Google Pay ने पेश किए 5 नए फीचर्स, यूजर्स को होंगे कई बड़े फायदे

Google Pay Features: अगर आप ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। खासकर Google Pay यूजर्स के लिए बड़ी खबर है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-09-02 09:58 GMT

Google Pay

Google Pay Features: अगर आप ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। खासकर Google Pay यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। गूगल पे ने अपने यूजर्स के लिए 5 नए फीचर्स पेश किए हैं, जिससे यूजर्स को कई बड़े फायदे हो सकते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं Google Pay के इन 5 नए फीचर्स के बारे में विस्तार से: 

Google Pay के 5 नए फीचर्स (Google Pay 5 New Features):

गूगल पे अपने यूजर्स के लिए अक्सर समय समय पर नया फीचर लाता रहता है। एक बार फिर Google Pay ने अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए 5 नए फीचर्स पेश किए हैं। इसमें UPI Circle, UPI Voucher, Clickpay QR, टैप एंड पे फॉर रुपे कार्ड्स, UPI लाइट के लिए ऑटोपे और प्रीपेड यूटीलिटी बिल पेमेंट बिल आदि फीचर्स दिए गए हैं। ये सभी फीचर्स दिसंबर 2024 तक लागू हो जाएंगे। जिसके बाद भारत में ऑनलाइन पेमेंट करना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। 

UPI सर्कल फीचर की बात करें तो ये एक ऐसा फीचर है जिससे यूजर्स अपने परिवार या किसी दोस्त को अपने यूपीआई अकाउंट से पेमेंट करने की सुविधा दे सकते हैं। ये उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा, जिनके पास यूपीआई सर्विस नहीं है। इसके तहत Google Pay अपने यूपीआई से अकाउंट से दो तरह से यूजर्स को जोड़ सकता है। इस फीचर में प्राइमरी यूपीआई यूजर्स के पास लेनदेन का पूरा कंट्रोल रहने वाला है और सेकेंड्री यूजर्स सिर्फ पेमेंट रिक्वेस्ट कर सकता है। इसके तहत प्राइमरी यूजर्स जो है एक मंथली लिमिट जैसे 15,000 रुपए तक सेट कर सकता है और सेकेंड्री यूजर्स उस लिमिट तक एक माह में भुगतान कर सकता है।

UPI वाउचर्स की बात करें तो एक तरह के डिजिटल प्रीपेड कार्ड को कहा जाता है, जिसे किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर भेजा जा सकता है। इन वाउचर्स का इस्तेमाल यूजर्स किसी भी UPI पेमेंट के लिए कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपना बैंक खाता UPI से लिंक करने की जरूरत नहीं होगी। UPI वाउचर्स को इस्तेमाल करने के लिए Google Pay का इस्तेमाल करके कर सकते हैं। इसके लिए आपको वाउचर की राशि और प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर डालना होगा। अब इसके बाद वाउचर बनाकर भेजने के बाद, प्राप्तकर्ता को एक SMS मिलेगा जिसमें वाउचर का कोड होगा। अब प्राप्तकर्ता किसी भी UPI ऐप का इस्तेमाल करके इस कोड को स्कैन कर और वाउचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है, वे भी UPI वाउचर्स का इस्तेमाल करके भुगतान कर सकते हैं।


क्लिकपे क्यूआर की बात करें तो इसके तहत यूजर्स अपने बिल का भुगतान बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए Google Pay ऐप से किसी भी बिलर द्वारा जनरेट किए गए क्लिकपे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। ये क्यूआर कोड यूजर्स के बिल के लेटेस्ट डीटेल्स को अपने आप ले लेगा, जिससे यूजर्स को अपना खाता नंबर या ग्राहक आईडी याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

टैप एंड पे फॉर रुपे कार्ड्स की बात करें तो ये एक नई सुविधा है। इसके तहत अपने रुपे कार्ड को Google Pay ऐप में जोड़ा जा सकता है। किसी भी दुकान पर अपने फोन को कार्ड मशीन पर टैप करके पेमेंट किया जा सकता है। 

प्रीपेड यूटीलिटी बिल की बात करें तो Google Pay की इस नई सर्विस की मदद से यूजर्स अपने घर के मंथली खर्च को सीधे Google Pay ऐप में लिंक कर सकते हैं। इससे इन बिलों को ट्रैक करना आसान होगा। ये फीचर सभी बिलों को अलग-अलग ऐप से पेमेंट करने की आजादी भी देता है। इसमें बिल की हिस्ट्री भी देखी जा सकती है।

लाइट के लिए ऑटोपे की बात करें तो UPI लाइट बैलेंस एक तय लिमिट से कम हो जाता है, तो ऑटोमेटिक टॉपअप की सुविधा मिलती है। इसे छोटे लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News