Tech news: Microsoft बना रही देश में सबसे बड़ा डेटा सेंटर, 2025 तक होगा तैयार

Microsoft कंपनी ने देश के सबसे बड़े डेटा सेंटर का निर्माण के आईटी हब के रूप में तेजी से उभर रहे तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद को चुना है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-03-07 13:53 GMT

microsoft। (Photo- Social Media) 

Microsoft: दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Microsoft भारत में अपने नए क्लाउड डेटा सेंटर का निर्माण करने जा रही है। इसके साथ ही ये इंडियन रीजन का सबसे बड़ा डेटा सेंटर भी होगा। कंपनी ने इस निर्माण के लिए देश में आईटी हब (IT Hub) के रूप में तेजी से उभर रहे तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad capital of Telangana) को चुना है। यहां पर इंटरनेट ऑफ थिंक्स, गेमिंग, सिक्योरिटी और क्लाउड सर्विसेज जैसी कई चीजों पर काम होगा। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने हैदराबाद में इंडिया लीड डिजीटल इवेंट (India Lead Digital Event in Hyderabad) के जरिए अपने इस योजना का खुलासा किया। इस दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Union Minister Rajiv Chandrashekhar) भी मौजूद रहे।

अगले तीन साल में तैयार होगा डाटा सेंटर

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के प्रेसिडेंट अनंत माहेश्वरी (President Anant Maheshwari) ने बताया कि हैदराबाद में बनने वाला नया डाटा सेंटर 54 एकड़ में फैला होगा। कोविड 19 महामारी के बाद इस तरह की डाट सेंटर की जरूरत महसूस हुई। हालांकि इस दौरान उन्होंने इसके लागत को लेकर कुछ भी नहीं बताया। ऐसे में माना जा रहा है कि इसके लिए कंपनी ने बजट तय नहीं किया है। इसमे लगातार निवेश होता रहेगा। अगले तीन साल य़ानि साल 2025 तक ये बनकर तैयार हो जाएगा।

भारत में 60 से अधिक डेटा सेंटर

दुनिया में आईटी सेक्टर में अपना लोहा मनवाने वाले भारत में विश्व की तमाम टेक कंपनियां का जमावड़ा है। दिग्गज अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भी इस में शामिल है। माइक्रोसॉफ्ट के प्रेसिडेंट अनंत माहेश्वरी (President Anant Maheshwari) ने बताया कि भारतीय रीजन में कंपनी के 60 से अधिक डाटा सेंटर काम कर रहे हैं। जो प्रतिदिन 24 ट्रिलियन से अधिक सिक्योरिटी सिग्नल को देखते हैं। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट ने 2015 में तीन डाटा सेंटर की शुरूआत भारत में की थी। जिसके बाद से इसकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में माइक्रोसॉफ्ट के डेटा सेंटर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद औऱ बेंगलोर में है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News