अनचाहे कॉल या मैसेज से हो गए हैं परेशान, तो जानें कैसे करें ब्लाॅक

टेलीकॉम कंपनियां जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जैसी जितनी भी कंपनियां है स्पैम नंबरों को आसानी से ब्लॉक किया जा सकता है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shraddha
Update: 2021-04-23 01:27 GMT

फाइल फोटो (सौजन्य से सोशल मीडिया)

लखनऊ : टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर में स्मार्टफोन पर कई ऐसे कॉल (call), एसएमएस(sms) आते हैं जिनके बार - बार आने से हमें काफी परेशानी का सामना उठाना पड़ता है। आपको बता दें कि इन नम्बरों और एसएमएस को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से ब्लॉक भी किया जा सकता है। जानें कैसे कर सकते हैं इन नंबरों को आसानी से ब्लॉक।

टेलीकॉम और टेलीमार्केटिंग कंपनियों की तरफ से आ रही इन कॉल या एसएमएस को आसानी से ऐसे ब्लॉक कर सकते हैं।

  • पहले स्मार्टफोन के फोन ऐप को ओपेन करें।
  • इसके बाद रीसेंट कॉल (recent call) पर जाएं।
  • अपने कॉल लिस्ट में उस नंबर को चुने जिसे आप स्पैम मार्क करना चाहती हैं।
  • इसके बाद Block/ report spam विकल्प पर टैप करें।
  • इस प्रक्रिया के बाद स्पैम नंबर ब्लॉक हो जाएगा।

ऐसे करें इन नंबरों को ब्लॉक

टेलीकॉम कंपनियां जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जैसी जितनी भी कंपनियां है उनके स्पैम नंबरों को आसानी से ब्लॉक किया जा सकता है। इन नंबरों को ब्लॉक करने से परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको बता दें कि स्पैम कॉल ब्लॉक करने के दो तरीके हैं जिनमें पहला तरीका एमएमएस और कॉल को ब्लॉक करना है। एक और तरीका है जिसकी मदद से आप स्पैम कॉल या एमएमएस को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए मैसेजिंग ऐप पर जाएं start 0 टाइप करके 1909 पर भेज दें इसके जरिए भी स्पैम नंबर ब्लॉक हो जाएगा।

स्मार्टफोन पर आये दिन कई कॉल, एसएमएस आते हैं जिससे हमें काफी सावधान रहने की जरुरत रहती है। आपको बता दें कि इन स्पैम कॉलों को रोकने के लिए IRDAI ने पिछले महीने कई इंश्योरेंस कंपनियों को अपने मैसेज के प्रारुप को टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के पास रजिस्टर कराने का निर्देश दिया गया था। इसका लक्ष्य धोखाधड़ी भरे संदेशों को रोकना था। 

Tags:    

Similar News