Jio 5G की सेवाएं अब यूपी के इन शहरों में भी हुई शुरू, जानें स्मार्टफोन पर 5G नेटवर्क कैसे एक्सेस करें

Jio 5G और Airtel 5G अब कई भारतीय शहरों में उपलब्ध है। टेलीकॉम कंपनियां कुछ दिनों में 5G सेवा देश के कई अन्य शहरों में भी रोल आउट करने की तैयारी कर रही हैं। बता दें, आपको 5G एक्सेस करने के लिए नया सिम खरीदने की जरूरत नहीं है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-11-19 11:33 IST

Jio 5G (Image Credit : Social Media)

Jio 5G Service : इस साल देश में टेलीकॉम दिग्गज Reliance Jio और Airtel ने भारतीय शहरों में अपने 5G सेवा को शुरू कर दिया है। इस वक्त देश के अलग-अलग करीब 20 शहरों में यह दोनों टेलीकॉम कंपनियां 5G सेवा अपने ग्राहकों को उपलब्ध करा रही हैं। हाल ही में रिलायंस जियो ने दिल्ली-एनसीआर के कुछ शहरों में 5G सेवा को शुरू किया है जिसमें संपूर्ण दिल्ली तथा हरियाणा और यूपी के कुछ शहर आते हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर ने दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और अन्य प्रमुख स्थानों सहित दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अपने स्टैंडअलोन (SA) 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी को चालू कर दिया।

बता दें, नवीनतम नेटवर्क में 4G की तुलना में 10 गुना अधिक गति प्रदान करने का वादा किया गया है। हालांकि, हर किसी को यह गति नहीं मिल सकती है (यह कुछ ऐसा है जिसे हमने परीक्षणों के दौरान देखा), लोगों को निश्चित रूप से 5G के साथ बेहतर अनुभव मिलेगा। गौरतलब है कि अभी तक, Airtel और Jio की 5G सेवाओं के उपयोग पर कोई शुल्क नहीं लगता है। टेलीकॉम कंपनियां इसे मुफ्त में दे रही हैं और लोगों को 5जी के लिए अपना सिम कार्ड बदलने की भी जरूरत नहीं है।

फोन पर 5G सर्विस कैसे एक्सेस करें

सभी रिलायंस जियो उपयोगकर्ता 5G सेवाओं का उपयोग नहीं कर सकते हैं, यह देखते हुए कि कंपनी बेतरतीब ढंग से ग्राहकों को 5G वेलकम ऑफर आमंत्रण भेज रही है। हालांकि, एयरटेल सभी यूज़र्स के लिए 5G एक्सेस की पेशकश कर रहा है। फ़ोन पर 5G सेवा को सक्रिय करने की कोई जटिल प्रक्रिया नहीं है। आप अपने मोबाइल फोन की नेटवर्क सेटिंग में जाकर 5G नेटवर्क को चुने और अगर आप 5G नेटवर्क सपोर्ट करने वाले क्षेत्र में है तो आप अपने हैंडसेट पर 5G सेवा का आनंद ले सकेंगे।

Jio 5G समर्थित शहरों की पूरी सूची

-हैदराबाद

-बेंगलुरु

-मुंबई

- चेन्नई

-वाराणसी

-कोलकाता

- दिल्ली

-गुरुग्राम

-नोएडा

-गाज़ियाबाद

-फरीदाबाद

-अन्य दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र

Airtel 5G समर्थित शहरों की पूरी सूची

-पुणे

-दिल्ली

-मुंबई

- चेन्नई

-हैदराबाद

-बेंगलुरु

-पानीपत

-गुरुग्राम

-सिलीगुड़ी

-बेंगलुरु

-नागपुर 

Tags:    

Similar News