भारत में होगा iPhone 15 का प्रोडक्शन, iPhone 14 की असेंबलिंग फिलहाल है जारी

iPhone 14 Details: Apple स्मार्टफोन सीरीज iPhone 14 को इस साल 7 सितंबर को लांच करने वाला है। भारत में आईफोन 14 की असेंबलिंग चीन के मुकाबले करीब 6 हफ्ते देरी से चल रही है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-09-02 09:41 GMT

iPhone (Image Credit : Social Media) 

iPhone 14 Launch : Apple iPhone 14 सीरीज इस महीने 7 सितंबर को लांच होने वाला है। बता दें इस आगामी स्मार्टफोन को भारत में असेंबल किया जा रहा है। हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया कि iPhone 14 असेम्बलिंग के मोर्चे पर भारत, चीन से करीब छह सप्ताह पीछे चल रहा है। हालांकि iPhone 15 का उत्पादन अगले साल दोनों देशों में एक साथ शुरू होने की बात भी इस रिपोर्ट में कही गयी है। रिपोर्ट में खुलासा किया गया कि भारत आमतौर पर उत्पादन के मामले में चीन से एक-चौथाई या उससे अधिक पीछे है।

Apple iPhone 14, iPhone 15 सीरीज का उत्पादन भारत में

मिंग-ची कू ने ट्वीट करते हुए बताया "इस साल भारत में iPhone 14 का बड़े पैमाने पर उत्पादन कार्यक्रम अभी भी चीन से लगभग छह सप्ताह पीछे है, लेकिन अंतर में काफी सुधार हुआ है। इसलिए, यह उम्मीद करना वाजिब है कि भारत और चीन अगले साल एक ही समय में नए iPhone 15 का उत्पादन करने में सक्षम होंगे।" गौरतलब है कि मिंग-ची कू ने पहले बताया था कि Apple आपूर्तिकर्ता, भारत में फॉक्सकॉन की iPhone उत्पादन सुविधा, नए 6.1-इंच iPhone 14 को लगभग उसी समय चीन में "पहली बार" वर्ष की दूसरी छमाही में शिप करेगी। जानकारी के किये बता दें कि Apple iPhone SE को ही असेंबल करता था। अब, टेक दिग्गज की iPhone 13 श्रृंखला को भारत में फॉक्सकॉन सुविधा में असेम्बल किया गया है। फॉक्सकॉन भारत में iPhone 13 सीरीज के लिए Apple का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है, जबकि Wistron iPhone 12 और iPhone SE के लिए जिम्मेदार है।

iPhone 14 Specifications

Apple iPhone 14 के स्पेसिफिकेशंस को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है हालांकि इस नवीनतम स्मार्टफोन सीरीज की लॉन्चिंग से पहले इससे जुड़े कई सारे लिख रिपोर्ट प्रकाश में आ चुके हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया कि iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max मॉडल में पूर्वर्ती मॉडल की तुलना में फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करेंगे। जहां iPhone 13 Pro 23W को सपोर्ट करता है और iPhone Pro Max 27W USB-PD एडेप्टर के माध्यम से चार्जिंग को सपोर्ट करता है। वहीं, नवीनतम iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max मॉडल में 30W चार्जिंग सपोर्ट दिया जा सकता है।

iPhone 14 मैं पूर्वर्ती मॉडल की तुलना में नए अल्ट्रा वाइड कैमरे भी दिए जाएंगे। जहां iPhone 13 प्रो और iPhone 13 प्रो मैक्स में 1.0μm का सेंसर दिया जाता है। वहीं, इस आगामी iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max मॉडल में 1.4μm आकार छवि सेंसर दिया जा सकता है। इसके साथ ही iPhone 14 Pro मॉडल में नया Apple A16 चिपसेट, LPDDR5 RAM दिया जा सकता है। बता दें iPhone 13 सीरीज एप्पल के बायोनिक चिप 15 द्वारा संचालित है। गौरतलब है कि इस इन अपग्रेड के साथ आईफोन में कुछ और भी नया देखने को मिल सकता हैल दरअसल, iPhone Mini संस्करण को iPhone Max के जगह iPhone Plus नाम से पेश किया जा सकता है। इस नवीनतम मॉडल में 6.7-इंच का डिस्प्ले दिया जाएगा ऐसा पहली बार होगा कि जब प्रो मॉडल के अलावा किसी अन्य मॉडल में इतनी बड़ी स्क्रीन दी जा रही हो।

iPhone 14 Price

iPhone 14 स्पेसिफिकेशंस के तरह इसकी कीमत को लेकर भी फिलहाल कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है हालांकि इसको लेकर कई सारे रिपोर्ट्स सामने आ चुके हैं। हालिया रिपोर्ट की माने तो अपने पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में नवीनतम आईफोन सीरीज की कीमत 100 डॉलर अधिक हो सकती है। इसके साथ ही iPhone 14 Max की कीमत को लेकर विश्लेषकों का कहना है कि इसकी कीमत वैनिला मॉडल की तुलना में 100 डॉलर अधिक हो सकती है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक iPhone 14 की कीमत लगभग 60,000 से शुरू हो सकती है। वहीं, iPhone 14 Max/iPhone 14 Plus की कीमत लगभग 68,000 रुपये से शुरू हो सकती है। गौरतलब है कि Apple 7 सितंबर को एक विशेष लॉन्च इवेंट में दौरान iPhone 14 लाइनअप का अनावरण करेगा।

Tags:    

Similar News