Geyser Safety Tips: ठण्ड में गीजर की डिमांड बढ़ी, इस्तेमाल से पहले जानें कुछ खास सावधानियां, वर्ना घट सकती है कोई बड़ी दुर्घटना

Geyser Safety Tips: गीजर खरीदने से पहले कई ऐसी सावधानियां हैं जिनका हमें जरूर खयाल रखना चाहिए। वर्ना हमारी जरा सी असावधानी किसी बड़ी परेशानी या दुर्घटना का सबब बन सकती है।

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2023-11-30 06:15 GMT

Geysers Safety Tips  (photo: social media )

Geyser Safety Tips: साल का आखिरी महीने के करीब आते ही सर्दी के मौसम ने भी अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। बाजार में सर्दी से निजात दिलाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से लेकर देसी अंदाज में कोयला तापने वाली अंगीठिया भी अपनी रंगत में निखार लिए नजर आने लगीं हैं। ऐसे में ठंड से फिलहाल गर्म पानी की बढ़ती जरूरत के लिहाज से गीजर की डिमांड अपने चरम पर है। ऐसे में गीजर खरीदने से पहले कई ऐसी सावधानियां हैं जिनका हमें जरूर खयाल रखना चाहिए। वर्ना हमारी जरा सी असावधानी किसी बड़ी परेशानी या दुर्घटना का सबब बन सकती है। आइए जानते हैं वो कौन सी खास बाते हैं जिनको फॉलो कर हमें गीजर का यूज करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए....

गीजर को रिपेयर कर री यूज से बचें...

हमें इस बात का खयाल रखना चाहिए कि अगर आपके बाथरूम में लगा गीजर एक बार खराब होने की स्थिति में आ चुका हो तो कोशिश करनी चाहिए कि उसे रिपेयर करवाने की जगह रिप्लेस करवा दें। अगर आपका परिवार बाद है तो निश्चित ही ठंड में गीजर का ज्यादा यूज भी होता होगा। ऐसी स्थिति में आपको गीजर को रिपेयर करवाने की भूल बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। गीजर में लगे एलिमेंट को रिपेयर करवाने पर इसके फटने का भय हो सकता है।


गीजर के पॉवर प्लग को आफ करना न भूलें

अकसर ऐसा देखा जाता है कि लोग भूल वश या फिर लापरवाही के चलते गीजर को इस्तेमाल के बाद उसे ऑफ करना भूल जाते हैं। अकसर लोगों के मन में ये भी भ्रम होता है कि ऑटो-कट सपोर्ट के चलते बेहद गीजर बेहद सुरक्षित है। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। अगर हम इस्तेमाल के बाद गीजर को ऑफ नहीं करते हैं तो इसकी वजह से कई तरह की आर्थिक व शारीरिक, मानसिक नुकसान भुगतना पड़ सकता है। ज्यादातर गर्मियों के मौसम में भी अगर आप गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो इसका जरूर ध्यान रखें। साथ ही इससे गीजर के ब्लास्ट होने का भी खतरा बना रहता है। इसलिए गीजर को बाथरूम में इस्तेमाल के बाद बहुत जरूरी है कि आप गीजर को तुरंत बंद कर दें।


कटी फटी वायरिंग को करें दुरुस्त

गीजर कनेक्शन को अगर ज्यादा दिन बीते हो चुका है। और उसके आस पास की वायरिंग भी काफी पुरानी होकर जगह जगह से कट फट रही है। तो ऐसी स्थिति में तुरंत वायर बदलवा देना ही उचित रहता है। इस तरह की वजहों से आपके पावर प्लग से स्पार्किंग भी हो सकती हैं। जिससे गीजर खराब होने के बहुत ज्यादा चांसेज होते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि उसकी वायरिंग की जरूर जांच करें। क्योंकि गीजर की वजह से बिजली की तारों पर काफी ज्यादा लोड झेलना पड़ता है। जिस वजह ये जल्दी ही कमजोर हो जाते हैं।



Tags:    

Similar News