MacBook Air M2 Review: जनिए Air M1 की तुलना में कितना बेहतर है Air M2, क्या है इसकी कीमत

MacBook Air M2 Full Review : भारत में नए MacBook Air M2 की कीमत 119,900 रुपये से शुरू होती है। वहीं, MacBook Air M1 की शुरुआती कीमत भारत में 99,900 रुपये है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-07-29 05:04 GMT

MacBook Air M2 (Image Credit : Social Media)

MacBook Air M2 Review : ग्लोबल टेक दिग्गज Apple ने भारत में भारत में अपने नए MacBook Air सीरीज MacBook Air M2 को लांच कर दिया है। नए Apple MacBook Air में स्क्रीन टेक्नोलॉजी, स्क्रीन, स्पीकर्स, वेबकैम, कीबोर्ड, चिपसेट तथा डिजाइन समेत सभी पहलुओं में बदलाव किया गया है। हालांकि, यह पुराने मैक बुक सीरीज के MacOS द्वारा संचालित होने का ही अनुभव देता है। इसके अलावा अन्य सभी मोर्चों पर अग्रेशन के कारण नया मैकबुक एयर बेहद खास हो गया है। आइए जानते हैं इसके परफॉर्मेंस के बारे में-

MacBook Air M2 Design Review

MacBook Air M2 के डिज़ाइन में Apple ने काफी ज्यादा बदलाव किया है। MacBook Air M1 की तुलना में Air M2 की कुल मोटाई 1.13cm कम है। लगभग समान डायमेंशन होने के बावजूद भी यह थोड़ा हल्का है। लुक्स के मामले में MacBook Air M2 पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च हुए MacBook Pro 14 और Pro 16 जैसा दिखता है। MacBook Air M2 में भी कुछ पूर्वर्ती मॉडल्स की तरह किनारे गोल हैं, साथ ही इसके नीचे की ओर गोल रबर लेग दिए गए हैं। इसका ब्रश्ड एल्युमिनियम इसे एक ऐसा सॉलिडिटी देता है जिसकी बराबरी कुछ ही लैपटॉप कर सकते हैं।

MacBook Air M2 विशाल और उत्कृष्ट ट्रैकपैड और एक कीबोर्ड के साथ आता है जो उसी अच्छाई को बरकरार रखता है जिसकी हम ऐप्पल की मशीनों से उम्मीद करते थे। Air M2 में टच आईडी एक पूर्ण आकार की सिक्योरिटी कुंजी है जिसे हमने पहले मैकबुक प्रो में देखा था। Air M2 में दो और प्रमुख डिज़ाइन परिवर्तन हैं। यह उसी मैगसेफ चार्जिंग पोर्ट के साथ आता है जिसे हमने प्रो 14 पर देखा था। साथ ही इसमें दो थंडरबोल्ट / यूएसबी-सी स्लॉट भी है। MacBook Air M2 Display की बात करें तो इसमें Air M1 जैसा ही मगर एक बड़ा 13.6 इंच का स्क्रीन दिया गया है। अन्य पूर्वर्ती मॉडलों के अपेक्षाकृत Apple ने इसे Air M2 में स्क्रीन को अपग्रेड किया है। इसका स्क्रीन कलर अधिक समृद्ध हैं और एचडीआर सामग्री में हाइलाइट अधिक चमकते हैं।

MacBook Air M2 Performance And More Review

MacBook Air M2 का चिपसेट ग्राफिक्स के प्रदर्शन में कुछ बड़ा लाभ लाता है, इसके 10 ग्राफिक्स कोर के लिए सीपीयू कोर केवल मामूली तेज हैं। अधिकांश उपयोग के मामलों में, Air M1 और Air M2 की गति में आपको कोई अंतर महसूस नहीं होगा। M2 का उपयोग वेब ब्राउज़ करने, वीडियो देखने, Photoshop का उपयोग कर कुछ फोटोज एडिट करने पर यह हल्का गर्म हुआ। हालांकि, यह बिना अटके अच्छा परफॉर्मेंस देता रहा। Apple स्पष्ट रूप से उन लोगों से अपेक्षा करता है जो वीडियो एडिटिंग या Photoshop जैसे ऐप चलाते हैं, एक प्रो लैपटॉप खरीदते हैं, जो कूलिंग फैन के साथ आता है।

