ रहे हैं। पूरा पूरा गैंग धोखाधड़ी मामले को अंजाम दे रहा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-07-15 10:54 GMT

सिम कार्ड (फोटो : सोशल मीडिया )

Farzi sim card se fraud: जब हमारे हाथ में पहली बार फोन आया था तब कितना आसान था फोन के लिए सिम कार्ड लेना, धीरे-धीरे लोगों ने फर्जी सिम कार्ड (Farzi sim card ) लेना शुरू कर दिया। ये तो कुछ नहीं लोगों को सिम बदलने की ऐसी आदत पड़ी कि कई लोगों में 3-4 सिम अपने पास रखना शुरू कर दिया था। वहीं दूसरी तरफ धीरे-धीरे कुछ फ्रॉड करने वाले लोगों को नया रास्ता मिला फर्जी सिम कार्ड के जरिए लोगों को लूटने का। आज के समय में तो फर्जी सिम से धोखाधड़ी (Farzi sim card se fraud) के कई मामले सामने आ रहे हैं। पूरा पूरा गैंग धोखाधड़ी मामले को अंजाम दे रहा है। ये लोग फर्जी सिम कार्ड से लोगों को कॉल करते हैं और धोखे से बैंक डिटेल्स जैसे या फोन में आया OTP, ATM कार्ड का CVV पिन पता कर बैंक से पैसा खाली कर देते हैं। लेकिन अब ऐसे कामों को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने ख़ास तैयारी की है।

अब पहले से ज्यादा सुरक्षा बढ़ाई जा रही है। अब फोन के सिम कार्ड से फ्रोड करना मुश्किल होगा। सरकार सभी मोबाइल नंबर का सेंट्रेल डेटाबेस तैयार कर रही है। ऐसे डेटाबेस में एक एक नंबर की जानकारी फीड की जाएंगी, सभी मोबाइल यूजर को एक एक यूजर ID दी जाएगी, वही फर्जी नंबर को बंद कर दिया जाएगा। फर्जीवाड़े की शिकायत मिलने पर उसपर कार्रवाई की जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

काफी समय से चल रहे ऑनलाइन फ्रॉड से लोगों को बचाने के लिए सरकार की ओर से हाल ही में हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। 155260 पर फोन मिलाकर कोई भी शिकायत दर्ज करा सकता है। इस नंबर को यूपी समेत दिल्ली, राजस्थान , छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तराखंड में लागू किया गया है। जल्द अन्य राज्यों में भी शुरू कर दिया जाएगा।

बिहार से आते है कई फ्रॉड कॉल

खबरों की माने तो बिहार का नालंदा जिला ऑनलाइन फ्रॉड की नर्सरी माना जाता है। यहाँ लोगों को देशभर में ऑनलाइन लूटने के नए नए तरीके सिखाए जाते हैं। लोगों को अपनी बातों में कैसे फंसाना है, नए ट्रेंड के हिसाब से कैसे लोगों को ठगना है, सब कुछ सिखाया जाता है। बाकायदा इसकी क्लास लगती है। इस क्लास में दर्जनों युवा व किशोर ये पैतरे सीखने के लिए आते हैं।

Tags:    

Similar News