KYC के नाम पर Call या SMS आए तो रहें सावधान, TRAI ने जारी की चेतावनी

Phone KYC Scam: साइबर ठग ट्राई का नाम लेकर लोगों को कॉल कर उन्हें फोन नंबर वेरिफाई करने के लिए कहते हैं। ऐसे में आप इस तरह के मैसेज या कॉल से सावधान रहें।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-02-14 17:21 GMT

Phone KYC Scam: आज के समय में अलग अलग तरह के स्पैम कॉल या मैसेज से हैकर्स लोगों को ठग रहे हैं। ऑनलाइन ठगी होना अब आम हो चुका है। वहीं फोन कॉल या मैसेज के जरिए भी लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने लोगों के लिए चेतावनी जारी की है। बता दें TRAI ने फोन नंबर वेरिफाई करने के लिए खुद को सरकारी कर्मचारी बताकर कॉल करने वालों के खिलाफ आगाह किया है। ऐसे में अगर आपके पास मोबाइल नंबर की KYC करने का कॉल या मैसेज आता है तो तुरंत सावधान हो जाएं।

TRAI ने जारी की चेतावनी

दरअसल साइबर ठग ट्राई का नाम लेकर लोगों को कॉल करते हैं, और उन्हें फोन नंबर वेरिफाई करने के लिए कहते हैं। साथ ही लोगों को डराते हैं कि अगर KYC पूरी नहीं की तो मोबाइल नंबर बंद हो सकता है। इस तरह लोग उनकी बातों में आकर ठगी का शिकार बन रहे हैं। ऐसे में टेलीकॉम रेगुलेटर लोगों के मोबाइल फोन पर SMS भेज रहा है और ऐसे स्कैम के लिए आगाह कर रहा है। 

दरअसल ट्राई लोगों के पास SMS भेज रहा है। TRAI द्वारा भेजा जा रहा मैसेज इस प्रकार है कि, “ट्राई मोबाइल नंबरों के सत्यापन/डिस्कनेक्शन/गैरकानूनी गतिविधियों की रिपोर्ट करने के लिए कभी भी कोई संदेश या कॉल नहीं भेजता है। ऐसे में ट्राई के नाम से आने वाले ऐसे मैसेज/कॉल से सावधान रहें। ट्राई से होने का दावा करने वाले किसी भी कॉल या मैसेज को संभावित रूप से धोखाधड़ी माना जाना चाहिए.” 


इतना ही नहीं कई बार साइबर ठग लोगों को कॉल करके यह भी बोलते हैं कि उनके आधार का इस्तेमाल करके सिम कार्ड लिया गया है। उनके सिम का गैरकानूनी कामों में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस तरह लोग डर जाते हैं, और उनके जाल में फंस जाते हैं। ऐसे में आप इस तरह के मैसेज या कॉल से सावधान रहें। वहीं अगर आपके साथ ऐसा होता है तो तुरंत इसकी शिकायत जरूर करें। ट्राई ने कहा कि, ऐसे मैसेज या कॉल से प्रभावित होने वाले लोग नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही इसके अलावा साइबर क्राइम हेल्पलाइन (1930) पर भी जानकारी दे सकते हैं।  

Tags:    

Similar News