अगर भूल से भी करते हैं ये काम तो हैक हो सकता है आपका Whatsapp, सिक्योरिटी का ऐसे रखें ख्याल

Whatsapp Hack: डिजिटल युग में साइबर अपराधियों का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में इनसे बचकर रहना भी बेहद जरूरी है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-02-02 11:38 GMT

Whatsapp Hack: आज के समय में Whatsapp हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है। मनी ट्रांसफर से लेकर चैट, विडियोज, फोटोज शेयर करने तक के लिए व्हाट्सएप की जरूरत पड़ती है। लेकिन टेक्नोलॉजी की दुनिया में कई बार एक छोटी सी गलती भारी पड़ सकती है। दरअसल डिजिटल युग में साइबर अपराधियों का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में इनसे बचकर रहना भी बेहद जरूरी है। खासकर अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो अकाउंट सिक्योरिटी का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आपकी एक छोटी-सी लापरवाही आपके लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकती है। ऐसे में आप कंपनी के बताए तरीके से व्हाट्सएप अकाउंट सिक्योरिटी का ख्याल रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि क्या है वे अकाउंट सिक्योरिटी के लिए स्टेप्स-

ऐसे रखें Whatsapp सिक्योरिटी का ख्याल-

दरअसल व्हाट्सएप यूजर्स को ठगने के लिए साइबर अपराधी नए नए हथकंडे अपना रहे हैं। जिसके कारण व्हाट्सएप अकाउंट को लेकर सिक्योरिटी की चिंता हर दूसरे यूजर को हमेशा बनी ही रहती है। अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और अपने अकाउंट की सिक्योरिटी का ख्याल रखना चाहते हैं तो व्हाट्सएप के बताए तरीके के साथ ही रख सकते हैं। 

बता दें व्हाट्सएप अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए बेहद जरूरी है कि आप ऐप के अपडेट वर्जन का ही हमेशा इस्तेमाल करें। अगर आप इसको लेकर जरा भी लापरवाही दिखाएंगे तो यह आपके अकाउंट को हैक करवाने का बड़ा कारण आसानी से बन सकता है।


दरअसल, व्हाट्सएप समय समय पर अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट्स पेश करता रहता है। नए अपडेट्स के साथ ही नए फीचर्स को भी जोड़ता है। इन नए फीचर के साथ हर अपडेट पर व्हाट्सएप अकाउंट पहले से ज्यादा सिक्योर रहता है। हालांकि, व्हाट्सएप को अपडेट करने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि यह यूजर्स के लिए खुद ही अपडेट हो जाता है। लेकिन इसके बाद भी व्हाट्सएप अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए यूजर्स को नोटिफिकेशन मिलती रहती है कि वे प्ले स्टोर से समय-समय पर ऐप को अपडेट करते रहें।

अपडेट करते रहने से हैक होने का चांस कम हो जाता है। वहीं अगर आप व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस खो देते हैं तो व्हाट्सएप की ओर से सलाह दी जाती है कि ऐसी स्थिति में यूजर अपने नंबर को दोबारा से रजिस्टर्ड करवा सकता है। इतना ही नहीं व्हाट्सएप का दावा है कि अकाउंट एक्सेस खोने के बाद भी आपकी चैट्स को कोई नहीं पढ़ सकता है क्योंकि यह सुरक्षित रहती है।

Tags:    

Similar News