Google Bard: गूगल ने परिचय दिया एआई चैटबॉट 'बार्ड', आसानी से होगी ज्यादा जानकारी प्राप्त

Google Bard: पिचाई कहते हैं कि "बार्ड दुनिया के ज्ञान की चौड़ाई को हमारे बड़े भाषा मॉडल की शक्ति, बुद्धि और रचनात्मकता के साथ जोड़ना चाहता है। सीधे शब्दों में कहें, Google के बार्ड के पास ChatGPT के समान उपयोग के मामले हैं, जो इस प्रकार हैं: उच्च क्वालिटी वाली प्रतिक्रियाओं का सारांश प्रदान करने के लिए वेब से जानकारी खींचता है।

Written By :  Anjali Soni
Update: 2023-02-08 02:41 GMT

Google Bard(photo-social media) 

Google Bard: Google ने आखिरकार अपना AI चैटबॉट पेश कर दिया है, जिसके OpenAI के ChatGPT से मुकाबला करने की उम्मीद है। Google ने नवंबर 2022 में OpenAI द्वारा ChatGPT लॉन्च करने के बाद से एक कोड रेड जारी किया था। Google के AI चैटबॉट को बार्ड बाय लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लिकेशन (LaMDA) कहा जाता है। जबकि बार्ड वर्तमान में "विश्वसनीय परीक्षकों" द्वारा उपयोग किया जा रहा है, सुंदर पिचाई, सीईओ, अल्फाबेट का कहना है कि यह आने वाले दिनों में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया जाएगा। हम इसे शुरुआत में LaMDA के अपने हल्के मॉडल वर्जन के साथ जारी कर रहे हैं। इस बहुत छोटे मॉडल के लिए काफी कम कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होती है, जिससे हम अधिक उपयोगकर्ताओं को स्केल करने में सक्षम होते हैं, जिससे अधिक फीडबैक की अनुमति मिलती है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए बाहरी फीडबैक को अपने आंतरिक परीक्षण के साथ जोड़ेंगे कि बार्ड की प्रतिक्रियाएं वास्तविक दुनिया की जानकारी में क्वालिटी, सुरक्षा और आधारभूतता के लिए एक उच्च बार को पूरा करती हैं।

Google के बार्ड का उपयोग किस लिए किया जा सकता है?

पिचाई कहते हैं कि "बार्ड दुनिया के ज्ञान की चौड़ाई को हमारे बड़े भाषा मॉडल की शक्ति, बुद्धि और रचनात्मकता के साथ जोड़ना चाहता है। सीधे शब्दों में कहें, Google के बार्ड के पास ChatGPT के समान उपयोग के मामले हैं, जो इस प्रकार हैं: उच्च क्वालिटी वाली प्रतिक्रियाओं का सारांश प्रदान करने के लिए वेब से जानकारी खींचता है। नई वैज्ञानिक खोजों की व्याख्या कर सकता है। उपयोगकर्ताओं को अपने कौशल विकसित करने में मदद करता है। बार्ड जटिल विषयों को सरल बना सकता है। जिसका उपयोग स्कूली छात्रों के लाभ के लिए किया जा सकता है।

गूगल के सीईओ ने अपने ब्लॉग में जोड़ा कि उपयोगकर्ता जल्द ही Google खोज में एआई-संचालित सुविधाओं को देखने में सक्षम होंगे जो जटिल जानकारी और कई दृष्टिकोणों को आसान-से-पचाने वाले स्वरूपों में वितरित करते हैं। "आप बड़ी तस्वीर को जल्दी से समझ सकते हैं और वेब से अधिक सीख सकते हैं: चाहे वह अतिरिक्त दृष्टिकोण की तलाश कर रहा हो, जैसे कि पियानो और गिटार दोनों बजाने वाले लोगों के ब्लॉग, या किसी संबंधित विषय पर गहराई से जाना, जैसे शुरुआती के रूप में आरंभ करने के लिए कदम। ये नए एआई फीचर जल्द ही गूगल सर्च पर रोल आउट होने लगेंगे।

Tags:    

Similar News