MacBook Air M2 परफारमेंस और डिस्प्ले के मोर्चे पर काफी ज्यादा शानदार है यही कारण है कि यह इन दिनों भारतीय बाजार में काफी ज्यादा आकर्षक प्रोडक्ट बना हुआ है। इन सबके अलावा Air M2 में नया साउंड सिस्टम अधिक आकर्षक लगता है और नया वेब कैमरा पुराने 720P कैम की तुलना में एक बड़ा अपग्रेड है। Air M2 की बैटरी लाइफ शानदार है। अधिकांश लोग जो लैपटॉप को अपने कार्यालय की मशीन के रूप में उपयोग नहीं कर रहे हैं, उस पर सीधे 10 घंटे काम कर रहे हैं, या जो दिन में 6 घंटे फ़ोटो संपादित नहीं करते हैं, उनके लिए Air M2 आसानी से 2-3 दिनों तक चलेगा जब इसकी बैटरी खत्म हो जाएगी। Apple Air M2 लैपटॉप फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है तथा अलग-अलग वेरिएंट के साथ अलग-अलग चार्जर बंडल करता है। हालांकि लैपटॉप पैक के साथ आपको चार्जर नहीं मिलेगा आपको 67W का चार्जर अलग खरीदना होगा और चार्जिंग के लिए USB-C पोर्ट का इस्तेमाल करना होगा।

MacBook Air M2 Price Review

MacBook Air M2 मौजूदा वक्त में ज्यादातर लोगों के लिए एक पसंदीदा लैपटॉप है। Air M2 की कीमत 119,900 रुपये से शुरू होती है हालांकि इसकी फीचर्स की तुलना में अधिक है। Air M2 के साथ, Apple अपने फीचर सेट और इसकी कीमत दोनों के मामले में Air सीरीज़ को आगे बढ़ा रहा है। हालांकि कम बजट वालों के लिए Air M1 ज्यादा सही है भारत में अपने बेस वेरिएंट (256GB स्टोरेज + 7-कोर GPU) में बिक्री के लिए जारी है। यह Air M2 की तुलना में काफी बेहतर खरीदारी है।

Full View

MacBook Air M2 Full Review Highlight

1. MacBook Air M2 में 13.6-इंच की स्क्रीन है, इसकी तुलना में, पिछले एयर में अपेक्षाकृत मोटे बेज़ेल्स के साथ 13-3-इंच का स्क्रीन आकार था।

2. MacBook Air M2 Apple M2 चिपसेट के साथ आता है। Apple के अनुसार, CPU कोर M1 चिपसेट की तुलना में 18 प्रतिशत तेज है। इसके बेस वेरिएंट में अब 10-कोर ग्राफिक्स चिप मिलती है। बता दें अब 24GBRAM वाला एक वेरिएंट भी उपलब्ध है जिसका स्टोरेज 2TB तक सीमित है।

3. MacBook Air M2 चार रंग- मिडनाइट, स्टारलाईट, सिल्वर और स्पेस ग्रे में आता है तथा इसमें 4 स्पीकर के साथ नया साउंड सिस्टम है।

4. MacBook Air M2 में पिछले एयर में 720P कैम के विपरीत एक नया फुलएचडी (1080P) वेबकैम है।

5. MacBook Air M1 के विपरीत, जिसकी शुरुआती कीमत 99,900 रुपये है, भारत में नए MacBook Air M2 की कीमत 119,900 रुपये से शुरू होती है।

Tags:    

Similar News