Earthquake Alert System: भूकंप आने से पहले ही मिलेगी चेतावनी, गूगल ने लॉन्च किया न्यू फीचर, जाने कैसे करता है काम

Earthquake Alert System: भारत ने पिछली सदी के कुछ सबसे बड़े भूकंपों का अनुभव किया है।

Written By :  Anjali Soni
Update: 2023-09-28 12:24 GMT

Earthquake Alert System: भारत ने पिछली सदी के कुछ सबसे बड़े भूकंपों का अनुभव किया है। यह बताया गया है कि भारत का आधे से अधिक क्षेत्र विनाशकारी भूकंपों के प्रति संवेदनशील है। Google ने भारत में एक नई भूकंप चेतावनी प्रणाली शुरू की है जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को भूकंपीय गतिविधि के बारे में वास्तविक समय अलर्ट देकर एक्टिविटी को कम करना है।

जाने एंड्रॉइड भूकंप चेतावनी सिस्टम डिटेल

Google का एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट सिस्टम भूकंप का पता लगाने और अनुमान लगाने के लिए स्मार्टफोन के भीतर सेंसर का उपयोग करता है। यह सिस्टम वैश्विक स्तर पर कई देशों में पहले से ही उपयोग में है, जो भूकंप के झटके का पता चलने पर लोगों को प्रारंभिक चेतावनी देती है। Google ने अब भारत के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के साथ साझेदारी में भारत में Android भूकंप अलर्ट सिस्टम का लॉन्च किया है। एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट सिस्टम अगले सप्ताह भारत में संस्करण 5 और उससे ऊपर के सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए पेश किया जा रहा है। जब उपयोगकर्ता "मेरे निकट भूकंप" जैसी क्वेरी खोजते हैं, तो सिस्टम Google खोज के माध्यम से भी जानकारी प्रदान करता है, जिसमें स्थानीय भूकंपीय घटनाओं और सुरक्षा उपायों के बारे में डिटेल शामिल होते हैं।

यहां देखें एंड्रॉइड भूकंप चेतावनी सिस्टम का उपयोग कैसे करें

अलर्ट प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं के पास एंड्रॉइड 5 और इसके बाद का वर्जन और एक सक्रिय वाई-फाई या सेल्युलर डेटा होना चाहिए। अपने डिवाइस की सेटिंग में जाएं और एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट और स्थान सेटिंग दोनों को सक्षम करें। इससे Google को आपके डिवाइस का स्थान जानने और आपके क्षेत्र में संभावित भूकंप आने पर अलर्ट भेजने में मदद मिलती है। अपने डिवाइस की सेटिंग में, सुरक्षा और आपातकालीन विकल्प ढूंढें। फिर, भूकंप अलर्ट चुनें और टॉगल चालू करें। आपके एंड्रॉइड डिवाइस पर भूकंप चेतावनी सिस्टम सक्रिय हो जाएगी, और आपको आवश्यकतानुसार भूकंप अपडेट प्राप्त होंगे। जो उपयोगकर्ता इन अलर्ट को प्राप्त नहीं करना चाहते हैं वे अपनी डिवाइस सेटिंग्स में भूकंप अलर्ट को अक्षम कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News